बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsजब Royal Enfield बनाएगा स्कूटर, उस दिन हम भी बनाएंगे Scooters, राजीव बजाज के बयान का क्या है मतलब

जब Royal Enfield बनाएगा स्कूटर, उस दिन हम भी बनाएंगे Scooters, राजीव बजाज के बयान का क्या है मतलब

बजाज ने हीरो और टीवीएस का भी दिया उदाहरण...

1 of

नई दिल्ली। बीते दिनों बजाज ऑटो की ओर से एक बार फिर स्कूटर मार्केट में कदम रखने की चर्चा शुरू हुई थी। इस बात पर बजाज ने भी कई संकेत दिए थे। हालांकि, हाल ही में बजाज ऑटो के एमडी राजीव बजाज ने शेयरहोल्डर्स को बताया कि वह क्यों स्कूटर से दूर है और क्यों मोटरसाइकिल सेगमेंट का विस्तार कर रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि जिन दिन Royal Enfield स्कूटर बनाना शुरू कर देगी, उस दिन वह भी स्कूटर बनाना शुरू कर देंगे।  

 

बजाज ने दिया उदाहरण

 

असंतुष्ट शेयरहोल्डर्स चाहते हैं कि बजाज दोबारा से चेतक और सुपर ब्रांड के तहत स्कूटर्स को बेचना शुरू करे। लेकिन राजीव बजाज से इस विषय को खत्म करने से पहले एक उदाहरण दिया। बजाज ने कहा कि मैं आपको आश्वस्त करता हूं कि कोई भी कंपनी, खासतौर से हमारे लिए एक सेगमेंट में रहना चाहिए। इसका सबसे अच्छा उदाहरण मेरे दोस्त सिद्धार्थ लाल (Royal Enfield के सीईओ और एमडी)  हैं। 

 

Royal Enfield से पूछें स्कूटर्स बनाने के बारे में

 

बजाज ने कहा कि वह ऐसे मार्केट में हैं जहां कोई नहीं है उनकी कंपनी काफी अच्छा कर रही है क्योंकि वह Royal Enfield को जहां होना चाहिए वहीं बनाए हुए हैं। तो मैं आपसे अनुरोध करता हूं। इससे पहले ही आप अगले साल मुझसे स्कूटर्स बनाने के लिए कहें उससे पहले आप सिद्धार्थ लाल से स्कूटर्स बनाने के लिए पूछें। अगर वह स्कूटर्स बनाते हैं तो मैं आपको वादा करता हूं कि मैं भी स्कूटर्स बनाऊंगा। सिद्धार्थ लान ने 29 फीसदी EBIDTA मार्जिन बनाया है क्योंकि वह स्कूटर्स नहीं बनाते।   

 

आगे पढ़ें...

 

हीरो और टीवीएस के बारे में कहा...

 

राजीव बजाज ने कहा कि कोई भी कंपनी हर सेगमेंट में पूरी तरह से सफल नहीं हो सकती। आपको यह सतर्क रहने जैसा लगे लेकिन मैं आपको दो उदाहरण देता हूं। हां, यह सच है कि हीरो (मोटोकॉर्प) स्कूटर्स में है लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस सेगमेंट में एक माह में 5 लाख मोटरसाइकिल बिकती हैं जिसमें स्पोर्ट मोटरसाइकिल और एक्सपोर्ट शामिल है, उसमें हीरो मौजूद नहीं है। टीवीएस (मोटर कंपनी) स्कूटर्स में है लेकिन वह मिडल मोटरसाइकिल मार्केट में नहीं है जिसमें एक माह के दौरान 7 लाख मोटरसाइकिल बिकती हैं। 

 

आगे पढ़ें...

 

स्कूटर से बढ़ा है मोटरसाइकिल का मार्केट

 

सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सिआम) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, अप्रैल-जुलाई में स्कूटर्स की सेल्स 7 फीसदी बढ़कर 24.1 लाख यूनिट्स रही है। वहीं, मोटरसाइकिल्स की सेल्स इसी दौरान 17 फीसदी बढ़कर 48 लाख यूनिट्स रही है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट