Home » Auto » Industry/ TrendsOla sputtering EV trial a red flag for India plan

सिर्फ 9 महीने में पीएम मोदी के EVs प्रोजेक्‍ट को झटका, ड्राइवर्स नाखुश

ऐप के जरिए कैब प्रोवाइड कराने वाली कंपनी ओला अपने इलेक्‍ट्रिक व्‍हीकल के पायलट प्रोजेक्‍ट पर काम शुरू कर चुकी है।

1 of

नई दिल्‍ली। वैसे तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कई ड्रीम प्रोजेक्‍ट हैं लेकिन 2030 तक देश की सभी व्‍हीकल्‍स को इलेक्‍ट्रिक बनाने का प्रोजेक्‍ट सबसे अहम है। यही वजह है कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के अलावा सरकार के अन्‍य मंत्री भी इस प्रोजेक्‍ट को सफल बनाने की बात दोहराते रहते हैं।

 

सफल बनाने में ओला भी जुटी 

 

पीएम के इस ड्रीम प्रोजेक्‍ट को सफल बनाने में ऐप के जरिए कैब प्रोवाइड कराने वाली कंपनी ओला भी जुटी हुई है। इसी के तहत कंपनी अपने इलेक्‍ट्रिक व्‍हीकल के पायलट प्रोजेक्‍ट पर काम शुरू कर चुकी है और महाराष्‍ट्र के नागपुर में टेस्‍टिंग का भी काम चल रहा है। लेकिन अब ओला के इस मुहिम में कई खामियां की खबर आ रही हैं। रायटर्स के मुताबिक इस टेस्टिंग प्रोग्राम को  अच्‍छा रिस्‍पांस नहीं मिल रहा है। बता दें कि इलेक्‍ट्रिक व्‍हीकल्‍स प्रोजेक्‍ट को ऑटो इंडस्‍ट्री में बड़ी क्रांति के रुप में देखा जा रहा है। 

 

 

पिछले साल प्रोग्राम हुआ था लॉन्च 

 

मोदी सरकार की 2030 तक सभी नए व्‍हीकल्‍स को इलेक्ट्रिक बनाने की योजना है। इसी के तहत ओला ने पिछले साल  प्रोग्राम को लॉन्च किया था। तब इस प्रोजेक्‍ट को केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने झंडा दिखाया था। जाहिर है सरकार को भी इससे उम्‍मीदें थीं। लेकिन अब  9 महीने बाद इस प्रोजेक्‍ट में कई मुश्किलें आ रही हैं। आगे पढ़ें - क्‍या कह रहे ओला ड्राइवर 


 

ओला ड्राइवर खुश नहीं 


रायटर्स के मुताबिक इलेक्‍ट्रिक व्‍हीकल्‍स चला रहे ओला ड्राइवर, चार्जिंग स्टेशनों में लंबे इंतजार के अलावा कई अन्‍य समस्‍याओं से खुश नहीं हैं। वह एक बार फिर फ्यूल सिस्‍टम में वापस लौटना चाहते हैं। 20 ओला इलेक्‍ट्रिक कार ड्राइवर्स से रायटर्स ने इस संबंध में बात भी की है। इन ड्राइवर्स में अधिकतर ने बताया कि वह डीजल व्‍हीकल में स्विच कर गए हैं। इसके अलावा कई जल्‍द ही डीजल व्‍हीकल की ओर रुख करने वाले हैं। 

 

50 चार्जिंग प्‍वाइंट लगाने का था वादा 


ओला की ओर से कहा गया था कि 200 इलेक्‍ट्रिक व्‍हीकल्‍स के लिए नागपुर के अलग - अलग 4 लोकेशंस में 50 चार्जिंग प्‍वाइंट उपलब्‍ध कराया जाएगा। लेकिन जनवरी के आखिरी तक सिर्फ 12 चार्जिंग प्‍वाइंट मिले। हालांकि बाद में ओला ने 10 अतिरिक्त चार्जिंग पॉइंट जोड़े हैं लेकिन अभी भी इसके लक्ष्य से कम है । 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट