Home » Auto » Industry/ Trendsई-वाहन पर 5% जीएसटी लगे, खरीदार को टैक्स में मिले छूट - On EV Drive SIAM for 5 per GST and IT Deduction for Individual Buyers

ई-वाहन पर 5% जीएसटी लगे, खरीदार को टैक्स में मिले छूट: SIAM

SIAM का सुझाव है कि ऐसे वाहनों पर गुड्स एंड सर्विसेज टैक्‍स, जीएसटी की दर 5 फीसदी होनी चाहिए।

ई-वाहन पर 5% जीएसटी लगे, खरीदार को टैक्स में मिले छूट - On EV Drive SIAM for 5 per GST and IT Deduction for Individual Buyers

नई दिल्‍ली। देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को बढ़ावा देने के लिए वाहन मैन्यूफैक्चर्स बॉडी SIAM का सुझाव है कि ऐसे वाहनों पर गुड्स एंड सर्विसेज टैक्‍स, जीएसटी की दर 5 फीसदी होनी चाहिए। साथ ही इन वाहनों की बिना कर्ज लिए खरीदारी करने वालों को इनकम टैक्‍स में वाहन मूल्य के 30 फीसदी की वन टाइम टैक्स छूट दी जानी चाहिए। 

 

रोड टैक्स से भी मिले छूट


सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (SIAM) ने सरकार को इस बारे में सौंपे गए एक श्वेत पत्र में कहा है कि इन वाहनों को रोड टैक्स से भी छूट दी जानी चाहिए। सियाम के मुताबिक ग्राहकों को ई-वाहन की ओर प्रोत्साहित करने के लिए कई फेज़ पर कंज्यूमर फ्रेंडली नीतियां अपनाने की जरुरत हैं।

 

ई-वाहनों के अपनाए जाने पर जोर


इस पत्र के मुताबिक नीति का लक्ष्य सामूहिक आधार पर ई-वाहनों के अपनाए जाने पर जोर देना, इनकी जनता में बढ़ाना और व्यवहार्यता के अंतर को कम करना होना चाहिए। इतना ही यह नीति ऐसी हो जो देश में वाहन चार्जिंग की सुविधा के विनिर्माण को बढ़ावा देती हो और वाहनों के घरेलू विनिर्माण के हित में हो। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट