बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsकभी इस कार को चलाने वाले चले जाते थे जेल, आज हर रईस की है पहली पसंद

कभी इस कार को चलाने वाले चले जाते थे जेल, आज हर रईस की है पहली पसंद

रॉल्‍स रॉयस को कभी फ्लॉप मॉडल्‍स के लि‍ए नहीं जाना जाता लेकि‍न एक कार ऐसी थी जो पूरी तरह से फ्लॉप हो गई थी।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। जब भी कभी लग्‍जरी कारों और परफेक्‍शन की बात होती है तो सबसे पहले रॉल्‍स रॉयस का नाम आता है। रॉल्‍स रॉयस को कभी फ्लॉप मॉडल्‍स के लि‍ए नहीं जाना जाता लेकि‍न एक कार ऐसी थी जो पूरी तरह से फ्लॉप हो गई थी। पहली रॉल्‍स रॉयस को 1904 में मैनचेस्‍टर फैक्‍ट्री से बनाकर नि‍काला गया। इसकी क्‍वालि‍टी, इंजीरि‍यरिंग, क्राफ्टमैनशि‍प सब कुछ दूसरी कंपनि‍यों की कारों से मि‍लकर अलग थी। सालों तक रॉल्‍स रॉयस के कई यूनि‍क और शानदार मॉडल्‍स नि‍काले गए और प्रत्‍येक मॉडल की अपनी खासि‍यत थी। इसमें से एक अनोखी रॉल्‍स रॉयस मॉडल था जि‍से अजीब से आइडि‍या पर बनाया गया और उसका नाम भी अनोखा रखा गया -   रॉल्‍स रॉयस लीगालि‍मि‍ट (Rolls-Royce Legalimit)। 

 

बदनाम हो रही थी रॉल्‍स रॉयस

 

20वीं सदी की शुरुआत में रॉल्‍य रॉयस चलाने वालों को बड़ी मुसीबत का सामना करना पड़ रहा था। तकरीबन हर रॉल्‍य रॉयस चलाने वाले को जेल जाना पड़ता था। इसका सबसे बड़ा कारण था ओवरस्‍पीड। इसकी वजह से कंपनी की पहचान प्रभावि‍त हो रही थी। 

 

अजीब आइडि‍या पर बनी कार

 

शुरुआत में रॉल्‍स रॉयस की सेल्‍स ज्‍यादा नहीं थी और कंपनी को दूसरी कंपनि‍यों से कड़ा कॉम्‍पीटि‍शन मि‍ल रहा था। इसके साथ ही रॉल्‍स रॉयस के मालि‍कों के जेल जाने से सेल्‍स और भी ज्‍यादा प्रभावि‍त हो गई। हर 10 में से 7 रॉल्‍य रॉयस चलाने वाले को जेल जाना पड़ रहा था। ऐसे में रॉल्‍स रॉयस ने इसका एक तोड़ नि‍काला। कंपनी ने एक कार बनाई जि‍सकी स्‍पीड लीगल लि‍मि‍ट 32 कि‍मी प्रति‍ घंटा से कम थी और इसका नाम रॉल्‍स रॉयस लीमालि‍मि‍ट रखा गया। 

 

आगे पढ़ें...

 

पहली बार V8 इंजन हुआ यूज 

 

रॉल्‍य रॉयस लीगालि‍मि‍ट कंपनी की पहली ऐसी कार थी जि‍समें V8 इंजन को पैसेंजर कार में यूज कि‍या गया। लीगालि‍मि‍ट में 3 गि‍यर और दो गर्वनर सेटिंग्‍स थी। लो स्‍पीड सेटिंग से पहले गि‍यर के लि‍ए टॉप स्‍पीड 12.9 कि‍मी प्रति‍ घंटे पर सेट कि‍या जाता था, सेकंड गि‍यर पर 22.5 कि‍मी प्रति‍ घंटा और तीसरे गि‍यर पर 34.6 कि‍मी प्रति घंटा। हाई स्‍पीड सेटिंग से कार 41.8 कि‍मी प्रति‍ घंटा पर पहुंच जाती थी, इसलि‍ए पहले V8 पावर्ड पैसेंजर कार को धीमा करने के लि‍ए बनाया गया। 

 

कार में था अदृश्‍य इंजन

 

लीगालि‍मि‍ट के स्‍पेशल वर्जन को 'अदृश्‍य इंजन के साथ कार' का टाइटल दि‍या गया था। रॉल्‍स रॉयस अदृश्‍य इंजन में समान V8 इंजन था लेकि‍न इसे ड्राइव की सीट के नीचे रखा गया था। इंजन को ऐसे रखा और बनाया गया था इसकी आवाज बेहद धीमी थी। कोई भी इंजन की आवाज नहीं सुन सकता था। V8 इंजन यह उस वक्‍त की पॉपुलर इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल्‍स के बराबर थी। 

हालांकि‍, लीगालि‍मि‍ट और अदृश्‍य इंजन कार फ्लॉप हो गई। यह रॉल्‍य रॉयस के इति‍हास में एक मात्र ऐसी कार थी जो फ्लॉप हो गई। पहली बार रॉल्‍य रॉल्‍य को मार्केट में असफल होते देखा गया। 

 

आगे पढ़ें...

 

इंडि‍यन सेलेब्‍स की पहली पसंद है रॉल्‍स रॉयस

 

दुनि‍या की जानी मानी लग्‍जरी कार को खरीदने वाले भारत में भी कम नहीं है। फि‍ल्‍म सेलेब्रि‍टीज से लेकर देश के टॉप बि‍जनेसमैन तब अपनी लि‍ए रॉल्‍स रॉयस को पसंद करते हैं। यहां हम आपको ऐसे ही सेलेब्‍स और बि‍जनेसमैन के बारे में बता रहे हैं जो रॉल्‍स रॉयस को अपनी पहली पसंद मानते हैं। 

 

बॉलीवुड के शहंशाह के अति‍ताभ बच्‍चत के पास रॉल्‍स रॉयस फैंटम है। बि‍ग बी को कई बार अपनी फैंटल लग्‍जरी सैलूम को ड्राइव करते हुए भी देखा जाता है। बॉलीवुड स्‍टार संजय दत्‍त ने अपनी पत्‍नी मान्‍यता दत्‍त को रॉल्‍य रॉयस घोस्‍ट तोहफे में दी थी।

 

आमि‍र खान के पास रॉल्‍य रॉयस का घोस्‍ट मॉडल है। उनकी इस खास की एक और खासि‍यत है। आमि‍र खान की रॉल्‍य रॉयस घोस्‍ट का रजि‍स्‍ट्रेशन नंबर MH 11 AX 1 जो कि‍ काफी यूनि‍क है। बॉलीवुड एक्‍ट्रेस प्रियंका चोपड़ा के पास रॉल्‍स रॉयस घोस्‍त के लि‍ए जाना जाता है। गोदरेज ग्रुप के हेड और फेमस बि‍जनेसमैन आदि‍ गोदरेज के पास भी रॉल्‍स रॉयस है। गोदरेज के पास फैंटम है जि‍ससे वह आमतौर पर ऑफि‍स के लि‍ए जाते हैं। युहान पूनावाला के पास कई लग्‍जरी कारों का कलेक्‍शन है। इस कलेक्‍शन में रॉल्‍स रॉयस भी शामि‍ल है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट