Home » Auto » Industry/ Trendsविंटेज और क्‍लासि‍क वाहनों को NGT ने बैन से छूट दी - ngt permanently exempts vintage vehicles from ban

NGT ने विंटेज और क्‍लासि‍क कारों को 15 साल पुराने व्‍हीकल बैन से छूट दी

विंटेज कारों और बाइक्‍स चलाने और रखने वालों को बड़ी राहत मि‍ली है।

विंटेज और क्‍लासि‍क वाहनों को NGT ने बैन से छूट दी - ngt permanently exempts vintage vehicles from ban

नई दि‍ल्‍ली। विंटेज कारों और बाइक्‍स चलाने और रखने वालों को बड़ी राहत मि‍ली है। नेशनल ग्रीन ट्रि‍ब्यूनल (एनजीटी) ने विंटेज और क्‍लासि‍क कारों को 15 साल पुराने व्‍हीकल बैन से बाहर कर दि‍या है। पुराने ऑर्डर के मुताबि‍क, सभी 15 साल पुराने व्‍हीकल्‍स को दि‍ल्‍ली-एनसीआर क्षेत्र में स्‍क्रैप करना था। हालांकि‍, विंटेज और क्‍लासि‍क कारों के प्रेमि‍यों ने इसका वि‍रोध करते हुए कहा था कि‍ इन व्‍हीकल्‍स का एति‍हासि‍क महत्‍व है। नए ऑर्डर के मुताबि‍क, मोटर व्‍हीकल्‍स एक्‍ट के तहत रजि‍स्‍टर्ड विंटेज और क्‍लासि‍क कारें एक्‍जि‍बि‍शन, रैलि‍यों और मैनटेनेंस के लि‍ए यूज हो सकती। 

 

एनजीटी चेयरपर्सन स्‍वतंत्र कुमार ने कहा कि‍ मोटर व्‍हीकल्‍स एक्‍ट के तहत दि‍ए गए नॉर्म्‍स को पूरा करने वाली एंटि‍क कारों को रैलि‍यों, एक्‍जि‍बि‍शन और मैनटेनेंस के लि‍ए सड़क पर आने के लि‍ए मंजूरी दी गई है। इसके अलावा, इन कारों को रोड़ पर नहीं उतारा जा सकता। 

 

दि‍ल्‍ली-एनसीआर में ऐसी कि‍तनी कारें हैं

 

इस बैन से देश में मौजूद 10 हजार से ज्‍यादा विंटेज व्‍हीकल्‍स पर असर पड़ता जोकि‍ 1886 से 1987 से लोगों के पास हैं। इन कारों का भवि‍ष्‍य अनि‍श्‍चि‍त हो गया था। केवल दि‍ल्‍ली-एनसीआर क्षेत्र में ही ऐसे  करीब 1200 व्‍हीकल्‍स हैं। दि‍ल्‍ली में एयर पॉल्‍युशन बढ़ने के बाद क्‍लासि‍क कार पर लगने वाले बैन का वि‍रोध कि‍या जा रहा था।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट