बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsमारुति‍ सुजुकी की नई Swift ने बनाया रि‍कॉर्ड, मात्र 145 दि‍न में बि‍कीं 1 लाख यूनि‍ट्स

मारुति‍ सुजुकी की नई Swift ने बनाया रि‍कॉर्ड, मात्र 145 दि‍न में बि‍कीं 1 लाख यूनि‍ट्स

मारुति‍ सुजुकी की नई Swift ने नया रि‍कॉर्ड बनाया है। मारुति‍ सुजुकी ने नई Swift को फरवरी 2018 में लॉन्‍च कि‍या था।

New Swift is India’s fastest car to clock sales of 1 lakh units

नई दि‍ल्‍ली। मारुति‍ सुजुकी की नई Swift ने नया रि‍कॉर्ड बनाया है। मारुति‍ सुजुकी ने नई Swift को फरवरी 2018 में ऑटो एक्‍सपो में लॉन्‍च कि‍या था। लॉन्‍च होने से अब तक मात्र 145 दि‍न में स्‍वि‍फ्ट की 1 लाख यूनि‍ट्स को बेचा जा चुका है। मारुति‍ स्‍वि‍फ्ट भारत में सबसे तेजी से 1 लाख यूनि‍ट्स सेल्‍स का आंकड़ा हासि‍ल करने वाली कार बन रही है।

 

हाल ही में मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या ने 2 करोड़ कारों के प्रोडक्‍शन का आंकड़ा भी हासि‍ल कि‍या है। गौरतलब है कि‍ मारुति‍ सुजुकी को भारत में 2005 में लॉन्‍च कि‍या गया था।  

 

कंपनी ने क्‍या कहा

 

मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या के सीनि‍यर डायरेक्‍टर, मार्केटिंग एंड सेल्‍स आर. एस. कल्‍सी ने कहा कि‍ हमें यह बताते हुए बेहद खुशी हो रही है कि‍ आईकॉनि‍क स्‍वि‍फ्ट ने एक बार फि‍र भारतीयों का दि‍ल जीता है। स्‍वि‍फ्ट ने मात्र 145 दि‍न में 1,00,000 से ज्‍यादा यूनि‍ट्स की सेल्‍स का आंकड़ा हासि‍ल कि‍या है। हम उन सभी का शुक्रि‍या अदा करना चाहते हैं जि‍न्‍होंने स्‍वि‍फ्ट के तीसरे जेनरेशन को खरीदा है। 

 

मारुति‍ सुजुकी की 2 करोड़वीं कार

 

हाल ही में मारुति‍ सुजुकी ने 34 और 5 माह में 2 करोड़ कारों के प्रोडक्‍शन का रि‍कॉर्ड आंकड़ा हासि‍ल कर लि‍या है। 2 करोड़वीं कार का प्रोडक्‍शन गुजरात में सुजुकी के नए साणंद प्‍लांट में कि‍या गया है और यह कार मारुति‍ सुजुकी स्‍वि‍फ्ट है। 2005 से लेकर अब तक मारुति‍ सुजुकी ने स्‍विफ्ट की 19.4 लाख यूनि‍ट्स का प्रोडक्‍शन कि‍या है। 

 

मारुति‍ सुजुकी स्‍वि‍फ्ट की स्‍पेसि‍फि‍केशन

 

मारुति‍ सुजुकी स्‍वि‍फ्ट को पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन के साथ उपलब्‍ध कराया जा रहा है। इसके पेट्रोल वेरि‍एंट में 1.2 लीटर के12 4 लीटर इंजन है जोकि‍ 82 बीएचपी पावर और 113 एनएम टॉर्क को जेनरेट करता है। इसके अलावा, 1.3 लीटर 4 सिलेंडर टर्बो डीजल DdiS इंजन है जोकि‍ 74 बीएचपी पावर और 190 एनएम टॉर्क को जेनरेट करता है। दोनों वर्जन 5 स्‍पीड मैनुअल और 5 स्‍पीड ऑटोमैटि‍क ट्रांसमि‍शन के साथ आती हैं।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट