Home » Auto » Industry/ TrendsMaruti Suzuki Alto crosses 35 lakh cumulative sales mark

मारुति‍ सुजुकी ऑल्‍टो के 35 लाख से ज्‍यादा कस्‍टमर्स, 33 फीसदी मार्केट पर कब्‍जा

एमएसआई ने कहा कि‍ उसके सबसे ज्‍यादा बि‍कने वाला मॉडल ऑल्टो की सेल्‍स 35 लाख के पार चली गई है।

Maruti Suzuki Alto crosses 35 lakh cumulative sales mark

नई दि‍ल्‍ली। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या (एमएसआई) ने कहा कि‍ उसके सबसे ज्‍यादा बि‍कने वाला मॉडल ऑल्टो की सेल्‍स 35 लाख के पार चली गई है। मारुति‍ सुजुकी ने अपने बयान में कहा है कि‍ 2017-18 में ब्रांड ऑल्‍टो की ग्रोथ रेट 6 फीसदी रही है, साथ ही मौजूदा फाइनेंशि‍यल ईयर में इसका मार्केट शेयर 33 फीसदी हो गया है। कंपनी ने यह भी कहा कि‍ ऑल्‍टो पि‍छले 14 साल से डोमेस्‍टि‍क मार्केट में सबसे ज्‍यादा बि‍कने वाली कार रही है। 

 

पहली बार खरीदने वाले 55 फीसदी की कार ऑल्टो

 

मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या के सीनि‍यर ईडी (मार्केटिंग एंड सेल्‍स) आर. एस. कल्‍सी ने कहा कि‍ 2017-18 में करीब 55 फीसदी कस्‍टमर्स ने ऑल्‍टो को अपनी पहली कार के तौर पर चुना है। मजे की बात यह है कि‍ 25 फीसदी ऑल्‍टो बायर्स ने इसे एडि‍शन कार के तौर पर खरीदा है। 

 

35 साल से कम उम्र के 44 फीसदी कस्‍टमर्स

 

ऑल्‍टो की 44 फीसदी सेल्‍स में 35 साल से कम उम्र के यंग कस्‍टमर्स हैं। कंपनी ने कहा कि‍ यह हि‍स्‍सेदारी बीते तीन साल में 4 फीसदी बढ़ी है। कल्‍सी ने कहा कि‍ 2006 के बाद से ऑल्‍टो हर दो साल 5 लाख नए कस्‍टमर्स को जोड़ रही है। उन्‍होंने यह भी कहा कि‍ 2008 में इसकी सेल्‍स 10 लाख यूनि‍ट थी और 2010 में इसने 15 लाख यूनि‍ट्स का आंकड़ा छू लि‍या।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट