Home » Auto » Industry/ TrendsPakistani bullet cost rs 24000, nothing like royal enfield

24 हजार की पाकि‍स्‍तानी Bullet, केवल Royal Enfield का नाम ही कर पाए कॉपी

रोड़ प्रिंस की Bullet भारत की Royal Enfield बुलेट का नाम ही कॉपी कर पाई है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। Royal Enfield की Bullet भारत ही नहीं दुनिया भर में काफी पॉपुलर मोटरसाइकि‍ल है। Bullet का नाम इतना ज्‍यादा पॉपुलर हो गया है कि‍ वह अब मोटरसाइकि‍ल नहीं बल्‍कि‍ स्‍टाइल और ट्रेंड बन गया है। बुलेट का नाम भारत ही नहीं पड़ोसी देश पाकि‍स्‍तान में भी देखा जाता है। पाकि‍स्‍तान में टू-व्‍हीलर ब्रांड रोड प्रिंस,  70 सीसी मोटरसाइकि‍ल को बुलेट डि‍जि‍टल 70 नाम से बेच रही है। इंडि‍यन करंसी के हि‍साब से इसकी कीमत 24 हजार रुपए है। हालांकि‍, पाकि‍स्‍तानी बुलेट में रॉयल एनफील्‍ड जैसा कुछ भी नहीं है।  

 

ऐसे किया कॉपी

 

रोड प्रिंस की बुलेट ने भारत की Royal Enfield बुलेट का नाम ही कॉपी नहीं कि‍या बल्‍कि‍ इसे देखकर देश की दो अन्‍य मोटरसाइकि‍ल्‍स की पहचान की जा सकती है। बुलेट डि‍जि‍टल 70 का फ्रंट आपको हीरो होंडा सीडी100 की याद दि‍लाएगा। वहीं, इसके पीछे का हि‍स्‍सा देखने में बजाज Byk जैसा है। मजे की बात यह है कि‍ दोनों बाइक्‍स भारत में बंद हो चुकी हैं। रोड प्रिंस दि‍खने में मोटरसाइकि‍ल जैसी नहीं लगती है क्‍योंकि‍ इसके फ्रंट में आपको फ्रेम या चेसिस नहीं देखेगी। 

 

टेक्‍नि‍कल स्‍पेसि‍फि‍केशन

 

पाकि‍स्‍तान की रोड प्रिंस बुलेट डि‍जि‍टल 70 में 70 सीसी, एयर-कूल्‍ड इंजन लगा है, जि‍सके साथ चार स्‍पीड गि‍यरबॉक्‍स है। यह इंजन 5 बीएचपी पावर और 5.4 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है। अगर भारत में बि‍कने वाले ट-व्‍हीलर में लगे सबसे छोटे इंजन की बात करें तो वह टीवीएस स्‍कूटी पेप प्‍लस है जो कि‍ समान आउटपुट देता है।  

 

आगे पढ़ें...

 

इसकी कीमत

 

रोड़ प्रिंस बुलेट डि‍जि‍टल 70 की कीमत पाकि‍स्‍तान में PKR 43,000 है, यानी इंडि‍यन करेंसी के हि‍साब से यह दाम 24 हजार रुपए से कुछ ज्‍यादा है। कई साल पहले यह बात उठी थी कि‍ चीन की मोटरसाइकि‍ल्‍स भारत आ रही हैं जि‍नकी कीमत 30 हजार रुपए से कम है। हालांकि‍, वह बि‍ल्‍कुल फेल हो गईं और पाकिस्‍तानी बुलेट को देखकर यह समझा जा सकता है कि‍ ऐसा क्‍यूं हुआ। 

 

आगे पढ़ें...

असली रॉयल एनफील्‍ड बुलेट

 

रॉयल एनफील्‍ड बुलेट ES 350 में 346 सीसी, सिंगल सि‍लेंडर, 4 स्‍ट्रोक, ट्वीनस्‍पार्क, एयरकूल्‍ड इंजन लगा है। यह इंजन 19.8 बीएचपी पावर और 28 एनएम टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है। इसमें भी 5 स्‍पीड गि‍यरबॉक्‍स है। इसकी शुरुआती कीमत 1.13 लाख रुपए है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट