Home » Auto » Industry/ Trendsटोयोटा 2020 तक भारत में इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्‍च करेगी - Toyota plan to Launch Electric Vehicles In India by 2020

टोयोटा 2020 तक भारत में लॉन्‍च करेगी इलेक्‍ट्रि‍क कार, ये है कंपनी का प्‍लान

टोयोटा ने कहा है कि‍ वह 2020 की शुरुआत में 10 से ज्‍यादा बैटरी वाले इलेक्‍ट्रि‍क व्हीकल्‍स को लॉन्‍च करेगी।

टोयोटा 2020 तक भारत में इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्‍च करेगी - Toyota plan to Launch Electric Vehicles In India by 2020

नई दि‍ल्‍ली। जापान की कार कंपनी टोयोटा ने कहा है कि‍ वह 2020 की शुरुआत में 10 से ज्‍यादा बैटरी वाले इलेक्‍ट्रि‍क व्हीकल्‍स को लॉन्‍च करेगी। इन व्‍हीकल्‍स को पहले चीन में लॉन्‍च कि‍या जाएगा। इसके बाद भारत, अमेरि‍का और यूरोप में पेश होंगे। कंपनी ने कहा है कि‍ वह 55 लाख से ज्‍यादा इलेक्‍ट्रि‍फाइड व्‍हीकल्‍स को बेचने का टारगेट बना रही है जि‍समें 10 लाख से ज्‍यादा जीरो एमि‍शन व्‍हीकल्‍स - बैटरी इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल्‍स (BEVs) और फ्यूल सेल इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल्‍स (FCEVs) शामि‍ल हैं। इन कारों को करीब 2030 तक बेचा जाएगा।  

 

इलेक्‍ट्रि‍फाइड व्‍हीकल्‍स का प्‍लान

 

इलेक्‍ट्रि‍फाइड व्‍हीकल्‍स को पॉपुलर करने के लि‍ए 2020-2030 प्‍लान का ऐलान करते हुए टोयोटा मोटर कॉर्प ने कहा कि‍ उनके स्‍ट्रैटजी सेंटर्स पर हाइब्रि‍ड इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल्‍स, प्‍लग इन हाइब्रि‍ड व्‍हीकल्‍स, बीईवी और एफसीईवी कारों को लॉन्‍च करने के प्‍लान और डेवलपमेंट पर तेजी से काम हो रहा है। उन्‍होंने यह भी कहा कि पूरे टोयोटा और लेक्‍सस पोर्टफोलि‍यो का इलेक्‍ट्रि‍फि‍केशन कि‍या जाएगा।

 

कंपनी ने जारी बयान में कहा कि‍ टोयोटा की ओर से दुनि‍या भर में 2020 की शुरुआत में 10 से ज्‍यादा BEVs मॉडल्‍स को उपलब्‍ध कराया जाएगा। दूसरे मार्केट में जाने से पहले इनहें चीन से पेश कि‍या जाएगा। उम्‍मीद है कि‍ दूसरे मार्केट जैसे जापान, इंडि‍या, अमेरि‍का और यूरोप में इन मॉडल्‍स को धीरे-धीरे लॉन्च कि‍या जाएगा। उन्‍होंने यह भी कहा कि‍ 2020 में FCEV पोर्टफोलि‍यो को पैसेंजर और कमर्शि‍यल व्हीकल्‍स दोनों के लि‍ए एक्‍सपेंड कि‍या जाएगा।   
  

2025 तक सभी मॉडल होंगे इलेक्‍ट्रि‍क

 

कंपनी ने आगे कहा कि‍ 2025 के आसपास टोयोटा और लेक्‍सस पोर्टफोलि‍यो में मौजूद प्रत्‍येक मॉडल को दुनि‍या भर में इलेक्‍ट्रि‍फाइड मॉडल या इलेक्‍ट्रि‍फाइड ऑप्‍शन के साथ उपलब्‍ध कराया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि‍ HEV, PHEV, BEV और FCEV मॉडल्‍स को बढ़ाया जाएगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट