बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ TrendsMercedes-Benz अब से भारत में केवल BS VI डीजल इंजन ही बनाएगी

Mercedes-Benz अब से भारत में केवल BS VI डीजल इंजन ही बनाएगी

Mercedes-Benz ने कहा है कि‍ अब से भारत में अपने डीजल मॉडल्‍स के केवल BS VI एमि‍शन नॉर्म्‍स वाले व्‍हीकल्‍स ही उतारेगी।

Mercedes Benz have only BS VI diesel vehicles in India from now on

नई दि‍ल्‍ली। जर्मनी की लग्‍जरी कार कंपनी Mercedes-Benz ने कहा है कि‍ अब से भारत में अपने डीजल मॉडल्‍स के केवल BS VI एमि‍शन नॉर्म्‍स वाले व्‍हीकल्‍स ही उतारेगी। कंपनी ने पहले ही BS VI एमि‍शन वाली डीजल एस-क्‍लास (S 350 d) को भारत में लॉन्‍च कर दि‍या है। इस कार को फरवरी में लॉन्‍च कि‍या गया था। इसके अलावा, कंपनी ने Mercedes-AMG S 63 Coupe को 2.55 करोड़ रुपए की शुरुआती कीमत के साथ लॉन्‍च कि‍या है।  

 

कंपनी ने क्‍या कहा

 

मर्सडीज-बेंज इंडि‍या के सेल्‍स एंड मार्केटिंग के वाइस प्रेसिडेंट माइकल जॉप ने बताया कि‍ अब से हम भारत में सभी डीजल इंजन को केवल BS VI मानको के हि‍साब से भी लॉन्‍च करने की योजना बना रहे हैं। सरकार की अप्रैल 2020 की समयसीमा हमारे लि‍ए कि‍सी प्रकार की चुनौती नहीं खड़ी करने वाली है क्‍योंकि‍ हम समय से आगे चल रहे हैं। 

 

कंपनी की सेल्‍स के लि‍ए अहम है डीजल इंजन

 

उन्‍होंने यह भी कहा कि‍ कंपनी अपने पेट्रोल मॉडल्‍स को भी BS VI पर अपग्रेड करने की योजना बना रहे हैं। जॉप ने कहा कि‍ वॉल्‍यूम के लिहाज से डीजल हमारे लि‍ए ज्‍यादा अहम है क्‍योंकि‍ मौजूदा सेल्‍स का 75 फीसदी डीजल मॉडल्‍स का ही है। इसलि‍ए हम डीजल इंजन पर पहले फोकस कर रहे हैं।     

 

कारें हो जाएंगी महंगी

 

टेक्‍नोलॉजी अपग्रेड होने से प्रोडक्‍ट्स की कीमतों में इजाफा होने के बारे जब पूछा गया तो जॉप ने कहा कि‍ नई कारों की कीमतों में इजाफा होगा क्‍योंकि‍ इसकी टेक्‍नोलॉजी की कॉस्‍ट ज्‍यादा होगी। हालांकि‍, उन्‍होंने कहा कि‍ फि‍लहाल कंपनी भवि‍ष्‍य के मॉडल्‍स की बढ़ती कीमतों पर काम कर रही है। 

 

BS IV फ्यूल पर चल सकते हैं BS VI व्‍हीकल्‍स

 

मर्सडीज-बेंज अपने सभी डीजल इंजन को चाकन (पूणे के पास) फैसेलि‍टी में असेंबल कर रही है। कंपनी अब तक करीब 2,000 करोड़ रुपए का इन्‍वेस्‍टमेंट कर चुकी है। जॉप ने कहा कि‍ कंपनी के BS VI डीजल इंजन BS IV फ्यूल पर चल सकते हैं। उन्‍होंने कहा कि‍ हमारे इंजन में जि‍स टेक्‍नोलॉजी का इस्‍तेमाल कि‍या गया है वह सुपीरि‍यर है और इसमें BS VI फ्यूल की जरूरत नहीं है। तो हम देश भर में अपने मॉडल्‍स बेच सकते हैं। हमने BS IV फ्यूल पर अपने व्‍हीकल्‍स को टेस्‍ट कि‍या है और हम सुनि‍श्‍चि‍त करते हैं इसमें कोई दि‍क्‍कत नहीं है।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट