बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ TrendsJawa 350 स्‍पेशल का ग्‍लोबल डेब्‍यू, भारत में रॉयल एनफील्‍ड को देगी सीधे टक्‍कर

Jawa 350 स्‍पेशल का ग्‍लोबल डेब्‍यू, भारत में रॉयल एनफील्‍ड को देगी सीधे टक्‍कर

चेक रि‍पब्‍लि‍क मोटर ब्रांड जावा ने अपनी नई बाइक 2018 जावा 350 स्‍पेशल को यूरोप में पेश कि‍या गया है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। चेक रि‍पब्‍लि‍क मोटर ब्रांड जावा ने अपनी नई बाइक 2018 जावा 350 स्‍पेशल को यूरोप में पेश कि‍या गया है। यूरोप में यह तीसरी जावा बाइक है जि‍से उतारा गया है। इससे पहले कंपनी ने जावा 350 OHC और जावा 660 विंटेज को पेश कि‍या था। महिंद्रा ने क्‍लासि‍क लेजेंड प्राइवेट लि‍. में महिंद्रा ने 60 फीसदी हि‍स्‍सा खरीदा है, ऐसे में यह बाइक भवि‍ष्य में भारत आ सकती है। जावा की बाइक्‍स का सीधा मुकाबला भारत में रॉयल एनफील्‍ड से होगा।  

 

जावा 350 स्‍पेशल को जावा 350 पर बेस्‍ड है। इस बाइक को स्‍पोर्ट्स लुक देते हुए डबल टोन रेड और सि‍ल्‍वर कलर स्‍कीम के साथ पेश कि‍या गया है। इतना ही नहीं, बार ऐंड मि‍रर, अपस्‍वि‍प्‍ट एग्‍जॉस्‍अ पाइप्‍स और गोल हैडलैम्प भी हैं। 

 

महिंद्रा ने क्‍या कहा

 

महिंद्रा एंड महिंद्रा के डायरेक्‍टर पवन गोयनका ने कहा कि‍ हम नए सफर को लेकर काफी उत्‍साहि‍त हैं। हमारा फोकस क्‍लासि‍क लेजेंड्स के जरि‍ए प्रीमि‍यम सेगमेंट है। हम कुछ आईकॉनि‍क ब्रांड्स जैसे BSA और Jawa को लेकर आएंगे। इन ब्रांड्स को न केवल प्रोडक्‍ट्स के तौर पर बल्‍कि‍ पूरे लाइफस्‍टाइल के तौर पर पेश कि‍या जाएगा। 

 

आगे पढ़ें...

 

पहले जावा की यह बाइक हुई थी लॉन्‍च 

 

जावा ने 2017 जावा 350 मॉडल को लॉन्‍च कि‍या था जि‍सका नाम 350 OHC 4-स्‍ट्रोक रखा गया है। इस बाइक में 350 सीसी एयर-कूल्‍ड, सिंगल सि‍लेंडर इंजन है जो 26 बीएचपी पाचर और 32 एनएम टॉर्म को जेनरेट करने की क्षमता रखता है। इस बाइक में चार स्‍पीड गि‍यरबॉक्‍स है। जावा 350 OHC कंपनी का पहला मॉडल है जि‍समें एबीएस फीचर है।

 

आगे पढ़ें...

 

महिंद्रा के पास ब्रांड यूज करने का अधि‍कार

 

महिंद्रा ने क्‍लासि‍क लेजेंड के जरि‍ए चेक की मोटरसाइकि‍ल कंपनी जावा के साथ 'एक्‍सक्‍लूजि‍व ब्रांड लाइसेंसिंग एग्रीमेंट' पर साइन कि‍या है। आसान शब्‍दों में कहें तो महिंद्रा ने क्‍लासि‍क लेजेंड को खरीद लि‍या है जि‍सके पास BSA का पूरा स्‍टेक है। इसके अलावा, क्‍लासि‍क लेजेंड के पास जावा के साथ लाइसेंसिंग एग्रीमेंट भी है, यानी महिंद्रा के पास इन ब्रांड्स को यूज करने का पूरा अधि‍कार है। 

 

कहां बनेंगी जावा की बाइक्‍स

 

जावा ब्रांड के तहत नए प्रोडक्‍ट्स को डि‍जाइन और इंजीनि‍यरिंग में महिंद्रा की ग्‍लोबल कैपेसि‍टी के साथ इटली में मौजूद महिंद्रा रेसिंग के टेक्‍नि‍कल डेवलपमेंट सेंटर की एक्‍सपर्टि‍ज भी मि‍लेगी। इससे ईकॉनि‍क ब्रांड के नए प्रोडक्‍ट्स को लॉन्‍च और डि‍जाइन करने में मदद मि‍लेगी। जावा मोटरसाइकि‍ल्‍स का प्रोडक्‍शन कंपनी के पीथमपुर प्‍लांट में होगा, जि‍सकी मदद से महिंद्रा को इन प्रोडक्‍ट्स की कीमतें एग्रेसि‍व रखने में मदद मि‍लेगी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट