बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsमारुति‍ के नाम से हटा 'स्‍मॉल कार' कंपनी का टैग, SUV से लेकर सेडान में बनाई मजबूत पकड़

मारुति‍ के नाम से हटा 'स्‍मॉल कार' कंपनी का टैग, SUV से लेकर सेडान में बनाई मजबूत पकड़

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या ने खुद पर लगी छोटी कारों वाले 'टैग' को हटा दि‍या है।

maruti going to become king of suv to sedan

नई दि‍ल्‍ली। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या (MSI) ने खुद पर लगी छोटी कारों वाले 'टैग' को हटा दि‍या है। इंडि‍यन कार मार्केट में अब मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या लगभग हर सेगमेंट पर अपना कब्‍जा कर रही है। स्‍मॉल मार्केट सेगमेंट के बाद अब यूटि‍लि‍टी व्‍हीकल, प्रीमि‍यम हैचबैक और कॉम्‍पैक्‍ट सेडान और सेडान सेगमेंट में मारुति‍ आगे नि‍कलती जा रही है। 

 

यूटिलिटी व्‍हीकल सेगमेंट पर कब्‍जा करने जा रही है मारुति

 

मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या के वरिष्‍ठ अधि‍कारी ने कहा कि अप्रैल-जनवरी 2017-18 के दौरान मारुति‍ के पास यूटि‍लि‍टी व्‍हीकल्‍स सेगमेंट 28 फीसदी का मार्केट शेयर हो गया है। पांच साल पहले मारुति‍ का मार्केट शेयर इस सेगमेंट में 7 फीसदी था। इसी दौरान, यूटि‍लि‍टी व्‍हीकल की किंग कही जाने वाली महिंद्रा की अपनी यूवी मार्केट में शेयर 30 फीसदी कम हो गई है। महिंद्रा का यूटि‍लिटी व्‍हीकल सेगमेंट में हि‍स्‍सा 55 फीसदी से घटकर 25 फीसदी हो गया है। जारी आंकड़ों के मुताबि‍क, मारुति‍ सुजुकी ने फरवरी 2018 में वि‍टारा ब्रीजा की 11,620 यूनि‍ट्स को बेचा है। इसकी सेल्‍स में सालाना आधार पर 15 फीसदी की ग्रोथ रही है। अप्रैल-जनवरी 2018 में वहीं, ब्रीजा, अर्टि‍गा और एस-क्रॉस ने मि‍लकर महिंद्रा से 21 हजार यूनिट सेल्‍स की लीड ले ली है। 

 

प्रीमि‍यम हैचबैक में भी आगे

 

प्रीमि‍यम हैचबैक सेगमेंट की बात करें तो इसमें भी मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या की बलेनो ने बाजी मार ली है। मारुति‍ सुजुकी ने फरवरी 2018 में बलेनो की 15,807 यूनि‍ट्स को बेचा है। इसकी सेल में सालाना आधार पर 107 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई है। 

 

प्रीमि‍यम हैचबैक सेगमेंट में बलेनो ने ह्युंडई की एलि‍ट आई20 को पीछे छोड़ दि‍या है। एलि‍ट आई20 की सेल्‍स 13,378 यूनि‍ट्स रही है। इसके अलावा, मारुति‍ की दूसरी हैचबैक इग्‍नि‍स और स्‍वि‍फ्ट की सेल भी तेजी से बढ़ रही है। फरवरी में स्‍वि‍फ्ट ने सेल्‍स के मामले में तो बलेनो को भी पीछे छोड़ दि‍या है।

 

कॉम्‍पैक्‍ट सेडान सेगमेंट पर मारुति‍ का कब्‍जा

 

कॉम्‍पैक्‍ट सेडान सेगमेंट में तो मारुति‍ सुजुकी का पूरा कब्‍जा है। इस सेगमेंट का करीब 80 फीसदी हि‍स्‍सा मारुति‍ के पास है। मारुति‍ सुजुकी डीजायर अकेले ही इस सेगमेंट पर राज कर रही है। फरवरी 2018 में मारुति‍ ने डीजायर की 20,941 यूनि‍ट्स को बेचा है। इसकी सेल्‍स में 26.1 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई है। वहीं, इस सेगमेंट की दूसरी कारें अमेज और एक्‍ससेंट की सेल्‍स नि‍गेटि‍व जोन में हैं। 

 

सेडान सेगमेंट में आगे नि‍कली मारुति

 

मारुति‍ सुजुकी एक बार फि‍र सेडान सेगमेंट में आगे नि‍कल गई है। इस बार मारुति‍ शि‍आज ने होंडा सि‍टी और ह्युंडई वरना को सेल्‍स के मामले में पीछे छोड़ दि‍या है। फरवरी 2018 में शि‍आज की 4,897 यूनि‍ट्स को बेचा गया है जबकि‍ ह्युंडई ने वरना की 4,001 यूनि‍ट्स और होंडा ने सि‍टी की 3,885 यूनि‍ट्स को बेचा है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट