Home » Auto » Industry/ Trendswar between putin and trump; who will get limo first

इस फौलादी कार के दि‍वाने हुए ट्रंप और पुति‍न, पहले पाने की लगी होड़

दुनि‍या के दो सबसे ताकत देशों के दो पावरफुल लोगों के लि‍ए नई प्रेसि‍डेंशि‍यल लि‍मोजि‍न तैयार हो रही है।

1 of

 

नई दि‍ल्‍ली। दुनि‍या के दो सबसे ताकत देशों के दो पावरफुल लोगों के लि‍ए नई प्रेसि‍डेंशि‍यल लि‍मोजि‍न तैयार हो रही है। एक तरह है रूस में दोबारा चुने गए राष्‍ट्रपति‍ व्‍यादि‍मीर पुति‍न हैं और दूसरी ओर अमेरि‍का के राष्‍ट्रपति‍ डोनाल्‍ड ट्रंप हैं। दोनों को नई हाई सिक्‍योर्ड लि‍मोजि‍न मि‍ल रही है। हालांकि‍, ऐसा लगता है कि‍ नई सवारी मि‍लने के मामले में पुति‍न बाजी मार सकते हैं।

 

रूस के राष्‍ट्रपति‍ जल्‍द ही अपनी नई लि‍मोजि‍न में चलेंगे, जि‍से Kortezh ( 'Cortege' भी बोला जाता है) कहा जाता है। कहा जा रहा है कि‍ इस आर्म्‍ड सलून यानी कार ने सभी जरूरी सेफ्टी टेस्‍ट पास कर लि‍ए हैं। वह अपने राष्‍ट्रपति‍ अध्‍यक्ष पद का उद्घाटन 7 मई 2018 को करने वाले हैं।

 

पुति‍न की नई लि‍मो को पोर्चें और बॉश दोनों ने मि‍लकर बनाया है। रूस के इंडस्‍ट्री एंड ट्रेड मि‍नि‍स्‍टर ने बताया कि‍ लि‍मोजि‍न का जल्‍द ही पब्‍लि‍क डेब्यू होगा। फि‍लहाल, सि‍क्‍योरि‍टी कारणों की वजह से Kortezh में बारे में ज्‍यादा जानकारी नही हैं।

 

आगे पढ़ें...

 

कि‍तनी पावरफुल है पुति‍न की नई कार

 

माना जा रहा है कि‍ पुति‍न की नई लि‍मोजि‍न में पोर्चे द्वारा डेवलप 4.6 लीटर ट्वीन टर्बोचार्ज्‍ड वी8 पेट्रोल इंजन है जोकि‍ 592 बीएचपी पावर और करीब 900 एनएम टॉर्क को जेनरेट करने की क्षमता रखता है। इस इंजन के साथ 9 स्‍पीड ऑटोमैटि‍क ट्रांसमि‍शन भी दि‍या गया है।

 

वैसे तो रूस की लि‍मोजि‍न के बारे में ज्‍यादा जानकारी नहीं मि‍ली है लेकि‍न कुछ समय पहले से इंटरनेट पर इसके स्‍पाई शॉट्स दि‍खाए गए हैं। यह लि‍मोजि‍न दिखने में काफी हद तक नई रॉल्‍य रॉयस लगती है। सोर्सेज का दावा है कि‍ व्‍यादि‍मीर पुति‍न खुद इस कार के डेवलपमेंट में शामि‍ल हैं।

 

आगे पढ़ें...

 

कि‍तनी सुरक्षि‍त है यह कार

 

राष्‍ट्रपति‍ की कार होने के नाते इसमें हाई लेवल की सेफ्टी और सि‍क्‍योरि‍टी होगी। इसमें क्‍लॉज्‍ड एयर सप्‍लाई, बॉडी आर्मर की मोटी लेयर्स, कैमि‍कल अटैक से बचाव, प्रेसि‍डेंट के ग्रुप के ब्‍ल्‍ड बैग्‍स, ट्रंक में गोली और बारूद, बुलेट प्रूफ विंडो और टायर्स। इसके अलावा, यह कार मि‍साइल्‍स का अटैक झेलने की क्षमता रख सकती है। इसके अलावा, भी कई सि‍क्‍योरि‍टी फीचर्स पुति‍न कार में हो सकते हैं।

 

Kortezh को तीन बॉडी स्‍टाइल्‍स: सेडान, एमपीवी और एसयूवी में उपलब्‍ध कराया जा सकता है। अमेरि‍का की कैडि‍लेक बीस्‍ट केवल यूएस प्रेसि‍डेंट के लि‍ए ही है, लेकि‍न Kortezh को हर वह शख्‍स ले सकता है जो इसे खरीदने की क्षमता रखता हो।

 

आगे पढ़ें...

 

कैसी है डोनाल्‍ड ट्रंप की नई कार

 

अमेरि‍का के राष्‍ट्रपति‍ डोनाल्‍ड ट्रंप को भी प्रेसि‍डेंशि‍यल लि‍मो का नया वर्जन मि‍लने वाला है। ऑटोवीक की एक रि‍पोर्ट के मुताबि‍क, नई लि‍मो को ब्‍लैक और सि‍ल्‍वर पेंट मि‍ल सकता है, जैसा कि‍ मौजूदा वर्जन में हैं। माना जा रहा है कि‍ इस कार को जनरल मोटर्स ने बनाया है। ट्रंप की बीस्‍ट का वजह 8 टन का बेहद ज्‍यादा वजन है और इसमें 8 इंच मोटे स्‍टील के दरवाजे हैं जि‍नका वजन बोइंग 757 के दरवाजों के समान है। इन दरवाजों को कि‍सी भी प्रकार के बायोलॉजि‍क या कैमि‍कल अटैक्‍स से बचाया जा सकता है।

 

इसके अलावा, फ्रंट ग्रि‍ल में कई बंदूके छुपी हुई हैं। बीस्‍ट में नाइट वि‍जन कैमरा भी है। इतना ही नहीं, इसमें क्‍लॉज्‍ड एयर सप्‍लाई, बॉडी आर्मर की मोटी लेयर्स, कैमि‍कल अटैक से बचाव, प्रेसि‍डेंट के ग्रुप के ब्‍ल्‍ड बैग्‍स भी हैं। इसमें मि‍लि‍ट्री ग्रेड बॉडी वर्क है। इन फीचर्स के साथ यह दुनि‍या में सबसे सेफ कार बन जाती है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss