बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ TrendsMahindra से लेकर Tata तक: इन कारों का नाम भी नहीं सुना होगा आपने

Mahindra से लेकर Tata तक: इन कारों का नाम भी नहीं सुना होगा आपने

Mahindra से लेकर Tata तक की कुछ कारों का नाम शायद ही आपने सुना होगा।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। इंडियन कार मार्केट में बायर्स को शुरू से ही वि‍भि‍न्‍न सेगमेंट्स में कई ऑप्‍शन मि‍लते रहे हैं। इनमें से कुछ बेहद पॉपुलर हो गए लेकि‍न कुछ कारें ऐसी भी रहीं जि‍नके बारे में शायद ही इसी ने सुना होगा। इसमें Mahindra से लेकर Tata तक की कारों का नाम है। यहां हम ऐसे ही कुछ मॉडल्‍स के बारे में बता रहे हैं। ऐसा इसलि‍ए है क्‍योंकि‍ कुछ कारें ज्‍यादा पॉपुलर नहीं हो पाईं और कुछ कारों के प्रोटोटाइप बनाए गए लेकि‍न इनका प्रोडक्‍शन नहीं कि‍या गया। 

 

महिंद्रा लेजेंड

 

महिंद्रा लेजेंड को वैसे कुछ लोग 1953 Willys MD-M38A1 पर बेस्‍ड एसयूवी के तौर पर जानते होंगे। हालांकि‍, इस Willys का इस्‍तेमाल अमेरि‍का-कोरि‍या युद्ध के दौरान आर्मी द्वारा कि‍या गया था। लेजेंड इसके हूड पर लि‍खा गया था। महिंद्रा लेजेंड में 2,523 सीसी डीआई डीजल मोटर लगा था। 

 

इसके अलावा, इसमें 16 इंच व्‍हील्‍स, रोल कैज और चार रूफ ऑक्‍स लैम्‍प्‍स थे। इसकी कीमत 6 लाख रुपए थी। यह एक लि‍मि‍टेड एडि‍शन कार थी, जि‍से खासतौर पर आर्मी के लि‍ए बनाया गया था। इस कार को थार ने रि‍प्‍लेस कि‍या था। 

 

आगे पढ़ें...

 

Armada Grand

 

अर्माडा को दो वर्जन में उतारा गया था। एक नॉर्मल वर्जन और एक ज्‍यादा ग्रैंड वर्जन, जि‍समें लोग ज्‍यादा कम्‍फर्ट देख सकते थे। ग्रैंड वर्जन को राउंड हैडलैम्‍प के साथ उतारा गया था वहीं, नॉर्मल वर्जन में हैडलैम्‍प स्‍क्‍वेयर थे। इसके अलावा, यह कार 4डब्‍ल्‍यूडी के ऑप्‍शन के साथ आती थी। इस कार में बारे में लोग नहीं जानते हैं क्‍योंकि‍ इसकी सेल बेहद कम थी।   

 

आगे पढ़ें...

 

Voyager

 

90 के दशक में महिंद्रा ने मि‍त्‍सुबि‍शि‍ के साथ टाईअप कि‍या था और एक लग्‍जरी पीपुल मोवर कार को उतारा था। यह कार साइज में काफी बड़ी थी और इसमें कई फीचर्स थे, ऐसे फीचर्स जि‍सके बारे में लोगों को पता नहीं था। इस व्‍हीकल में Peugeot का 2.1 लीटर टर्बो डीजल इंजन लगा था। लेकि‍न उस वक्‍त लोग इतनी बड़ी कार के लि‍ए तैयार नहीं थे इसलि‍ए कंपनी को इसे बंद करना पड़ा।

 

आगे पढ़ें...

 

Quantum Ocal

 

यह अपने वक्‍त की सबसे सफल कारों में से एक थी लेकि‍न भारत में इसके बारे में कोई नहीं जानता होगा। यह कार भारत में 1997 में आई थी और इसे मुंबई में डीलरशि‍प के जरि‍ए बेचा गया। कार दि‍खने में काफी आकर्षक थी। यह भी कहा गया कि‍ अगर 9 Quantums एक बार में बुक होती हैं तो 10वीं कार के लि‍ए बुकिंग अमाउंट नहीं लि‍या जाएगा। लेकि‍न इसकी एक भी कार नहीं बि‍की।  

 

आगे पढ़ें...

 

Magna 

 

टाटा मैगना टाटा मोटर्स के सबसे बड़े प्रोजेक्‍ट्स में से एक था। कंपनी ने इस कार के कुछ प्रोटोटाइप भी बनाए थे। मैगना में 2.0 लीटर पेट्रोल इंजन था जोकि‍ 120 बीएचपी पावर जेनरेट करता था। यही इंजन सफारी में भी लगा था। माना जा रहा था कि‍ यह होंडा अकॉर्ड और ह्युंडई सोनाटा को टक्‍कर देगी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट