बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trends2 करोड़ के पार हुआ Maruti Suzuki का प्रोडक्‍शन, 34.6 साल में हासि‍ल कि‍या आंकड़ा

2 करोड़ के पार हुआ Maruti Suzuki का प्रोडक्‍शन, 34.6 साल में हासि‍ल कि‍या आंकड़ा

Maruti Suzuki इंडि‍या के दोनों प्‍लांट से दि‍संबर 1983 में प्रोडक्‍शन शुरू हुआ था।

Maruti Suzuki India achieves 20 million production milestone

नई दि‍ल्‍ली। Maruti Suzuki इंडि‍या लि‍. (MSIL) ने कहा कि‍ कंपनी के गुरुग्राम और मानेसर प्‍लांट से होने वाले प्रोडक्‍शन का आंकड़ा 2 करोड़ के पार हो गया है। कंपनी ने बयान में कहा है कि‍ यह आंकड़ा 34 साल और 6 महीने में पूरा कि‍या गया हैं। मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या के दोनों प्‍लांट से दि‍संबर 1983 में प्रोडक्‍शन शुरू हुआ था। मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या देश की पहली ऐसी कंपनी बन गई है जि‍सने यह आंकड़ा हासि‍ल कि‍या। 

 

कंपनी ने क्‍या कहा 

 

इस मौके पर MSIL के एमडी एंड सीईओ कि‍नि‍ची अयूकावा ने कहा कि‍ 2 करोड़ प्रोडक्‍शन का आंकड़ा मारुति‍ सुजुकी ब्रांड में लोगों के विश्‍वास को दर्शाता है। उन्‍होंने यह भी कहा कि‍ 2 करोड़ यूनि‍ट्स में से 1.437 करोड़ व्हीकल्‍स की मैन्‍युफैक्‍चरिंग गुरुग्राम में हुई है जबकि‍ 56.2 लाख व्‍हीकल्‍स को मानेसर प्‍लांट में बनाया गया है।  

 

1994 में हासि‍ल कि‍या था 10 लाख का आंकड़ा

 

कंपनी ने 10  लाख प्रोडक्‍शन को मार्च 1994 में पूरा कि‍या था, यह आंकड़ा कार मैन्‍युफैक्‍चरिंग शुरू करने के करीब एक दशक बाद हासि‍ल कि‍या गया। वहीं, अप्रैल 2005 में 50 लाख कारें, मार्च 2011 में 1 करोड़ का आंकड़ा पूरा कि‍या था। कंपनी ने कहा कि‍ अगले 7 साल में 2 करोड़ प्रोडक्‍शन को पूरा कि‍या।   

 

16 मॉडल्‍स को बेच रही है कंपनी 

 

मौजूदा समय में MSIL डोमेस्‍टि‍क मार्केट में 16 मॉडल्‍स को बेच रही है। इसके अलावा, यूरोप, जापान, एशि‍या, अफ्रीका और लैटि‍न अमेरि‍का समेत 100 से ज्‍यादा देशों में एक्‍सपोर्ट भी कर रही है। बीते माह, सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन ने MSIL के जरि‍ए भारत में 2 करोड़ यूनि‍ट्स के प्रोडक्‍शन को पार करने का ऐलान कि‍या था। MSILमें सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन की 56.21 फीसदी हि‍स्‍सेदारी है।  


यह भी पढ़ें- दि‍वाली तक आ सकती हैं 4 नई कारें, कीमत 5 लाख रुपए से कम

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट