बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsजि‍न 4 कारों का है भारत को इंतजार, उन्‍हें पहले से ही चला रहे हैं पाकि‍स्‍तानी

जि‍न 4 कारों का है भारत को इंतजार, उन्‍हें पहले से ही चला रहे हैं पाकि‍स्‍तानी

जो कारें भारत आने वाली हैं उनमें से कुछ पहले से ही पाकि‍स्‍तान में बि‍क रही हैं।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। भारत की ऑटोमोबाइल इंडस्‍ट्री दुनि‍या में सबसे तेजी से बढ़ने वाली इंडस्‍ट्री में से एक है। यही वजह से है कि‍ कई कंपनि‍यां भारत में अपना ऑपरेशन शुरू करने की तैयारी में हैं। वहीं, मौजूदा कंपनि‍यों अपने नए ग्‍लोबल मॉडल्‍स को उतारने वाली हैं, जि‍नका इंतजार इंडि‍यन मार्केट में कि‍या जा रहा है। हालांकि‍, जो कारें भारत आने वाली हैं उनमें से कुछ पहले से ही पाकि‍स्‍तान में बि‍क रही हैं। यहां हम आपको ऐसी ही कुछ गाड़ि‍यों के बारे में बता रहे हैं।  

 

Honda Civic

 

जापान की कार कंपनी होंडा ने होंडा सि‍वि‍क के मौजूदा जेनरेशन के आने वाले फेसलि‍फ्ट वर्जन को ऑटो एक्‍सपो 2018 में शोकेस कि‍या था। यह कार भारत में अगले साल तक आएगी। लेकि‍न पाकि‍स्‍तान में होंडा सि‍वि‍क का 10वां जेनरेशन पहले ही पहुंच चुका है। इस कार में 1.8 लीटर इंजन लगा। वहां, होंडा सि‍वि‍क की कीमत 24.99 लाख पाकि‍स्‍तानी रुपया से शुरू है।

 

भारत में कई मॉडल्‍स उतारेगी होंडा

 

ऑटो एक्‍सपो 2018 के दौरान कंपनी ने कहा था होंडा की वैश्विक बिक्री में ऑटोमोबाइल प्रोडक्‍ट्स की संख्‍या 53 लाख रही और इसमें भारत का बड़ा योगदान है। हमने आने वाले 3 सालों में भारत में 6 मॉडल लॉन्‍च करने का लक्ष्‍य रखा है। इनमें से 3 मॉडल हम इस ऑटो एक्‍सपो में पेश कर रहे हैं।

 

आगे पढ़ें...

 

Kia Grand Carnival

 

कंपनी भारत में अपनी कारों को 2019 से बेचना शुरू करेगी लेकि‍न कोरि‍या की यह कंपनी पाकि‍स्‍तान में पहले से ही मौजूद है। Kia मोटर्स पाकि‍स्‍तान में अपनी पॉपुलर कार Kia Grand Carnival को बेच रही है। इस कार में 3342 सीसी इंजन है जोकि‍ 270 पीएस पावर को जेनरेट करता है। इसके अलावा, यह कार फीचर्स और कम्‍फर्ट के मामले में भी काफी अच्‍छी है। पाकि‍स्‍तान में इस कार की कीमत 39.99 लाख पाकि‍स्‍तानी रुपया है। भारत में Kia मोटर्स को फरवरी में हुए ऑटो एक्‍सपो 2018 में देखा गया था।    

 

आगे पढ़ें...

Suzuki Jimny

 

हम यह तो जानते हैं कि‍ भारत में बि‍कने वाली मारुति‍ जि‍प्‍सी कोई और नहीं जिम्‍नी के पहले जेनरेशन का अलग वर्जन है। जि‍म्‍नी का नया मॉडल अभी भारत नहीं आया है लेकि‍न पाकि‍स्‍तान में यह उपलब्‍ध है। जि‍म्‍नी एक छोटी, कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी है। इसमें G13 1.3 पेट्रोल इंजन लगा है जोकि‍ जि‍प्‍सी में था। यह इंजन 80 बीएचपी पावर और 110 एनएम टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है।  

 

आगे पढ़ें...

 

Suzuki Vitara

 

सुजुकी वि‍टारा को भारत में कई बार टेस्‍टिंग करते हुए देखा गया है। हालांकि‍, कंपनी ने यह कन्‍फर्म नहीं कि‍या है कि‍ इस कार को भारत में अब तक लॉन्‍च कि‍या जाएगा। लेकि‍न यह कार पाकि‍स्‍तान में उपलब्‍ध है। वि‍टारा का साइज ह्युंडई क्रेटा से थोड़ा छोटा है। पाकि‍स्‍तान में मौजूद सुजुकी वि‍टारा में 1.6 लीटर चार सि‍लेंडर पेट्रोल इंजन है जोकि‍ 115 बीएचपी पावर को जेनरेट करता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट