बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsआज तक इन 5 Bikes के सामने नहीं टि‍क पाया कोई, 15 साल से कर रही हैं राज

आज तक इन 5 Bikes के सामने नहीं टि‍क पाया कोई, 15 साल से कर रही हैं राज

इंडि‍यन टू-व्‍हीलर इंडस्‍ट्री पि‍छले कुछ साल में तेजी से बदली है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। इंडि‍यन टू-व्‍हीलर इंडस्‍ट्री पि‍छले कुछ साल में तेजी से बदली है। कस्‍टमर्स के पास हर सेगमेंट की बाइक्‍स के लि‍ए कई ऑप्‍शन हैं। कंपनि‍यों की ओर से भी मार्केट में हर साल नए मॉडल्‍स को उतारा जाता है। इसके बावजूद कुछ ऐसी बाइक्‍स हैं जो एक दशक से ज्‍यादा समय से मार्केट में टि‍की हुईं हैं। यह बाइक्‍स न केवल मौजूद हैं बल्‍कि नए मॉडल्‍स को भी टक्‍कर देती हैं। यह ऐसी बाइक्‍स हैं जि‍नहें एक जेनरेशन के बाद दूसरी जेनरेशन भी चलाना पसंद कर रही है। आइए एक नजर उन बाइक्‍स पर डालते हैं जो करीब 15 साल या उससे ज्‍यादा समय से बि‍क रही हैं। 

 

हीरो स्‍प्‍लेंडर

 

आज तक हीरो स्‍प्‍लेंडर को कोई जवाब नहीं मि‍ल पाया है। हीरो स्‍प्‍लेंडर अब भी देश में सबसे ज्‍यादा बि‍कने वाली मोटरसाइकि‍ल है। इस बाइक को पहली बार 1994 में लॉन्‍च कि‍या गया था। तब से लेकर अब तक यह एंट्री लेवल मोटरसाइकि‍ल सेगमेंट पर राज कर रही है। यही वजह है कंपनी नि‍यमि‍त रूप से इन बाइक में नए फीचर्स और इसके लुक को अपडेट करती रहती है। जनवरी 2018 में कंपनी ने स्‍प्‍लेंडर की 2,31,356 यूनि‍ट्स को बेचा है। 

 

आगे पढ़ें...

 

हीरो पैशन

 

हीरो स्‍प्‍लेंडर के बाद कंपनी की दूसरी बाइक पैशन ऐसी बाइक है जो सालों से मार्केट में बि‍क रही है। हीरो पैशन को साल 2001 में लॉन्‍च कि‍या गया था और तब से अब तक यह टॉप सेलिंग बाइक्‍स की लि‍स्‍ट में है। जनवरी 2018 में कंपनी ने पैशन की 61,661 यूनि‍ट्स को बेचा था और यह देश में पांचवीं सबसे ज्‍यादा बि‍कने वाली बाइक है। 

 

आगे पढ़ें...

 

बजाज पल्‍सर

 

बजाज पल्‍सर भी ऐसी बाइक है जि‍सका मार्केट में अभी तक कोई तोड़ नहीं मि‍ल पाया है। बजाज ऑटो ने पल्‍सर को पहली कार 2001 में 150 सीसी इंजन के साथ लॉन्‍च कि‍या था। बजाज ऑटो पल्‍सर 150 और पल्‍सर 180 को लगातार अपडेट करती रहती है लेकि‍न इसका बेसि‍क डीजाइन करीब-करीब समान है। जनवरी में बजाज ने पल्‍सर की 56,919 यूनि‍ट्स को बेचा है और यह छठी सबसे ज्‍यादा बि‍कने वाली बाइक रही है। 

 

आगे पढ़ें...

 

होंडा यूनिकॉर्न

 

होंडा यूनि‍कॉर्न को सबसे पहले 2004 में लॉन्‍च कि‍या गया। तब से अब तक इसकी ब्रांड इमेज बनी हुई है। इस बाइक को बेहतर माइलेज और भरोसेमंदी क्‍वालि‍टी के साथ उतारा था। होंडा मोटरसाइकि‍ल एंड स्‍कूटर इंडि‍या के लि‍ए यूनि‍कॉर्न एक अहम बाइक रही है। 

 

आगे पढ़ें...

 

रॉयल एनफील्‍ड बुलेट 

 

रॉयल एनफील्‍ड बुलेट का नाम इस लि‍स्‍ट न हो, ऐसा नहीं हो सकता है। यह सबसे लंबे समय से प्रोडक्‍शन में रहने वाली बाइक है। रॉयल एनफील्‍ड बुलेट को भारत में 1948 में बेचा जा रहा है। इस बाइक में ज्‍यादा अपडेट नहीं कि‍या गया है। हालांकि‍, बुलेट कंपनी की सबसे ज्‍यादा बि‍कने वाली मोटरसाइकि‍ल नहीं है। लेकि‍न आज भी बुलेट का नाम एक ब्रांड के तौर पर लि‍या जाता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट