Home » Auto » Industry/ TrendsHero-Honda की Bikes को आज भी लोग करते हैं याद, मार्केट पर था कब्‍जा

Hero-Honda की Bikes को आज भी लोग करते हैं याद, मार्केट पर था कब्‍जा

भारत में हीरो होंडा की पार्टनरशि‍प ने कई ऐसी मोटरसाइकि‍ल्‍स को लॉन्‍च कि‍या जि‍नहें आज भी लोग याद करते हैं।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। भारत में हीरो होंडा की पार्टनरशि‍प ने कई ऐसी मोटरसाइकि‍ल्‍स को लॉन्‍च कि‍या जि‍नहें आज भी लोग याद करते हैं। इन दोनों के नाम के साथ आईं कुछ मोटरसाइकि‍ल तो अब भी सड़कों पर दि‍खाई देती हैं। हम आपको ऐसी कुछ बाइक्‍स के बारे में बता रहे हैं जो अपने दौर में काफी पॉपुलर हुईं थीं। 2000-2001 तक हीरो होंडा ने 48 फीसदी हि‍स्‍सेदारी के साथ मोटरसाइकि‍ल मार्केट पर कब्‍जा कर लि‍या था।

 

26 साल तक रहे पार्टनर

 

जापान की टू-व्‍हीलर कंपनी होंडा ने साल 1984 में हीरो साइकि‍ल्‍स के साथ पार्टनरशि‍प करते हुए भारत में एंट्री की थी। उस वक्‍त दोनों कंपनि‍यों ने मि‍लकर 'हीरो-होंडा' ब्रांड नेम के साथ प्रोडक्‍ट्स को मार्केट में उतारा। हीरो और होंडा उस वक्‍त की सबसे सफल कंपनि‍यों में से एक थी। लेकि‍न हीरो और होंडा की यह जोड़ी 26 साल बाद अगस्‍त 2011 में अलग हो गईं। 

 

होंडा ने भारत में होंडा मोटरसाइकि‍ल एंड स्‍कूटर्स इंडि‍या के नाम से अलग कंपनी बनाई और हीरो बन गई हीरो मोटोकॉर्प। दोनों कंपनि‍यों के अलग होने के साथ ही होंडा, हीरो के लि‍ए बड़ी कॉम्‍पीटि‍टर बन गई।

 

CD 100

 

हीरो होंडा की पहली सबसे सफल मोटसाइकि‍ल थी सीडी 100। इस मोटरसाइकि‍ल को 1985 में लॉन्‍च कि‍या गया था और यह बेहद पॉपुलर हो गई थी। इतना ही नहीं, उस दौर में आर्मी भी सीडी 100 का इस्‍तेमाल करती थी। सीडी 100 में 97 सीसी, चार स्‍ट्रोक इंजन था जोकि‍ 7.5 बीएचपी पावर और 7.16 एनएम टॉर्क जेनरेट करता था। यह बाइक करीब 80 कि‍मी प्रति‍ लीटर तक का माइलेज भी देती थी।  

 

आगे पढ़ें...

 

हीरो होंडा स्‍प्‍लेंडर

 

हीरो होंडा स्‍प्‍लेंडर एक इलेक्‍ट्रॉनि‍क इग्‍नि‍शन और टूबुलर क्रेडल टाइम फ्रेम के साथ 97.2 सीसी इंजन बाइक थी। साल 2004 में हीरो होंडा ने स्‍प्‍लेंडर का अपग्रेडेड वर्जन स्‍प्‍लेंडर प्‍लस लॉन्‍च कि‍या। इसके बाद, 2007 में हीरो होंडा ने स्‍प्‍लेंडर प्‍लस में अलॉय व्हील्‍स को शामि‍ल कि‍या। 2009 तक हीरो होंडा स्‍प्‍लेंडर सालाना 10 लाख यूनि‍ट्स की दर से बि‍कने लगी थी। 2011 में कंपनी ने स्‍प्‍लेंडर प्रो को लॉन्‍च कि‍या। 

 

आगे पढ़ें...

 

CBZ

 

सीबीजेड को भारत में कि‍फायती परफॉर्मेंस मोटरसाइकि‍ल्‍स की शुरुआत करने वाला माना जाता है। इस बाइक को बजाज पल्‍सर के आने से पहले 1999 में लॉन्‍च कि‍या गया था। इस मोटरसाइकि‍ल में 156.8 सीसी, सिंगल सि‍लेंडर, एयर कूल्‍ड इंजन था जि‍समें 5 स्‍पीड ट्रांसमि‍शन था। 

 

आगे पढ़ें...

 

Hunk

 

हंक को 2007 में लॉन्‍च कि‍या था और इसका नाम इसकी बॉडी के हि‍साब से रखा गया था। इस मोटरसाइकि‍ल में 149.2 सीसी इंजन था जोकि‍ 14.4 पीएस पावर और 12.8 एनएम टॉर्क को जेनरेट करता था। इसके फ्रंट व्‍हील पर डि‍स्‍क ब्रेक का फीचर दि‍या गया था। 

 

आगे पढ़ें... 

 

Sleek

 

स्‍लीक को हीरो होंडा ने 1989 में लॉन्च कि‍या था। इस बाइक को युवाओं को ध्‍यान में रखते हुए स्‍पोर्टी डीजाइन के साथ उतारा था। इसमें 97.2 सीसी, सिंगल सि‍लेंडर इंजन था जोकि‍ 6.8 बीएचपी पावर को जेनरेट करता था और इसमें 4 स्‍पीड ट्रांसमि‍शन था।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट