Home » Auto » Industry/ Trendsबढ़ जाएगी आपके कार की कीमत - before selling your used car do these 5 things for better price

बढ़ जाएगी आपकी कार की कीमत, अगर करेंगे ये 5 काम

पांच आसान तरीके बताएं हैं ताकि‍ यह सुनिश्‍चि‍त किया जा सके कि‍ आपकी कार के लि‍ए आपको ज्‍यादा से ज्‍यादा कीमत मि‍ल सके।

1 of

 

नई दि‍ल्‍ली। जब भी आप कि‍सी यूज्‍ड प्रोडक्‍ट को बेचने जाते हैं तो आप उम्‍मीद करते हैं कि‍ आपको उसका बेस्‍ट प्राइस मि‍ले और आपको ज्‍यादा से ज्‍यादा फायदा मि‍ले। अगर वह यूज्‍ड प्रोडक्‍ट कार है तो आप चाहेंगे इसके लि‍ए आपको केवल कबाड़ में जाने वाले स्‍पेयर पार्ट्स की कीमत नहीं उससे कहीं ज्‍यादा मि‍ले। कार्स24 के सीईओ वि‍क्रम चोपड़ा ने पांच आसान तरीके बताएं हैं ताकि‍ यह सुनिश्‍चि‍त किया जा सके कि‍ आपकी कार के लि‍ए आपको ज्‍यादा से ज्‍यादा कीमत मि‍ल सके।  

 

पहले करें सर्वि‍स, फि‍र बेचें

 

ऑयल चेंज और फि‍ल्‍टर रि‍प्‍लेसमेंट के साथ रूटि‍न सर्वि‍स की मदद से आपकी काम लंबे समय तक बेहद चलती है। नई सर्विस की गई कार बेहतर ड्राइव का अनुभव देती है। कोई भी शख्‍स 'नया' जैसा अनुभव मि‍लने पर ज्‍यादा पैसे खर्च कर सकता है।  

 

आगे पढ़ें...

 

पेपरवर्क है पूरा तो मि‍लेगा फायदा

 

डॉक्‍युमेंट्स जैसे रजि‍स्‍ट्रेशन सर्टि‍फि‍केट (आरसी), इंश्‍योरेंस पेपर्स, वैलि‍ड पॉल्‍यूशन सर्टि‍फि‍केट (पीयूसी) के अलावा, टायर्स, बैटरी और दूसरी एक्‍सेसरीज की वारंटी की कॉपी अपने पास रखें। इसके अलावा, यह भी सुनि‍श्‍चि‍त करें कि‍ आपके पास कार की दूसरी चाबी भी है। 

 

आगे पढ़ें...

ट्रस्‍टेड इंस्‍पेक्‍शन रि‍पोर्ट से मि‍लेगी मदद

 

यह सुझाव दि‍या जाता है कि‍ अपनी यूज्‍ड कार को बेचते वक्‍त एक ट्रस्‍टेड इंस्‍पेक्‍शन रि‍पोर्ट की कॉपी अपने पास रखें। आपको अपनी कार के यूनि‍क सेलिंग प्‍वाइंट (यूएसपी) और नि‍गेटि‍व प्‍वाइंट के बारे में पता रहना चाहि‍ए। इससे आप बायर के साथ बेहतर ढंग से मोल-भाव कर सकते हैं। इंजन, बॉडी पेंट और टायर्स पर खास ध्‍यान दें, क्‍योंकि‍ व्‍हीकल कंडीशन के लि‍ए यह अहम रहते हैं।   

 

आगे पढ़ें...

एक्‍सचेंज ऑफर्स से बचें

 

हो सकता है कि‍ एक्‍सचेंज ऑफर्स समझदारी वाला ऑप्‍शन न हो। आपको अपनी यूज्‍ड कार को बेचने पर ज्‍यादा बेहतर कीमत मि‍ल सकती है। तो आप दोनों ट्रांजैक्‍शन को अलग-अलग रखें और ज्‍यादा से ज्‍यादा पैसे हासि‍ल करने की कोशि‍श करें। 

 

आगे पढ़ें... 

बेहतर रीसेल एक्‍सपीरि‍यंस के लि‍ए दोस्‍तों और फैमि‍ली से आगे बढ़ें

 

अपनी कार को दोस्‍त या रि‍श्‍तेदार को बेचने पर आपको ज्‍यादा कम्‍फर्ट महसूस हो सकता है जोकि‍ शायद आपके लि‍ए बेस्‍ट ऑप्‍शन न हो। अकसर कम्‍फर्ट लेवल अनावश्‍यक मोल-भाव, पेमेंट में देरी और डॉक्‍युमेंट ट्रांसफर के साथ कार रीसेल पूरा होने के बाद भी लगातार शि‍कायतों में बदल जाता है। इससे अच्‍छा है कि‍ आप अपनी यूज्‍ड कार को इवैल्‍यूएशन और नीलामी के जरि‍ए प्रोफेशनल ढंग से बेचें।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट