बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsरॉयल एनफील्‍ड की इस बाइक पर पड़ी ब्रि‍टेन के राजकुमार की नजर, क्‍या है इसमें खास

रॉयल एनफील्‍ड की इस बाइक पर पड़ी ब्रि‍टेन के राजकुमार की नजर, क्‍या है इसमें खास

बीते हफ्ते ड्यूक ऑफ कैम्‍ब्रि‍ज, प्रिंस वि‍लि‍यम की नजर रॉयल एनफील्‍ड की आने वाली रेट्रो लुक बाइक पर पड़ी।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। बीते हफ्ते ड्यूक ऑफ कैम्‍ब्रि‍ज, प्रिंस वि‍लि‍यम की नजर रॉयल एनफील्‍ड की आने वाली रेट्रो लुक बाइक पर पड़ी। कॉमनवेल्‍थ लीडर्स का ब्रि‍टेन में स्‍वागत करने वाले समारोह के दौरान प्रिंस वि‍लि‍यम ने रॉयल एनफील्‍ड की Interceptor 650 को इवेंट के दौरान डि‍स्‍प्‍ले में देखा और काफी समय तक रॉयल एनफील्‍ड के बॉस सिद्धार्थ लाल से बातचीत भी की। रॉयल एनफील्‍ड Interceptor 650 उन दो नई मोटरसाइकि‍ल्‍स में से एक है जि‍से कंपनी यूके और इंडि‍या दोनों में लॉन्‍च करने वाली है। ऐसा क्‍या है इस बाइक में कि‍ ब्रि‍टेन के राजकुमार का ध्‍यान इसकी ओर चला गया।    

 

क्‍या है इसमें खास....

 

इन बाइक्‍स में 648 सीसी पैरेलल ट्वीन मोटर के 270 डि‍ग्री फाइरिंग ऑर्डर और एयर कूल्‍ड है। रॉयल एनफील्‍ड ने कहा कि‍ 270 डि‍ग्री क्रैंक को चूनने के पीछे सही एक्‍सपीरि‍यंस के साथ आराम देना था। ज्‍यादा पावर के दौरान इंजन बेहतर वाइब्रेशन देता है और बैलेंसर शाफ्ट की वजह अनचाहा वाइब्रेशन कम हो जाता है। इस इंजन को छह गि‍यरबॉक्‍स के साथ पेश कि‍या गया है, साथ ही इसमें स्‍लि‍प असि‍स्‍ट क्‍लच है। 

 

आगे पढ़ें...

 

58 साल पुराना है यह नाम... 

 

Interceptor नाम रॉयल एनफील्‍ड के लि‍ए नया नहीं है बल्‍कि‍ Interceptor नाम का इस्‍तेमाल पहली बार रॉयल एनफील्‍ड ने 1960 की शुरुआत में कि‍या था और इसका प्रोडक्‍शन करीब 1970 तक कि‍या था। पहली रॉयल एनफील्‍ड Interceptor में कंपनी की कॉन्‍सटलेशन मॉडल से 692 सीसी वर्टि‍कल ट्वीन इंजन  लि‍या गया। और 1962 में 750 Interceptor को लॉन्‍च कि‍या गया जि‍सका प्रोडक्‍शन 1970 के अंत तक कि‍या गया। 

 

आगे पढ़ें...

 

कि‍तनी पावरफुल है यह बाइक

 

आने वाली रॉयल एनफील्‍ड Interceptor 650 को ऑल न्‍यू 648 सीसी, एयर-कूल्‍ड, पैरेल्‍ल ट्वीन इंजन पर बेस्‍ड है जोकि‍ मैक्‍सि‍मम पावर 47 बीएचपी और 52 एनएम टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है। रॉयल एनफील्‍ड ने तीन 650 सीसी पैरेलल इंजन प्रोटोटाइम के साथ तीन अलग-अलग क्रैंक शाफ्ट सेटअप कि‍ए और अंत में कंपनी ने 270 डि‍ग्री फाइरिंग ऑर्डर को चुना। 

 

आगे पढ़ें...

 

कि‍तनी हो सकती है कीमत

 

माना जा रहा है कि‍ रॉयल एनफील्‍ड दोनों 650 सीसी ट्वीन को भारत में अगले कुछ माह के भीतर लॉन्‍च कर सकती है और Interceptor 650 पर लोगों की नजर सबसे ज्‍यादा है। यह भी कहा जा रहा है कि‍ इसकी कीमत 3.5 लाख रुपए से 3.75 लाख रुपए रह सकती है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट