बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsमारुति‍ ने कि‍या Swift और Dzire के 1,279 यूनि‍ट्स को रि‍कॉल, एयरबैग कंट्रोलर में फॉल्‍ट

मारुति‍ ने कि‍या Swift और Dzire के 1,279 यूनि‍ट्स को रि‍कॉल, एयरबैग कंट्रोलर में फॉल्‍ट

रि‍कॉल के तहत आने वाली Swift और Dzire की मैन्‍युफैक्‍चरिंग 7 मई से 5 जुलाई 2018 के बीच है।

Maruti suzuki recall new Swift and Dzire for possible fault in airbag controllers

नई दि‍ल्‍ली। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति‍ सुजुकी ने न्‍यू जेनरेशन Swift और Dzire मॉडल्‍स के लि‍ए वॉलेंटरी रि‍कॉल का ऐलान कि‍या है। इन मॉडल्‍स में एयरबैग कंट्रोलर यूनि‍ट में संभावि‍त फॉल्‍ट  की जांच की जाएगी। मारुति‍ सुजुकी कुल 1,279 व्‍हीकल्‍स की जांच करेगी जि‍समें से 566  Swift और 713 Dzire मॉडल्‍स हैं। रि‍कॉल के तहत आने वाली कारों की मैन्‍युफैक्‍चरिंग 7 मई से 5 जुलाई 2018 के बीच है। प्रभावि‍त व्‍हीकल्‍स के मालि‍कों से मारुति‍ सुजुकी के डीलर्स संपर्क करेंगे। इसके अलावा, व्‍हीकल्‍स की जांच और कॉम्‍पोनेंट का रि‍प्‍लेसमेंट फ्री में होगा।  

 

कस्‍टमर्स खुद चेक करते हैं... 

 

कस्‍टमर्स खुद भी चेक कर सकते हैं कि‍ उनकी कार रि‍कॉल के तहत आ रही है या नहीं। इसके लि‍ए कस्‍टमर्स को मारुति‍ सुजुकी की वेबसाइट पर लॉग ऑन करना होगा और अपना चेसि‍स नंबर डालना होगा। चेसि‍स नंबर व्‍हीकल आईडी प्‍लेट और व्‍हीकल इनवॉयस या रजि‍स्‍ट्रेशन डॉक्‍युमेंट्स पर रहता है। इसके अलावा, आप अपने मारुति‍ डीलर से भी पूछ सकते हैं कि‍ आपकी कार रि‍कॉल के तहत आती है या नहीं। 

 

नई Swift का दूसरी बार रि‍कॉल

 

इस साल दूसरी बार नई Swift  का रि‍कॉल कैंपेन चलाया जा रहा है। इससे पहले कंपनी ने मई 2018 में 52,686 नई Swift और बलेनो का रि‍कॉल किया था। उस वक्‍त यह रि‍कॉल ब्रेक वेक्‍यूम हॉस के साथ संभावि‍त गड़बड़ी की वजह से हुआ था।  

 

इस साल फरवरी में लॉन्‍च हुई है नई Swift  

 

मारुति‍ सुजुकी की नई Swift  को इस साल फरवरी में लॉन्‍च कि‍या गया और आते ही यह कंपनी के लि‍ए ब्‍लॉकबस्‍टर प्रोडक्‍ट साबि‍त हो गई। वहीं, नई डीजायर को पि‍छले साल बेचना शुरू कि‍या था और यह बेस्‍ट सेलिंग सब कॉम्‍पैक्‍ट सेडान बन गई। Swift की सेल पांच माह में ही 1 लाख के आंकड़े को पार कर चुकी है।

 

यह भी पढ़ें- 2 करोड़ के पार हुआ Maruti Suzuki का प्रोडक्‍शन, 34.6 साल में हासि‍ल कि‍या आंकड़ा

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट