बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsकबाड़ कार के भी पैसे देगी महिंद्रा, सरकार के साथ शुरू कि‍या पहला प्‍लांट

कबाड़ कार के भी पैसे देगी महिंद्रा, सरकार के साथ शुरू कि‍या पहला प्‍लांट

महिंद्रा एक्‍सेलो और सरकारी कंपनी MSTC ने देश का पहली ऑटोमेटेड व्‍हीकल स्‍क्रैपिंग फैसि‍लि‍टी शुरू की है।

1 of

नई दि‍ल्ली। अगर आप अपनी पुरानी कार को कबाड़ में देना चाहते हैं और उसकी सही कीमत लेना चाहते हैं तो आपके लि‍ए अच्‍छी खबर है। महिंद्रा एक्‍सेलो और सरकारी कंपनी MSTC ने देश का पहला ऑटोमेटेड और ऑर्गेनाइज्‍ड व्‍हीकल स्‍क्रैपिंग और रीसाइकलिंग फैसि‍लि‍टी शुरू की है। इस फैसेलि‍टी को ग्रेटर नोएडा में चलाया जा रहा है। 

 

महिंद्रा एक्‍सेलो और सरकारी कंपनी MSTC ने मि‍लकर CERO नाम से कंपनी को शुरू कि‍या है। कंपनी आने वाले सालों में देश भर में अपनी फैसि‍लि‍टीज सेटअप करने की योजना बना रही है। इस कंपनी में महिंद्रा एक्‍सेलो और MSTC दोनों की एक समान पार्टनरशि‍प है। 5 एकड़ में बनी इस फैसि‍लि‍टी में पुराने व्‍हीकल्‍स को स्‍क्रैप और रीसाइकि‍ल कि‍या जाता है।    

 

कैसे काम करती है कंपनी

 

-आप अपने व्‍हीकल के बारे में CERO को बताएं, जैसे ब्रांड, मॉडल, रजि‍स्‍ट्रेशन का साल, रनिंग कंडीशन, पुराने व्‍हीकल का लोकेशन आदि‍। इससे कंपनी आपकी स्‍क्रैप कार पर बेस्‍ट ऑफर देगी।  
-आपकी ओर से व्‍हीकल की दी गई जानकारी के बाद ऑफर दि‍या जाएगा। फि‍लहाल यह ऑफर्स दि‍ल्‍ली के लि‍ए ही हैं।
-अगर आप ऑफर मंजूर करते हैं तो कंपनी आपकी ओर से दि‍ए गए समय और दि‍न पर आएगी। आपके पुराने या कबाड़ व्‍हीकल की जांच करने और सभी दस्‍तावेजों को चेक करने के बाद साइन लि‍या जाएगा। 

 

आगे पढ़ें...

 

कंपनी करेगी सारा काम

 

कंपनी की वेबसाइट के मुताबि‍क,  CERO की ओर से पुराने व्‍हीकल्स के लि‍ए आकर्षक कीमत देने के साथ-साथ दूसरी सर्वि‍सेज जैसे टोइंग को बि‍ना अति‍रि‍क्‍त लागत के दी जाती है। कंपनी की टीम को स्‍क्रैप कार्स मि‍लने के बाद उसे ग्रेटर नोएडा में मौजूदा रीसाइकलिंग फैसि‍लि‍टी में भेजा जाता है। 

 

फैसि‍लि‍टी में वर्ल्‍ड क्‍लास टेक्‍नोलॉजी के इस्‍तेमाल से पुराने व्‍हीकल्‍स को खत्‍म करने और तोड़ने का काम दि‍या जाता है। कंपनी के पास यूरोप और अमेरि‍का से इक्‍युप्‍मेंट्स इंपोर्ट कि‍ए गए हैं। इसके अलावा, कंपनी स्‍क्रैप कार का डीरजि‍स्‍ट्रेशन करने का काम भी खुद ही करती है, साथ ही कार के मालि‍क को डीरजि‍स्‍ट्रेशन सर्टि‍फि‍केट भी दि‍या जाता है। 

 

आगे पढ़ें... 

 

आपको मि‍ल सकती है टैक्‍स में छूट

 

स्‍क्रैप कार की कीमत व्‍हीकल के प्रकार, उसकी उम्र और कंडीशन के हि‍साब से अलग-अलग हो सकती है। ओनर CERO को व्‍हीकल डोनेट भी कर सकते हैं। CERO का टाईअप महिंद्रा एनजीओ से भी जोकि‍ वंचि‍त तबके की लड़कि‍यों की शि‍क्षा के लि‍ए काम करता है। एनजीओ की ओर ओनर को टैक्‍स की छूट के लि‍ए 80G सर्टि‍फि‍केट दि‍या जाता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट