Home » Auto » Industry/ Trendsये हैं मारुति‍ की 6 सुपर फ्लॉप कारें - These 6 super flop cars of maruti fail to impress

ये हैं मारुति‍ की 6 सुपर फ्लॉप कारें, लोगों को इम्‍प्रेस करने में हुईं फेल

मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या की ओर से ऐसी कारों को भी उतारा गया जो लोगों को इम्‍प्रेस करने में फेल हो गईं।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या ने कई हि‍ट कारों को पेश कि‍या है जो आज भी कई लोगों की पहली पसंद हैं। लेकि‍न ऐसा नहीं है कि‍ मारुति‍ ने कभी जोखि‍म नहीं लि‍या। मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या की ओर से ऐसी कारों को भी उतारा गया जो लोगों को इम्‍प्रेस करने में फेल हो गईं। इन कारों की घटती सेल की वजह से मारुति‍ ने इन्‍हें बनाना बंद कर दि‍या। यहां हम आपको मारुति‍ की ऐसी ही कारों के बारे में बता रहे हैं जो मार्केट में फ्लॉप साबि‍त हुईं।  

मारुति‍ बलेनो अल्‍टूरा

 

स्‍टेशन वैगन को बेचने में कई कंपनि‍यां फेल हुई हैं। फि‍एट और टाटा के बाद मारुति‍ ने बलेनो अल्‍टूरा को लॉन्‍च कि‍या जोकि‍ स्‍टेशन वैगन बेस्‍ड कार थी। लेकि‍न यह कार भी बुरी तरह से फेल हो गई। भारतीय बाजार इस कार के लि‍ए तैयार नहीं था जि‍स वजह से की सेल्‍स बढ़ रही पाई। इसकी कीमत भी 7.5 लाख रुपए थी जोकि‍ उस वक्‍त काफी ज्‍यादा थी। 

 

कब हुई लॉन्‍च: 1999
कब हुई बंद: 2005

 

आगे पढ़ें...

मारुति‍ एस्‍टि‍लो

 

2007 में मारुति‍ एस्‍टि‍लो को लॉन्‍च कि‍या गया जोकि‍ जेन की जगह उतारी गई थी। लेकि‍न यह कार अपने पुराने वर्जन की मजबूत सेल्‍स को बरकरार नहीं रख पाई। मारुति‍ ने एस्‍टि‍लो को अपडेट के साथ 2009 में दोबारा पेश कि‍या। इस कार की एवरेज सेल्‍स करीब 850 यूनि‍ट्स थी।  

 

आगे पढ़ें...

मारुति‍ सुजुकी ग्रैंड वि‍टारा

 

मारुति‍ सुजुकी की ओर से भारतीय बाजार में जापान से सीबीयू रूट के जरि‍ए ग्रैंड वि‍टारा को पेश कि‍या गया। इसलि‍ए इसकी कीमत भी काफी ज्‍यादा थी। उस वक्‍त इसकी कीमत 20 लाख रुपए रखी गई। ग्रैंड वि‍टारा की सेल्‍स बेहद खराब रही और कंपनी को इसे बंद करना पड़ा।

 

कब हुई लॉन्‍च: 2006
कब हुई बंद: 2014

 

आगे पढ़ें...

मारुति‍ वरसा

 

साल 2001 में मारुति‍ ने एमपीवी सेगमेंट में वरसा को लॉन्‍च कि‍या था। वरसा लॉन्‍च होने के साथ फ्लॉप हो गई। इस कार के प्रमोशन के लि‍ए अभि‍नेता अमि‍ताभ बच्‍चन को लि‍या गया था। इस कार को साल 2009 में बंद कर दि‍या गया। वरसा में 1.3 लीटर पेट्रोल इंजन को लगाया गया था। 

 

आगे पढ़ें...

मारुति‍ सुजुकी कि‍जाशी

 

मारुति‍ ने पहली बार कि‍जाशी के साथ लग्‍जरी कार सेगमेंट में एंट्री की थी। लेकि‍न स्‍मॉल कार में महारत हासि‍ल करने वाली मारुति‍ लग्‍जरी कार में फ्लॉप हो गई। मारुति‍ किजाशी की कीमत 18 लाख रुपए रखी गई थी। इसे ऑटोमैटि‍क और मैनुअल दोनों ट्रांसमि‍शन के साथ उपलब्‍ध कराया गया। 

 

कब हुई लॉन्‍च: 2011
कब हुई बंद: 2014

 

मारुति‍ ए-स्‍टार

 

मारुति‍ सुजुकी ने नवंबर 2008 में ए-स्‍टार को भारत में लॉन्‍च कि‍या था। मारुति‍ सुजुकी ए-स्‍टार को दूसरे देशों में नेक्‍स्‍ट जेन ऑल्‍टो के नाम से बेचा जाता था। ए-स्‍टार मॉडल को नि‍सान यूरोप के साथ कि‍ए गए कॉन्‍ट्रैक्‍ट के तहत Pixo नाम से भी बेचा जाता था।

 

भारत में मारुति‍ सुजुकी ए-स्‍टार को के-सीरि‍ज पेट्रोल इंजन के साथ पेश कि‍या गया था और अब सेम फैमि‍ली इंजन को वैगनआर, स्‍वि‍फ्ट, सेलेरि‍ओ, ऑल्‍टो के10 और डीजायर में है। हालांकि‍, मारुति‍ ए-स्‍टार की ज्‍यादा सफलता नहीं मि‍ल पाई। जनवरी-दि‍संबर 2013 के दौरान मारुति केवल ए-स्‍टार के 592 यूनि‍ट्स (एवरेज मंथली) ही बेच पा रही थी। इसलि‍ए कंपनी को 2014 में इसे बंद करना पड़ा।

 


कब हुई लॉन्‍च: 2008
कब हुई बंद: 2014 

 

आगे पढ़ें...

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट