बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ TrendsPorsche भारत में 2020 में लॉन्‍च करेगी इलेक्‍ट्रि‍क कार

Porsche भारत में 2020 में लॉन्‍च करेगी इलेक्‍ट्रि‍क कार

लग्‍जरी कार कंपनी पोर्चे भारत में साल 2020 की शुरुआत में इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल को लॉन्‍च करेगी।

Porsche will launch an electric vehicle in India

नई दि‍ल्‍ली। लग्‍जरी कार कंपनी पोर्चे (फॉक्‍सवैगन ग्रुप का हि‍स्‍सा) भारत में साल 2020 की शुरुआत में इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल को लॉन्‍च करेगी। पोर्चे इंडिया के डायरेक्‍टर पवन शेट्टी ने बताया कि‍ हम भारत में 2020 की शुरुआत में फुली इलेक्‍ट्रि‍क कार लॉन्‍च करेंगे। पोर्चे ने भारत में अपना ऑपरेशन 2012 में शुरू किया था, तब से कंपनी फुली इंपोर्टेड कारों को ही बेच रही है क्‍योंकि‍ कंपनी का जर्मनी के बाहर कोई भी मैन्‍युफैक्‍चरिंग या असेंबली प्‍लांट नहीं है। 

 

उन्‍होंने कहा कि‍ भारत में इलेक्‍ट्रि‍क कार को 2019 के अंति‍म क्‍वार्टर में कि‍ए जाने वाले ग्‍लोबल लॉन्‍च के बाद पेश कि‍या जाएगा। उन्‍होंने यह भी कहा कि‍ इसके प्रोटोटाइप को 2015 में फ्रेंकफर्ट मोटर शो में शोकेस कि‍या गया था। शेट्टी ने कहा कि‍ यह कंपनी के मि‍शन-ई का हि‍स्‍सा है। 

 

भारत में पोर्चे की सेल

 

साल 2016 में भारत में कंपनी ने 401 यूनि‍ट्स को बेचा था जोकि‍ साल 2017 (जनवरी-दि‍संबर) में बढ़कर 434 कारों पर पहुंच गया। शेट्टी ने कहा कि‍ हम देश में स्‍थि‍र ग्रोथ की उम्‍मीद कर रहे हैं क्‍योंकि‍ एक्‍सेंज रेट में उतार-चढ़ाव जैसे बाहरी परि‍स्‍थि‍ति‍यों के बारे में कहना मुश्‍कि‍ल रहता है। 

 

भारत के लग्‍जरी मार्केट में पोर्चे का शेयर

 

शेट्टी ने कहा कि‍ गुड्स एंड सर्वि‍स टैक्‍स (जीएसटी) के बाद कुछ मॉडल्‍स के लि‍ए टैक्‍स रेट बढ़ गए हैं जबकि‍ अन्‍य मॉडल्‍स के लि‍ए यह समान हैं। उनहोंने कहा कि‍ लग्‍जरी सेगमेंट में, जि‍समें सुपर लग्‍जरी ब्रांड्स भी शामि‍ल हैं, उसमें पोर्चे का मार्केट शेयर 1.2 फीसदी से 1.5 फीसदी के बीच है। 

 

इस साल भारत में लॉन्‍च करेगी यह कार

 

उन्‍होंने कहा कि‍ कंपनी मौजूदा साल के तीसरे क्‍वार्टर में अपनी नई एसयूवी मॉडल- Cayenne E3 को लॉन्‍च करेगी। भारत में पोर्चे ने Cayenne, Macan, Panamera, 718 series, Cayman, Boxstar और फ्लैगशि‍प 911 जैसे कई मॉडल्‍स को पेश कि‍या है। कंपनी के भारत में आठ सर्वि‍स सेंटर्स और छह डीलर ऑउटलेट्स हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट