Home » Auto » Industry/ Trendsकारपेंटर के बेटे ने बनाई ऐसी कार - Enzo Ferrari founded world famous car

कारपेंटर के बेटे ने बनाई ऐसी कार, जि‍से खरीदने को तरसते हैं अमीर

18 फरवरी 1898 में मोंडेना, इटली में एंजो एंसेलमो फरारी का जन्‍म हुआ।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। 18 फरवरी 1898 में मोंडेना, इटली में एंजो एंसेलमो फरारी का जन्‍म हुआ। तब शायद उनका परि‍वार भी नहीं जानता था कि‍ एंजो फरारी दुनि‍या भर में उनके नाम को बुलंदि‍यों पर ले जाएंगे। उनके पि‍ता एल्‍फ्रेडो फरारी अपने फैमि‍ली होम में मेटल पार्ट्स को फैब्रि‍केट करने वाली वर्कशॉप में काम करते थे। 10 साल की उम्र में एंजो फरारी ने Circuid di Bologna में Felice Nazzaro को रेस जीतते हुए देखा। तभी उन्‍होंने मन बना लि‍या था कि‍ वह एक कार रेस ड्राइवर बनेंगे। 

 

एक ड्राइवर, एक मेकैनि‍क, एक इंजीनि‍यर, एक बि‍जनेसमैन, एक पि‍ता, एक प्रेमी और एक फाइटर। यह सब एंजो फरारी के नाम के साथ जिंदगी भर रहे। उन्‍होंने एक बार कहा था कि‍, 'अगर आप सपना देख सकते हैं तो आप उसे पूरा भी कर सकते हैं।' एंजो फरारी ने ऑटोमोबाइल और कार रेसिंग के इति‍हास में महान ब्रांड को खड़ा कि‍या। जि‍से आज हर अमीर अपने पास रखने के लि‍ए तरसता है।    

 

20 साल उम्र में ही बन गए रेस ड्राइवर 

 

एंजो फरारी के पि‍ता की मौत वर्ल्‍ड वार-1 में हो गई और उसके बाद 1918 में उनके बड़े भाई ने भी मृत्‍यु हो गई। एंजो खुद गंभीर बीमारी का शि‍कार हो गए और मरने के कगार पर पहुंच गए। पि‍ता के मरने और फैमि‍ली बि‍जनेस बर्बाद होने के बाद उन्‍होंने एक छोटी कार बनाने वाली कंपनी CMN ज्‍वाइन की। एंजो इसकी फैक्‍ट्री में काम करने लगे जहां स्‍क्रैप ट्रकों को बदलकर छोटी कारें बनाई जाती थी। वहीं, उनको 15 एचपी ऑपन व्‍हील रेसर में रेस करने का ऑफर मि‍ला और उन्‍होंने इसे दोनों हाथों से कबूल कि‍या।  

 

आगे पढ़ें... 

 

 

घर बेचकर खरीदी रेसिंग कार

 

22 साल की उम्र में फरारी ने जि‍स घर में वह पैदा हुए उसे बेचकर रेसकार खरीदी। हालांकि‍, उन्‍होंने अपने जीवन में कई बार उसे वापस खरीदने की कोशि‍श की लेकि‍न वह फेल हो गए। एंजो फरारी के बेटे पेइरो फरारी ने न्‍यू यॉर्क टाइम्‍स को बताया कि, 'मुझे याद है कि‍ जब मैं छोटा था तो घर को देखने आता था लेकि‍न अपने पि‍ता के साथ नहीं क्‍योंकि‍ वह कभी वापस नहीं जाना चाहते थे। वह हमेशा कहते थे कि‍ अगर वह इसे खरीद नहीं सकते तो मैं उस घर में नहीं जाऊंगा जो अब कि‍सी और का है।'

 

आगे पढ़ें...

 

खड़ी की Scuderia फरारी टीम

 

CMN से नि‍कलने के बाद एंजो फरारी ने अल्‍फा रोमि‍यो में मेकैनि‍क और रेसर के तौर पर ज्‍वाइन कि‍या जहां उन्‍होंने लेजेंडरी रेसिंग टीम Scuderia Ferrari को शुरू कि‍या। कुछ ही लोगों को यह एहसास हुआ कि‍ प्रत्‍येक फरारी के लि‍ए डीएनए का जन्‍म अल्‍फा रोमि‍यो से हुआ। एंजो ने 1929 में मजबूत रेसिंग टीम को बनाया जि‍सने यूरोप में जीत दि‍लाई। 

 

आगे पढ़ें...

 

फरारी ने खुद शुरू की अपनी टीम और कार

 

अल्‍फा रोमि‍यो ने 1933 तक फरारी की रेसिंग टीम का पार्टनर बनने की सहमति‍ दी लेकि‍न फाइनेंशि‍यल दि‍क्‍कतों के बाद उन्‍होंने अपना सपोर्ट हटा दि‍या। उस वक्‍त जर्मनी की कार कंपनि‍यां मर्सडीज और ऑटो यूनि‍यन (आज के वक्‍त ऑडी) से मुकाबला करना पड़ा। इसके बावजूद फरारी की टीम ने 1935 में जीत हासि‍ल की। 

 

1937 में Scuderia Ferrari टूट गई और फरारी वापस अल्‍फा की रेसिंग टीम में चली गई जि‍सका नाम अल्‍फा कोर्स था। अल्‍फा रोमि‍यो ने टीम पर पूरा कंट्रोल कर लि‍या और फरारी को स्‍पोर्टिंग डायरेक्‍टर बना दि‍या। एक एग्रीमेंट के बाद फरारी ने 1939 में कंपनी छोड़ दी और दूसरी रेसिंग टीमों के लि‍ए पार्ट्स सप्‍लाई करने वाली एक कंपनी Auto-Avio Costruzioni को शुरू कि‍या। इस कॉन्‍ट्रैक्‍ट में फरारी केा चार साल के लि‍ए रेसिंग या कार डीजाइन से प्रति‍बंधि‍त कर दि‍या। इसके बावजूद फरारी ने दो कारों को बनाया और उसे 1940 में चलवाया। 

 

आगे पढ़ें...  

 

वर्ल्‍ड वार 2 के बाद शुरू की अपनी कंपनी

 

1943 में वर्ल्‍ड वार 2 में फरारी की फैक्‍ट्री को मूसोलि‍नि‍ की फासि‍स्‍ट सरकार के लि‍ए कार प्रोडक्‍शन के तहत ले लि‍या गया। फैक्‍ट्री में बंब गि‍रने की वजह से फरारी खुद को मोडेना से मारानेलो ले गए। वि‍वाद खत्‍म होने के बाद फरारी ने खुद अपने नाम से कार बनाने का फैसला लि‍या और 1947 में Ferrari S.p.A. की स्‍थापना की।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट