Advertisement
Home » ऑटो » इंडस्ट्री/ट्रेंड्सMercedes Benz electric SUV EQC, Tesla car competition

Mercedes ने Tesla की टक्कर में पेश की अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार EQC, लगाया 12 अरब डॉलर का दांव

Mercedes EQC एक बार चार्ज होने पर चलेगी 450 Km

Mercedes Benz electric SUV EQC, Tesla car competition

  

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी लग्जरी कार कंपनी Mercedes-Benz ने आखिरकार अपनी पहली ऑल इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (SUV) EQC को पेश कर दिया है। मर्सडीज-बेंज ने हाई ऐंड ब्रांड Tesla को टारगेट करते हुए अपनी पहली कार से पर्दा उठाया है। डैमलर एजी के सीईओ डीटर जेटशे ने बताया कि मर्सडीज-बेंज EQC क्रोसओवर का प्रोडक्शन अगले साल के पहले छह माह में शुरू होगा। यह कंपनी के EQ इलेक्ट्रिक लाइन डेवलप करने की योजना का हिस्सा है। 

 

उन्होंने Stockholm में हुए मॉडल के वर्ल्ड प्रीमियर पर कहा कि कंपनी अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल प्लान पर 12 अरब डॉलर इन्वेस्ट करना चाहती थी लेकिन 'इससे कहीं ज्यादा' खर्च हो चुके हैं। जेटशे ने कहा कि इलेक्ट्रिक कारों पर दांव लगाने के अलावा कोई विकल्प नहीं है और हम इस पर दांव लगा रहे हैं। उन्होंने कहा इसकी शुरुआत अब हो गई है। 

 

टेस्ला पर दबाव बनाने की कोशिश

Advertisement

 

मर्सडीज की नई कार का नाम Porsche Taycan, Audi E-tron और Jaguar I-Pace के साथ जुड़ गया है जोकि टेस्ला पर दबाव बनाने की कोशिश कर रही हैं। टेस्ला अपने मॉडल 3 प्रोडक्शन टारगेट्स और प्रॉफिट कमाने को लेकर संघर्ष कर रही है। मर्सडीज इलेक्ट्रिक कार EQC को ब्रेमैन में मौजूद अपनी फैक्ट्री में असेंबल करने की प्लानिंग कर रही है। इसी फैक्ट्री में कंपनी की बेस्ट सेलिंग कार सी-क्लास सेडान भी बनती है। डैमलर लोकल मार्केट के लिए चीन में भी कार बनाएगी। जेटशे ने कहा कि EQC प्रॉफिटेबल होगी और वह दूसरी कारों के मुकाबले बेस्ट पैकेज देगी। उन्होंने कार की कीमत पर बयान देने से इनकार किया।    

 

नई EQC की स्पेसिफिकेशन

 

मर्सडीज बेंज EQC का साइज तकरीबन ब्रांड की पॉपुलर जीएलसी एसयूवी के बराबर है। यह कार एक बार चार्ज होने पर 450 किलोमीटर (280 माइल्स) से ज्यादा रेंज तक चलने और 5.1 सेकंड में जीरो से 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ने का दावा कर रही है। वहीं, टेस्ला की मॉडल एक्स की रेंज 237 माइल्स है।

Advertisement

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss