Home » Auto » Industry/ Trendsयहां दि‍खी रॉयल एनफील्‍ड की इलेक्‍ट्रि‍क Bike - here you see royal enfield electric motorcycle showcase

यहां दि‍खी रॉयल एनफील्‍ड की इलेक्‍ट्रि‍क Bike, कि‍ए गए ये बदलाव

क्‍या होगा अगर आपकी फेवरेट रॉयल एनफील्‍ड मोटरसाइकि‍ल को इलेक्‍ट्रि‍क मोटर के साथ पेश कि‍या जाए।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। क्‍या होगा अगर आपकी फेवरेट रॉयल एनफील्‍ड मोटरसाइकि‍ल को इलेक्‍ट्रि‍क मोटर के साथ पेश कि‍या जाए। ऐसा जल्‍द होगा। इस साल शुरुआत में ही रॉयल एनफील्‍ड के एमडी और सीईओ सिद्धार्थ लाल ने कहा था कि‍ वह पहले ही भवि‍ष्‍य के लि‍ए काम करना शुरू कर चुके हैं जहां मोटरसाइकि‍लें इलेक्‍ट्रि‍क होंगी। हालांकि‍, कुछ तस्‍वीरें सामने आई हैं जहां रॉयल एनफील्‍ड इलेक्‍ट्रि‍क मोटरसाइकि‍ल को दि‍खाया गया है। कहा जा रहा है कि‍ इस मोटरसाइकि‍ल को बैंकॉक, थाईलैंड के रॉयल एनफील्‍ड शोरूम में शोकेस कि‍या गया है। 

 

क्‍या बदला गया

 

-इसकी चेस्‍सी को मोडि‍फाइड कि‍या गया है, जहां इंजन की जगह बैटरी को जगह दी गई है। 
-चेन ड्राइव को बेल्‍ड ड्राइव से रि‍प्‍लेस कि‍या गया है।
-इंस्‍ट्रूमेंटल कॉनसोल पूरी तरह से डि‍जि‍टल यूनि‍ट में बदला गया है। इसमें स्‍मार्टफोन इंटि‍ग्रेशन और लेटेस्‍ट फीचर्स दि‍ए गए हैं।  

 

आगे पढ़ें...

 

कि‍सने कि‍या मोडि‍फि‍केशन

 

अब तक यह साफ नहीं हो पाया है कि‍ इस प्रोजेक्‍ट को रॉयल एनफील्‍ड ने मंजूरी दी है या नहीं। या फि‍र इसे कि‍सी अन्‍य व्‍यक्‍ति‍ ने खुद कि‍या है। हालांकि‍, देखने में यह काम काफी अच्‍छा लग रहा है। वैसे भी ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब कि‍सी ने रॉयल एनफील्‍ड इलेक्‍ट्रि‍क मोटरसाइकि‍ल को पेश कि‍या हो। 

 

आगे पढ़ें...

 

पहले भी हो चुका है ऐसा

 

यूके में एक व्‍यक्‍ति‍ ने रॉयल एनफील्ड 500 को मोडि‍फाइ कि‍या था। जहां उसने अपनी मोटरसाइकि‍ल को इलेक्‍ट्रि‍क में कन्‍वर्ट कर दि‍या था। 2005 रॉयल एनफील्‍ड बुलेट 500 सीसी सिंगल सि‍लेंडर गैसोलि‍न को सफलतापूर्वक फुल इलेक्‍ट्रि‍क मोटरसाइकि‍ल में कन्‍वर्ट कि‍या गया। पेट्रोल इंजन और ट्रांसमि‍शन की जगह नि‍सान लीफ की 11 बैटरी मॉड्यूल के साथ-साथ ME10003 इलेक्‍ट्रि‍क मोटर को लगाया गया।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट