बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsदि‍ल्‍ली के इस बि‍जनेसमैन से हारी टोयोटा, नहीं यूज कर पाएगी 'Prius' ट्रेडमार्क

दि‍ल्‍ली के इस बि‍जनेसमैन से हारी टोयोटा, नहीं यूज कर पाएगी 'Prius' ट्रेडमार्क

भारत में जापान की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी टोयोटा को बड़ा झटका लगा है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। भारत में जापान की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी टोयोटा को बड़ा झटका लगा है। लंबे समय से भारत में ट्रेडमार्क को लेकर टोयोटा जि‍डोशा काबुशि‍की केशा बनाम दीपक मंगल ओआरएस का केस चल रहा था जो अब खत्‍म हो गया है। इस कानूनी लड़ाई में दि‍ल्‍ली की कंपनी ने टोयोटा को हरा दि‍या है। टोयोटा भारत में अपने ब्रांड नेम Prius का इस्‍तेमाल नहीं कर सकती है। टोयोटा और दि‍ल्‍ली की ऑटोमोबाइल स्‍पेयर पार्ट कंपनी के बीच ट्रेडमार्क को लेकर कोर्ट में केस चल रहा था। सुप्रीम कोर्ट ने पाया कि‍ ऑटो स्‍पेयर पार्ट मेकर 'Prius Auto Industries' ने भारत में 2002 में 'Prius' ट्रेडमार्क के इस्‍तेमाल का अधि‍कार हासि‍ल कि‍या था जबकि‍ टोयोटा ने अपनी इलेक्‍ट्रि‍क सेडान को 2010 में लॉन्‍च कि‍या था।

 

क्‍या है मामला

 

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि टोयोटा ने भारत में 2010 में Prius की लॉन्चिंग की थी, जबकि Prius कंपनी पहले से इस नाम का इस्तेमाल कर रही थी। Prius ऑटो इंडस्ट्रीज की ओर से Prius, टोयोटा, टोयोटा इनोवा और टोयोटा डिवाइस नाम का इस्तेमाल अपने स्पेयर पार्ट्स के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। टोयोटा ने Prius कंपनी के खिलाफ ट्रायल कोर्ट में मुकदमा किया था। यहां हारने के बाद टोयोटा दिल्ली हाई कोर्ट पहुंच गई।

 

कोर्ट ने ऑटो स्पेयर पार्ट्स कंपनी पर टोयोटा, टोयोटा इनोवा और टोयोटा डिवाइसेज नाम के इस्तेमाल पर रोक लगा दी। हालांकि,  हाई कोर्ट ने दिल्ली की कंपनी को Prius नाम के इस्तेमाल की मंजूदी दी। इसके बाद टोयोटा ने सुप्रीम कोर्ट में केस फाइल कि‍या। 

 

टोयोटा ने कहा कि उसने जापान और कई अन्य देशों में Prius ट्रेडमार्क का 1990 में ही रजिस्ट्रेशन कराया था। हालांकि, कंपनी ने अपनी इस हाइब्रिड कार को भारत में 2010 में लॉन्च किया था, लेकिन तब तक ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन नहीं कराया था। यही वजह है कि‍ कंपनी की ओर से Prius ऑटो इंडस्ट्रीज के खिलाफ दायर केस हार गई। 

 

आगे पढ़ें...

 

टोयोटा कब से कर रही है Prius नाम का इस्‍तेमाल

 

टोयोटा ने भारत में Prius को साल 2010 में पेश कि‍या था। इससे पहले कंपनी ने जापान में 1997 में इसका ट्रेड मार्क लि‍या। इसके बाद, यूके, आस्‍ट्रेलि‍या और अमेरि‍का में इस ट्रेडमार्क का राइट 2000-01 में लि‍या गया। 


आगे पढ़ें...

 

टोयोटा Prius के बारे में

 

टोयोटा Prius को भारत में 2010 में पेश कि‍या गया। यह टोयोटा की एक हाइब्रि‍ड सेडान कार है। इस कार में पेट्रोल (हाइब्रि‍ड) 1798 सीसी इंजन लगा है जोकि‍ 97.89 पीएस पावर और 142 एनएम टॉर्क को जेनरेट करने की क्षमता रखता है। भारत में इसकी कीमत 44 लाख रुपए (एक्‍स शोरूम) है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट