बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsमारुति सुजुकी की कारें 6100 रु तक हुईं महंगी, मर्सडीज ने भी दाम बढ़ाने का किया ऐलान

मारुति सुजुकी की कारें 6100 रु तक हुईं महंगी, मर्सडीज ने भी दाम बढ़ाने का किया ऐलान

कंपनियों ने सभी कारों की कीमतों में इजाफा किया है...

Maruti Suzuki car price, Mercedes Benz car price in India

नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने अपनी सभी कारों की कीमतों में इजाफा कर दिया है। मारुति सुुजुकी ने तत्काल प्रभाव के साथ सभी मॉडल्स के दाम 6,100 रुपए तक बढ़ा दिए हैं। वहीं, मर्सडीज-बेंज ने कारों की कीमतें में 4 फीसदी तक बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है। मर्सडीज की बढ़ी कीमतें सितंबर 2018 से लागू हो जाएंगी। 

 

मारुति की सभी कारें हो गई महंगी

मारुति सुजुकी के पोर्टफोलियो में स्मॉल हैचबैक कार आल्टो से लेकर कॉम्पैक्ट स्पोर्ट्स कार विटारा ब्रीजा तक हैं। इन सभी कारों की एक्स शोरूम कीमतों में 6,100 रुपए तक का इजाफा किया गया है। कंपनी ने कहा है कि कीमतों में इजाफा बढ़ते इनपुट कॉस्ट और फॉरेक्स रेट्स में उतार-चढ़ाव की वजह से किया गया है। इसी महीने की शुरुआत में मारुति सुजुकी इंडिया के सीनियर ईडी (सेल्स एंड मार्केटिंग) आर. एस. कलसी ने कहा था कि कंपनी कीमतों में इजाफा करने की प्लानिंग कर रही है। 

 

 

मर्सडीज ने क्या कहा

मर्सडीज-बेंज इंडिया ने बयान में कहा है कि जियो पॉलिटिकल स्थिति, इनपुट कॉस्ट बढ़ने और फॉरेक्स रेट्स बढ़ने की वजह से कंपनी के ऑपरेशंस पर भारी दवाब पड़ रहा है। कंपनी ने यह भी कहा कि बीते आठ महीनों से यूरो के मुकाबले रुपया 5 फीसदी से ज्यादा कमजोर हुआ है, वहीं पिछले कुछ महीनों में रेपो रेट भी 0.5 फीसदी तक बढ़ गई है। इन सभी कारणों की वजह से मर्सडीज-बेंज इंडिया को अपने सभी मॉडल्स और रिटेल फाइनेंस रेट्स को बढ़ाना पड़ रहा है।

मर्सडीज-बेंज इंडिया के एमडी और सीईओ रोनाल्ड फॉल्गर ने कहा कि बीते कुछ दिनों में प्रमुख करेंसी के मुकाबले रुपए में तेजी से गिरावट दर्ज की गई है। इसकी वजह से हमारे पास अपने प्रोडक्ट्स की कीमतों को एडजस्ट करने के अलावा कोई खास विकल्प नहीं बचा है। 

 

 

मर्सडीज-बेंज का पोर्टफोलियो

मर्सडीज-बेंज के मौजूदा पोर्टफोलियो में सेडान से लेकर एसयूवी तक हैं। कंपनी ए-क्लास से लेकर जीएलएस लग्जरी एसयूवी और मेबैक ए560 तक बेच रही है, जिनकी कीमत 27.86 लाख रुपए से लेकर 1.94 करोड़ रुपए है। 

 

 

महिंद्रा, टाटा और होंडा पहले ही बढ़ा चुके हैं दाम

महिंद्र एंड महिंद्रा, टाटा मोटर्स और होंडा कार्स इंडिया जैसे अन्य ऑटोमोबाइल कंपनियां इस माह पहले ही कीमतों में इजाफा करने का ऐलान कर चुकी हैं। वहीं, अप्रैल में लग्जरी कार कंपनियां जैसे ऑडी, जेएलआर और मर्सडीज-बेंज ने कस्टम ड्यूटीज बढ़ने के बाद 1 से 10 लाख रुपए तक दाम बढ़ा दिए थे।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट