बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsकभी नहीं सुना होगा इन इंडि‍यन कार कंपनि‍यों का नाम, हो गईं थीं फ्लॉप

कभी नहीं सुना होगा इन इंडि‍यन कार कंपनि‍यों का नाम, हो गईं थीं फ्लॉप

इंडि‍यन ऑटोमोबाइल के इति‍हास में देखेंगे तो आपको कुछ कंपनि‍यां मि‍लेंगी जि‍नके नाम भी आपने न सुने हों।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। भारत की घरेलू कार कंपनि‍यां पर नजर डालेंगे तो आपको ज्‍यादा नाम नहीं मिलेंगे। टाटा मोटर्स और महिंद्रा एंड महिंद्रा के अलावा और कोई नाम नहीं दि‍खेगा। मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या को पूरी तरह से देसी कार कंपनी नहीं कहा जा सकता है क्‍योंकि‍ इसमें जापान की सुजुकी की पार्टनरशि‍प है। 

 

हालांकि‍, इंडि‍यन ऑटोमोबाइल के इति‍हास में देखेंगे तो आपको कुछ कंपनि‍यां जरूर मि‍ल जाएंगी। फर्क इतना है कि‍ आपने शायद इनका नाम भी न सुना हो। इन कंपनि‍यों ने अपने वक्‍त में कई आकर्षक कारों को बनाया और बेचा था। कंपनि‍यों ने शुरुआत में काफी कोशि‍श की थी लेकि‍न वह फ्लॉप हो गईं। 

 

सैन मोटर्स लि‍.

 

सैन मोटर्स लि‍. ने भारत की पहली कनवर्टि‍बल कार स्‍ट्रोम को पेश किया था। हालांकि‍, यह कार कभी सफल नहीं हो पाई और इसके साथर सैन मोटर्स भी खत्‍म हो गई। सैन स्‍ट्रोम को लीमान्‍स ग्रुप ने डीजाइन कि‍या था। इसमें 1.2 लीटर रेनो पेट्रोल मोटर को यूज कि‍या गया था। यह कार भी फाइबर ग्‍लास बॉडी के साथ आई थी और फेल हो गई थी। 

 

आगे पढ़ें...

सनसाइज ऑटो इंडस्‍ट्रीज

 

बेंगलुरु की सनसाइज ऑटो इंडस्‍ट्रीज जोकि‍ कि‍ 1980 के दशक में सिपानी लि‍मि‍टेड बन गई थी। कंपनी ने 1973 में ऑपरेशन शुरू कि‍या था और 1990 के मध्‍य तक अपना कारोबार चलाया था। इन तीन दशकों में सि‍पानी ने कई अनोखी कारों को उतारा। इसमें तीन व्‍हील वाली बादल से लेकर फाइबर ग्‍लास बॉडी वाली कार मोनटाना तक थी। ये कारें कभी नहीं चल पाईं।

 

आगे पढ़ें...

स्‍टैंडर्ड मोटर प्रोडक्‍ट्स ऑफ इंडि‍या

 

मद्रास की ऑटोमोबाइल कंपनी स्‍टैंडर्ड मोटर्स प्रोडक्‍शन ऑफ इंडि‍या कार को असेंबल करने का काम करती थी। इसे हिंदुस्‍तान मोटर्स और प्रीमि‍यर ऑटोमोबाइल लि‍. का विकल्‍प माना जाता था। कंपनी यूके की कंपनी स्‍टैंडर्ड-ट्रम्‍फ की कारों को असेंबल करने और बेचने का काम करती थी लेकि‍न यह कभी सफल नहीं हो पाई। इस कंपनी की शुरुआत 1949 में हुई थी और यह 2006 तक चली।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट