Advertisement
Home » ऑटो » इंडस्ट्री/ट्रेंड्सMaruti Suzuki cars, maruti suzuki india pays an average royalty to Suzuki

Maruti की हर बि‍की कार का पैसा जाता है वि‍देश, 5 लाख पर तय है 25 हजार की रकम

Maruti Suzuki India अपनी कुल सेल्‍स का लगभग 5.5% एवरेज रॉयल्टी अपनी पैरेंट कंपनी सुजुकी को भुगतान करती है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली. वि‍देशी कंपनि‍यों द्वारा टेक्‍नोलॉजी ट्रांसफर और भारतीय कंपनि‍यों द्वारा कि‍ए गए टेक्‍नोलॉजी कोलेबोरेशन के जरि‍ए रॉयल्‍टी के रूप में हर साल हजारों करोड़ रुपए वि‍देश चले जाते हैं। यही वजह है कि देश की सबसे बड़ी कार कंपनी Maruti Suzuki India अपनी कुल सेल्‍स का लगभग 5.5 फीसदी एवरेज रॉयल्टी अपनी पैरेंट कंपनी सुजुकी को भुगतान करती है। इस हि‍साब से जब मारुति‍ सुजुकी भारत में 5 लाख रुपए की कार बेचती है जो उसमें से करीब 25 हजार रुपए पैरेंट कंपनी के पास जापान चले जाते हैं।

 

डोमेस्‍टि‍क सेल्‍स और एक्‍सपोर्ट दोनों पर देने पड़ते हैं पैसे

रॉयल्‍टी के तौर पर कि‍या जाने वाला भुगतान घरेलू बाजार की बि‍क्री और नि‍र्यात दोनों पर देना पड़ता है। यानी मारुति‍ सुजुकी को भारत में बेचने और भारत में बनी कार को वि‍देश नि‍र्यात करने पर सुजुकी को रॉयल्‍टी का भुगतान करना पड़ता है। सरकार ने कहा है कि‍ विदेशी कोलेबोरेटर को टेक्नोलॉजी ट्रांसफर, ब्रांड या ट्रेडमार्क के इस्तेमाल के एवज में रॉयल्टी का भुगतान किया जाता है। 

Advertisement

 

 

नए स्‍ट्रक्‍चर पर काम कर रही है मारुति‍ सुजुकी 

फाइनेंशि‍यल ईयर 2017-18 के चौथे क्‍वार्टर में मारुति‍ सुजुकी ने ऐलान कि‍या था कि‍ कंपनी के रॉयल्‍टी भुगतान को करंसी मार्केट में हुए उतार-चढ़ाव से नहीं जोड़ा जाएगा। इसके अलावा, पैरेंट कंपनी की ओर से कि‍सी एक मॉडल की सेल्‍स का वॉल्‍यूम सेट कि‍या जाएगा और टारगेट पूरा होने पर मारुति‍ की ओर से दी जाने वाली रॉयल्‍टी को कम कर दि‍या जाएगा। वहीं, मारुति‍ द्वारा भारत में रि‍चर्स एंड डेवलपमेंट पर कि‍ए खर्च को सुजुकी लौटा देगी।

 

मारुति‍ सुजुकी का मुनाफा बढ़ा

बेहतर सेल्स वॉल्यूम के चलते फाइनेंशियल ईयर 2019 की पहली तिमाही में मारुति सुजुकी इंडिया का मुनाफा 27 फीसदी बढ़ गया है। इस दौरान कंपनी को 1975.3 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। पिछले फाइनेंशियल की पहली तिमाही में कंपनी को 1556.4 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ था। अप्रैल से जून तिमाही के दौरान मारुति ने कुल 4,90,479 यूनिट व्हीकल सेल किए हैं।

Advertisement

 

आगे पढ़ें...

 

मारुति‍ की नेट सेल्स में 12.64% इजाफा

पहली तिमाही में मारुति की नेट सेल्स 12.64 फीसदी बढ़कर 21810.7 करोड़ रुपए रही है, जबकि एक साल पहले की समान अवधि में कंपनी की नेट सेल्स 19374.1 करोड़ रुपए रही थी। रेग्युलेटरी स्टेटमेंट के ज‍रिए मारुति ने यह जानकारी दी है। हालांकि मारुति का मुनाफा और नेट सेल्स दोनों ही उम्मीद से कुछ कमजोर रहे हैं।

 

 

मारुति‍ सुजुकी की जुलाई 2018 में सेल्‍स

मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या की सेल्‍स जुलाई 2018 में 1,64,369 यूनि‍ट्स रही। कंपनी ने जारी बयान में कहा है कि‍ पि‍छले साल जुलाई में 1,65,346 यूनि‍ट्स को बेचा गया था। वहीं, डोमेस्‍टि‍क सेल्‍स 1,54,150 यूनि‍ट्स रही जबकि‍ एक साल पहले यह आंकड़ा 1,54,001 यूनि‍ट्स का था। कंपनी ने कहा कि‍ जुलाई में कारों का एक्‍सपोर्ट 9.9 फीसदी घटकर 10,219 यूनि‍ट्स रह गया, जो पहले 11,345 यूनि‍ट्स था।

 

आगे पढ़ें...

 

मारुति‍ बना रही है रि‍कॉर्ड

मारुति‍ सुजुकी ने 34 साल और 5 महीने में 2 करोड़ कारों के प्रोडक्‍शन का रि‍कॉर्ड आंकड़ा हासि‍ल कर लि‍या है। मौजूदा समय में मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या का इंडि‍यन पैसेंजर कार मार्केट के 50 फीसदी से ज्‍यादा हिस्से पर कब्‍जा है। सुजुकी ने जारी बयान में कहा कि‍ जापान के बाद भारत दूसरा ऐसा देश है, जहां यह आंकड़ा हासि‍ल कि‍या गया है। भारत में प्रोडक्‍शन की शुरुआत दि‍संबर, 1983 में हुई थी। वहीं, जापान में यह रिकॉर्ड 45 साल और 9 महीने में टूटा था।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement