बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsकार है हल्की तो होगी खराब, लोगों को हो जाती है कई गलतफहमियां

कार है हल्की तो होगी खराब, लोगों को हो जाती है कई गलतफहमियां

आपने लोग से यह कहते हुए सुना होगा कि‍ फलाना कार बड़ी हल्‍की है, तो यह खराब ही होगी।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। आपने लोगों से यह कहते हुए सुना होगा कि‍ फलाना कार बड़ी हल्‍की है, तो यह खराब ही होगी। या फि‍र कार का वजन बड़ा कम है, तो यह सेफ कैसे हो सकती है। आजकल कारों का वजन तेजी से कम हो रहा है। इस वजह से लोगों के बीच भारी कार और हल्‍की कार को लेकर बहस चल रही है। हल्‍की कारों को लेकर लोगों के बीच कई गलतफहमि‍यां है। यहां हम आपको बता रहे हैं, क्‍या हैं वह गलतफहमि‍यां और क्‍या है इनका सच।

 

क्‍या हल्‍की कार सेफ हैं

 

नि‍सान के कल्‍चर ऑफ केयर में कहा गया है कि‍ यह गलतफहमी है कि‍ हल्‍की कारें उतनी सेफ नहीं होती जि‍तनी की बड़ी और भारी कारें। लेकि‍न अब ऐसा बि‍ल्‍कुल भी नहीं है। कार्बन फाइबर कम्‍पोजि‍शन, एल्‍युमि‍नि‍यम, मैग्‍नि‍शि‍यम और स्‍टील ब्‍लेंड्स के इनोवेटि‍व मैटि‍रि‍यल्‍स की वजह से इंजीनि‍यर्स बि‍ना ताकत और टि‍काऊपन से समझौता कि‍ए व्‍हीकल का वजन कम करने में सफल हो रहे हैं।  

 

क्रैश टेस्‍ट में यह पाया गया है कि‍ स्‍टील ब्‍लेंड्स एनर्जी को अपने भीतर समेटते हुए फोल्‍ड और डि‍फॉर्म हो जाते हैं जैसे कि‍ क्रश कि‍या हुआ सोडा कैन। वहीं, कार्बन फाइबर कम्‍पोजीशन लेयर्स में बंट जाते हैं। यह सुनने में हाई टेक लगता है लेकि‍न मूल बात यह है कि‍ कम्‍पोजीशन मैटिरि‍यल्‍स असर में ज्‍यादा बेहतर ढंग से एनर्जी को समेटते हैं।  

 

आगे पढ़ें...

क्‍या सड़क पर बैलेंस करना होता है मुश्‍कि‍ल 

 

अकसर लोग कहते हैं कि‍ हल्‍की कारें तेज हवा से प्रभावि‍त होती है और बेहद असंतुलि‍त होती है। यह बात भी गलत है। हल्‍की कारें उतनी ही स्‍थि‍र और संतुलि‍त होती हैं जि‍तनी की भारी कारें। मैन्‍युफैक्‍चरर्स की ओर से कारों को इस तरह से डि‍जाइन कि‍या जाता है कि‍ वह एरो डायनैमि‍क बन सकें। यानी वह तेज हवा में आसान से आगे बढ़ सकती हैं। इसके अलावा, हल्‍के वजन वाली कारें ज्‍यादा बेहतर पावर टू वेट रेश्‍यो वाली होती हैं जि‍ससे परफॉर्मेंस बढ़ता है। 

 

आगे पढ़ें...

खराब सड़क पर नहीं चल सकती हैं हल्‍की कारें

 

कहा जाता है कि‍ खराब सड़क पर हल्‍की कारें नहीं चल सकती हैं। ऐसा नहीं है। बल्‍कि हल्‍की कारें ज्‍यादा बेहतर ढंग से खराब सड़कों पर चल सकती हैं क्‍योंकि‍ उनका वजन उनहें नीचे की ओर नहीं झुकने देता है। कई हार्डकोर ऑफ रोड व्‍हीकल्‍स को हल्‍के वजन वाला बनाया जाता है। बड़ी एसयूवी के साथ लंबे सस्‍पेंशन का फायदा जरूर मि‍लता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss