Home » Auto » Industry/ TrendsMahindra cars used by foreign police like Italy and South Africa

Mahindra की कारों से चोरों का पीछा करती हैं कई देशों की पुलि‍स, इटली से साउथ अफ्रीका तक में मौजूद

Mahindra की TUV300 से लेकर स्‍कॉर्पि‍यो और XUV500 तक का इस्‍तेमाल भारत ही नहीं कई देशों की पुलिस करती है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली. मुंबई पुलि‍स ने Mahindra TUV300 को पुलि‍स बेड़े में आधि‍कारि‍क रूप से शामि‍ल करने का ऐलान कि‍या है। इस मौके पर महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडनवीस ने मुंबई पुलि‍स कमिशनर के ऑफि‍स से महिंद्रा TUV300 को हरी झंडी दिखाई। मुंबई पुलि‍स को TUV300 की 195 यूनि‍ट्स मि‍ली हैं। ऐसा नहीं है कि‍ महिंद्रा की एसयूवी केवल मुंबई पुलि‍स के पास ही है, बल्‍कि‍ कई देशों की पुलि‍स भी इन कारों का इस्‍तेमाल कर रही हैं। इन देशों में इटली से लेकर साउथ अफ्रीका तक शामि‍ल हैं। 

 

मुंबई पुलि‍स के पास महिंद्रा बोलेरो भी

TUV300 कंपनी की पहली कार नहीं है जि‍सका इस्‍तेमाल मुंबई पुलि‍स करेगी। महिंद्रा की टॉप सेलिंग यूटि‍लि‍टी व्‍हीकल बोलेरो लंबे समय से मुंबई पुलि‍स के पास है। इस बार मुंबई पुलि‍स को TUV300 का T4+ trim मॉडल दि‍या गया है। इस कार को कुछ बदलावों के साथ दि‍या है। पुलि‍स पेट्रोलिंग कार होने के नाते इसकी रूफ पर एलईडी लाइट्स के साथ सायरन लगा है।   

 

 

कार की स्‍पेसिफि‍केशन

TUV300 में कंपनी का अपडेटेड mHawk100 1.5 लीटर टर्बोचार्ज्‍ड डीजल इंजन लगा है जो 100 बीएचपी पावर और 240 एनएम टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है। इस इंजन को 5 स्‍पीड मैनुअल ट्रांसमि‍शन के साथ दि‍या गया है।  

 

फि‍लिपींस

 

फि‍लि‍पींस में महिंद्रा स्‍कॉपि‍यों को देखा जा रहा है। साल 2016 में फि‍लि‍पींस की सि‍क्‍युरि‍टी फोर्स ने 4 व्‍हील ड्राइव वाली 398 स्‍कॉर्पि‍यो को खरीदा था। इसके अलावा, फि‍लिपींस की पुलि‍स बेड़े में महिंद्रा की एक और कार देखी जा सकती है और वह है महिंद्रा इनफोर्सर। साल 2015 में फि‍लि‍पींस की पुलि‍स फोर्स ने इनफोर्सर की टोटल 1,470 यूनि‍ट्स खरीदी थीं।

 

आगे पढ़ें...

 

आगे पढ़ें...

मालदीव

मालदीव की पुलि‍स भी 4 व्‍हील ड्राइव वाली महिंद्रा स्‍कॉर्पि‍यो को यूज करती है। इससे पता चलता है कि‍ स्‍कॉर्पि‍यो का पावरफुल इंजन, कम्‍फर्टेबल केबि‍न, 4 व्‍हील ड्राइव और कीमत में कम होना भारत में ही नहीं बल्‍कि‍ वि‍देशों में पॉपुलर है। 

 

आगे पढ़ें...

इटली

 

इटली के एल्‍प रीजन में ऑपरेट करने वाली सि‍क्‍युरि‍टी फोर्स Ssoccorso Alpino द्वारा महिंद्रा स्‍कॉर्पि‍यो गेटवे का यूज कि‍या जाता है।

 

आगे पढ़ें...

साउथ अफ्रीका

ऐसा नहीं है कि‍ केवल स्‍कॉर्पि‍यो को ही वि‍देशों में पसंद कि‍या जाता है। महिंद्रा की दूसरी एसयूवी भी वि‍देशी पुलि‍स के बीच पॉपुलर है। साउथ अफ्रीका पुलि‍स फोर्स की ओर से XUV 500 को यूज कि‍या जाता है। यहां XUV 500 का W8 Trim मॉडल यूज होता है, जो 4 व्‍हील ड्राइव के साथ आता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss