Home » Auto » Industry/ TrendsCar safety features at cost of rs 10k, car safety features in India

केवल 10 हजार के खर्च में अपनी कार को बनाएं 'सुपरसेफ', नहीं रहेगी कोई टेंशन

ज्यादातर बेस मॉडल्स में नहीं मिलते हैं सेफ्टी फीचर्स, लेकिन आप आसानी लगवा सकते हैं लग्जरी कारों जैसी सिक्योरिटी

1 of

नई दि‍ल्‍ली। कार चोरी के मामले भारत में बढ़ रहे हैं। कार और खासतौर से उनके कॉम्‍पोनेंट्स ऐसे आइट्स हैं जि‍नकी डि‍मांड बरकरार रहती है। दि‍ल्‍ली पुलि‍स की ओर से जारी एक एडवाइजरी में कहा गया है कि‍ लोगों को बि‍ना इग्‍नि‍शन को लॉक कि‍ए बि‍ना कार नहीं छोड़नी चाहि‍ए। ऑटोमोबाइल्‍स की चोरी होने की सबसे बड़ी वजह ड्राइवर्स की ओर से इग्‍नि‍शन चाबि‍यों को नहीं नि‍कालना रहता है। वैसे तो नई कारों में आपको कई सेफ्टी फीचर्स मिल जाएंगे लेकिन बेस मॉडल्स में ज्यादातर फीचर्स गायब रहते हैं। ऐसे में आप मात्र 10 हजार रुपए के खर्च पर अपनी कार की सिक्योरिटी को बढ़ा सकते हैं।

 

ऑटो सि‍क्‍योरि‍टी डि‍वाइसेज

 

अगर आपको अपनी कार को सेफ रखना है और चोरों से बचाकर रखना है तो कई ऑटो थेफ्ट डि‍वाइस है जि‍नका इस्‍तेमाल कर कार में करना चाहिए। इन डि‍वाइसेज की कीमत भी ज्‍यादा नहीं है। इनहें मार्केट से 10 हजार रुपए तक की कीमत पर खरीदा जा सकता है। इन डि‍वाइसेज को लगाने से न केवल चोरी को रोका जा सकता है बल्‍कि‍ चोरों को पकड़ना भी आसान हो सकता है।     

 

गि‍यर लॉक्‍स

 

गि‍यर लॉक्‍स को बेस्‍ट डि‍फेंस माना जाता है। ऐसा बेहद कम देखा गया है कि‍ एक चोर कार में गि‍यर लॉक को तोड़ने में वक्‍त लगाए। क्‍योंकि‍ इससे उनकी एनर्जी और टाइम दोनों का इस्‍तेमाल होता है। इसकी जगह वह ऐसी कारों पर नजर डालते हैं जो बि‍ना गि‍यर लॉक के हो। मार्केट में  गि‍यर लॉक की कीमत 2,200 रुपए से 5,000 रुपए के बीच है। आपको हमेशा, एक ब्रांडेड गि‍यर लॉक्‍स पर वि‍श्‍वास करना चाहि‍ए।   

 

इग्‍नि‍शन कट-आफ

 

इग्‍नि‍शन कट ऑफ एक चाबी है जो कि‍ छुपा हुआ मैनुअल स्‍वि‍च है। यह स्‍वि‍च पावर सप्‍लाई को बैटरी के बीच अवरोध पैदा करता है। मार्केट में इसकी कीमत 1,200 रुपए से 3,000 रुपए के बीच है। 

 

आगे पढ़ें...

 

कार अलार्म

 

मार्केट में कई अलार्म सि‍स्‍टम हैं जो कार चोरी रोकने या चोरों को पकड़ने में काम आते हैं। साथ ही, यह कार में जबर्दस्‍ती घुसने पर आपका अर्ल्‍ट भी करता है। आपको इस बात का ध्‍यान देना चाहि‍ए की यह सि‍स्‍टम ऐसी जगह लगा हो जि‍से आसानी से ढूंढा न जा सके। दि‍ल्‍ली पुलि‍स के मुताबि‍क, इसे इंजन कॉम्‍पोनेंट में लगाना चाहि‍ए और इसकी रेंज 300 फीट तक रहनी चाहि‍ए। इसकी कीमत 3,000 रुपए तक है। 

 

स्‍टीयरिंग लॉक

 

स्‍टीयरिंग लॉक एक लंबा मेटल बार है जोकि‍ स्‍टीयरिंग व्‍हील पर फि‍ट हो जाता है और स्‍टीयरिंग को घूमाने से रोकता है। स्‍टीयरिंग व्‍हील लॉक्‍स ज्‍यादा प्रभावशाली ढंग से काम करता है जब इसे गियर लॉक्‍स के साथ लगाया जाए। इसकी कीमत 1,000 रुपए से 1,200 रुपए के बीच रहती है। 

 

आगे पढ़ें...

 

ICAT 

 

ICAT का मतलब इंटेलि‍जेंट कम्‍प्‍यूटराइज्‍ड एंटी थेफ्ट सि‍स्‍टम है। वैसे तो ज्‍यादातर मॉडल्‍स I-cat फीचर के साथ आते हैं। लेकि‍न अगर कि‍सी कार में यह सि‍स्‍टम नहीं है तो इसे लगवाना चाहि‍ए। कार केवल तभी शुरू होगी जब व्‍हीकल चाबी में लगे चि‍प को स्‍वीकार करेगा और सेंसर को मंजूरी देगा। इतना ही नहीं, अगर कोई नकली चाबी लगाता है तो इससे अलार्म बजने लगेगा। इसकी कीमत 4,000 रुपए से 6,000 रुपए के बीच रहती है।   

 

जीपीएस ट्रैकर

 

जीपीएस ट्रैकर चोरी हुई कार को ट्रैक करने में मदद करता है। मार्केट में इस तरह के कई डि‍वाइस मौजूद हैं। यह आपकी कार के गलत इस्‍तेमाल की जानकारी भी देता है। इसकी कीमत 10 हजार रुपए या उससे ज्‍यादा रह सकती है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट