बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsनवंबर में मारुति की बलेनो, डिजायर, ब्रीजा ने मारी बाजी, ये हैं सबसे ज्यादा डिमांड वाली कारें

नवंबर में मारुति की बलेनो, डिजायर, ब्रीजा ने मारी बाजी, ये हैं सबसे ज्यादा डिमांड वाली कारें

इंडि‍यन ऑटोमोबाइल मार्केट में नवंबर माह के दौरान एक बार फि‍र स्‍पीड पकड़ ली है।

नवंबर में मारुति की बलेनो, डिजायर, ब्रीजा ने मारी बाजी - list of top 10 selling cars in india in november 2017

नई दि‍ल्‍ली। इंडि‍यन ऑटोमोबाइल मार्केट में नवंबर माह के दौरान एक बार फि‍र स्‍पीड पकड़ ली है। कंपनि‍यों को अक्‍टूबर में फेस्‍टि‍व सीजन का खास फायदा नहीं मि‍ला लेकि‍न नवंबर में अधि‍कांश कंपनि‍यों की सेल्‍स डबल डि‍जि‍ट में रही। इसका सबसे बड़ा फायदा मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या को मि‍ला है, जि‍सकी सेल्‍स नवंबर 2017 में 14 फीसदी बढ़ी। इसमें अहम योगदान कंपनी की प्रीमि‍यम हैचबैक कार बलेनो का रहा जि‍सकी सालाना सेल्‍स ग्रोथ करीब 60 फीसदी रही जोकि‍ टॉप 10 सेलिंग कारों में सबसे ज्‍यादा है। 

 

सेलिंग स्‍पीड के मामले में बलेनो का नहीं होगी मुकाबला

 

सेलिंग ग्रोथ के मामले में मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या की टॉप कार बलेनो का कोई मुकाबला नहीं रहा है। कंपनी ने नवंबर 2017 के दौरान 17,769 यूनि‍ट्स को बेचा जबकि‍ पि‍छले साल की समान अवधि‍ में यह आंकड़ा 11,093 यूनि‍ट्स का था। बलेनो की सेल्‍स में सालाना आधार पर 60 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई है। 

 

ऑल्‍टो अब भी नंबर वन, डि‍जायर और ब्रीजा भी ग्रोथ में

 

नवंबर माह के दौरान टॉप सेलिंग के मामले में ऑल्‍टो का कब्‍जा बरकरार है। कंपनी ने इस महीने ऑल्‍टो की 24,166 यूनि‍ट्स को बेचा गया है जबकि‍ पि‍छले साल नवंबर 2016 में यह आंकड़ा 23,320 यूनि‍ट्स था। इसकी सेल्‍स में करीब 4 फीसदी की ग्रोथ रही है। 

 

इसके अलावा, मारुति‍ की इस साल लॉन्‍च की गई कॉम्‍पैक्‍ट सेडान डि‍जायर की सेल्‍स में लगातार ग्रोथ बनी हुई है। कंपनी ने इसी महीने 22,492 यूनि‍ट्स बेची हैं जबकि‍ पि‍छले साल यह आंकड़ा 17,218 यूनि‍ट्स था। इसकी सेल्‍स में 30 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई है। 

 

साथ ही, कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी विटारा ब्रीजा की सेल्‍स में अच्‍छी ग्रोथ देखी गई है। कंपनी ने नवंबर 2017 में ब्रीजा की 14,458 यूनिट्स को बेचा है जबकि‍ एक साल पहले यह आंकड़ा 9,719 यूनि‍ट्स था। इसकी सेल्‍स ग्रोथ 49 फीसदी रही है। 

 

तीन कारों की सेल्‍स गि‍री

 

जहां मारुति‍ की 4 कारों की सेल्‍स पॉजि‍टि‍व रही है वहीं, तीन कारों की सेल्‍स नि‍गेटि‍व जोन में चली गई है। इसमें वैगरआर, स्‍वि‍फ्ट और सेलेरि‍ओ का नाम शामि‍ल है। नवंबर में वैगनआर की सेल्‍स 10 फीसदी, स्‍वि‍फ्ट की सेल्‍स 9 फीसदी और सेलेरि‍ओ की सेल्‍स 12 फीसदी कम रही है। 

 

ह्युंडई की कारों की सेल्‍स में आई ग्रोथ

 

नवंबर में ह्युंडई की टॉप सेलिंग कारों की सेल्‍स ग्रोथ दर्ज की गई है। इसमें ग्रैंड आई10 की सेल्‍स नवंबर 2017 में 13,249 यूनि‍ट्स रही जबकि‍ पि‍छले साल की समान अवधि‍ में यह आंकड़ा 11,059 यूनि‍ट्स था। इसमें 20 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई है। वहीं, एलि‍ट आई20 की सेल्‍स 10,236 यूनि‍ट्स रही जोकि‍ एक साल पहले 8,917 यूनि‍ट्स थी। इसकी सेल्‍स में 15 फीसदी की ग्रोथ रही है। इसके अलावा, ह्युंडई की टॉप एसयूवी क्रेटा की सेल्‍स 8,528 यूनि‍ट्स रही जबकि‍ पि‍छले साल की समान अवधि‍ में यह आंकड़ा 6,822 यूनि‍ट्स रही।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट