बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ TrendsMaruti Suzuki बना दुनि‍या की 9वां सबसे वैल्‍यूएबल ऑटो ब्रांड, ये है पूरी लि‍स्‍ट

Maruti Suzuki बना दुनि‍या की 9वां सबसे वैल्‍यूएबल ऑटो ब्रांड, ये है पूरी लि‍स्‍ट

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति‍ सुजुकी पहली बार BrandZ के ग्‍लोबल टॉप 10 कार ब्रांड्स की लि‍स्‍ट में शामि‍ल हुई है।

Maruti Suzuki बना दुनि‍या की 9वां सबसे वैल्‍यूएबल ऑटो ब्रांड, ये है पूरी लि‍स्‍ट
 
नई दि‍ल्‍ली। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति‍ सुजुकी पहली बार BrandZ के ग्‍लोबल टॉप 10 कार ब्रांड्स की लि‍स्‍ट में शामि‍ल हुई है। मारुति‍ सुजुकी इस लि‍स्‍ट में 9वीं सबसे ज्‍यादा वैल्‍यूएबल ऑटो ब्रांड बन गई है। मारुति‍ सुजुकी की वैल्‍यू 637.5 करोड़ डॉलर आंकी गई है जोकि‍ असल में फॉक्‍सवैगन (कार कंपनी न की ग्रुप) से ऊपर है। मारुति‍ सुजुकी एकमात्र भारतीय ऑटो कंपनी है जोकि‍ BrandZ की टॉप 10 ग्‍लोबल ऑटोमेकर्स की लि‍स्‍ट में शामि‍ल है।    
 
टॉप 10 में क्‍यों शामि‍ल हुई मारुति‍ सुजुकी
 
BrandZ के मुताबि‍क, मारुति‍ सुजुकी के टॉप 10 लि‍स्‍ट में शामि‍ल होने के पीछे मुख्‍य कारण नेक्‍सा डीलरशि‍प की चेन है। नेक्‍सा डीलरशि‍प से लोगों को बि‍ना लग्‍जरी जैसी कीमत के लग्‍जरी का आभास करा रहा है। इसके अलावा, वि‍टारा ब्रीजा के साथ मारुति‍ सुजुकी के पोर्टफोलि‍यो में भी एसयूवी शामि‍ल हो गई है जि‍सकी वजह से कंपनी को ऊपर बढ़ने में मदद मि‍ली है। मौजूदा समय में एसयूवी की डिमांड दुनि‍या भर में तेजी से बढ़ रही है। 
 
एक मात्र इलेक्‍ट्रि‍क कार कंपनी टेस्‍ला भी शामि‍ल
 
मजे की बात यह है कि‍ इस लि‍स्‍ट में तेजी से आगे बढ़ रही है इलेक्‍ट्रि‍क लग्‍जरी कार कंपनी टेस्‍ला का भी नाम है और यह मारुति‍ सुजुकी से एक पायदान ऊपर यानी आठवें नंबर पर है। टेस्‍टा की वैल्‍यू 941.5 करोड़ डॉलर आंकी गई है। 
 
लि‍स्‍ट में टॉप पर कौन
 
BrandZ के ग्‍लोबल टॉप 10 कार ब्रांड्स की लि‍स्‍ट में टॉप पर टोयोटा का नाम है जोकि‍ लगातार छठीं बार नंबर 1 बनी है। टोयोटा की ब्रांड वैल्‍यू 2,998.7 करोड़ डॉलर आंकी गई है। टोयोटा की ब्रांड वैल्‍यू में 5 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई है। 
 
देखें पूरी लि‍स्‍ट...
 
रैंक कंपनी ब्रांड वैल्‍यू (करोड़ डॉलर में)
1 टोयोटा 2998.7
2 मर्सडीज-बेंज 2568.4
3 बीएमडब्‍ल्‍यू 2562.4
4 फोर्ड 1274.2
5 होंडा 1269.5
6 नि‍सान 1142.5
7 ऑडी 963
8 टेस्‍ला 941.5
9 मारुति सुजुकी 637.5
10  फॉक्‍सवैगन 598.6

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट