Home » Auto » Industry/ Trendstight safety vehicle norms gives boost to Minda industries

मोदी की जि‍द ने कंपनी को कि‍या मालामाल, 2 साल में कमा लि‍ए 9000 करोड़

पांच साल में दूसरी भारतीय व्‍हीकल कॉम्‍पोनेंट्स बनाने वाली कंपनि‍यों में सबसे ज्‍यादा शेयर Minda इंडस्‍ट्रीज के बढ़े हैं

tight safety vehicle norms gives boost to Minda industries

नई दि‍ल्‍ली। मोदी सरकार की ओर से लगातार कारों और टू-व्‍हीलर के सेफ्टी नि‍यमों को सख्‍त कि‍या जा रहा है। इसकी की वजह से व्‍हीकल कॉम्‍पोनेंट्स बनाने वाली कंपनि‍यों को बड़ा बूस्‍ट मि‍ला है। जि‍न कंपनि‍यों को फायदा हुआ है उसमें सबसे ऊपर Minda इंडस्‍ट्रीज का नाम है। बीते पांच साल में दूसरी भारतीय व्‍हीकल कॉम्‍पोनेंट्स बनाने वाली कंपनि‍यों में सबसे ज्‍यादा शेयर मिंडा इंडस्‍ट्रीज के बढ़े हैं। माना जा रहा है कि‍ आगे आने वाले सख्‍त सेफ्टी रेग्‍युलेशन का फायदा भी मिंडा को मि‍लेगा। 

 

एक साल में 114 फीसदी चढ़ा शेयर

 

लग्‍जरी कार कंपनी बीएमडब्‍ल्‍यू से लेकर देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या को कॉम्‍पोनेंट सप्‍लाई करने वाली मिंडा के शेयर बीते एक साल में 114 फीसदी बढ़े हैं। इतना ही नहीं, पि‍छले पांच साल लगातार कंपनी का शेयर सालाना आधार पर 107 फीसदी का रि‍टर्न दे रही है। माना जा रहा है कि‍ अगले साल से लागू होने वाले सेफ्टी नॉर्म्‍स की वजह से कंपनी के परफॉर्मेंस को बूस्‍ट मि‍लेगा। बीएसई के मुताबि‍क, बीते दो साल में मिंडा इंडस्‍ट्रीज का मार्केट कैप 9,196 करोड़ बढ़ गया है।  

 

पांच ज्‍वाइंट वेंचर्स में शामि‍ल है मिंडा

 

कुछ साल में मिंडा ने पांच ज्‍वाइंट वेंचर्स कि‍ए हैं। इसकी वजह से कंपनी को एडवांस ड्राइवर असि‍स्‍टेंस सि‍स्‍टम, एयरबैग्‍स और अलॉय व्‍हील्‍स जैसे हाई ऐंड कॉम्‍पोनेंट्स में फायदा मि‍ला है। कंपनी ने खुद को तेजी से बदला है। गौरतलब है कि‍ 1 जुलाई 2019 से भारत में एयरबैग्‍स, रि‍वर्स पार्किंग सेंसर्स और स्‍पीड वॉर्निंग जैसे सेफ्टी इक्‍युप्‍मेंट्स को अनि‍वार्य कर दि‍या जाएगा। इसका फायदा भी मिंडा इंडस्‍ट्रीज को मि‍लेगा।

 

मिंडा का बढ़ रहा है मुनाफा

 

मिंडा इंडस्‍ट्रीज के FY18 के Q4 में नेट प्रॉफिट 135 करोड़ रुपए रह है जबकि इसी अवधि में बीते साल यह आंकड़ा 56 करोड़ रुपए था। वहीं, कमाई की बात करें तो 52.9% की ग्रोथ हुई है। कंपनी की कमाई 1,377 करोड़ रुपए रही है। बीते साल की समान अवधि में कंपनी की कमाई 897 करोड़ रुपए रही है।

 

बढ़ेगा ऑटो कॉम्‍पोनेंट का प्रोडक्‍शन

 

रेटिंग एजेंसी क्रि‍सि‍ल की अप्रैल में जारी रि‍पोर्ट के मुताबि‍क, ऑटो कॉम्‍पोनेंट का डोमेस्‍टि‍क प्रोडक्‍शन 2022 तक सालाना आधार पर कम से कम 13 फीसदी की दर से बढ़ेगा।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss