बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ TrendsCES 2018: इन कारों के लि‍ए लोग कर रहे हैं इंतजार, कहा जा रहे है फ्यूचर

CES 2018: इन कारों के लि‍ए लोग कर रहे हैं इंतजार, कहा जा रहे है फ्यूचर

कंज्‍यूमर इलेक्‍ट्रॉनि‍क शो (CES 2018) में आधा दर्जन इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल्‍स को पेश किया गया है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। दुनि‍या भर की ऑटोमोबाइल कंपनि‍यों को यह समझ में आ गया है कि‍ भवि‍ष्‍य में इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल्‍स का ही मार्केट रहने वाला है। यही वजह है दुनिया के सबसे बड़े कंज्‍यूमर इलेक्‍ट्रॉनि‍क शो (CES 2018) में आधा दर्जन इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल्‍स को पेश किया गया है। लास वेगास में चल रहे है CES 2018 को डेट्रयॉट ऑटो शो से कुछ महीने पहले ही शुरू कि‍या गया है। इस शो से यह भी साफ हो गया है कि‍ ऑटोमोबाइल कंपनि‍यां इस साल इलेक्‍ट्रि‍क टेक्‍नोलॉजी पर ही पूरा फोकस करने वाली हैं। यहां CES 2018 में पेश की कई कारों को 'फ्यूचर ऑफ मोबि‍लि‍टी' कहा जा रहा है।   

 

Kia Niro

 

Kia मोटर्स की ओर से नई कॉन्‍सेप्‍ट इलेक्‍ट्रि‍क कार Niro को पेश कि‍या गया है। इस कार में डि‍जाइन और प्रभावशाली बैटरी इलेक्‍ट्रि‍क पावरट्रेन का कॉम्‍बि‍नेशन है। इस कोरि‍यन ब्रांड के इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल की ओर उठाया गया बड़ा कदम है। कंपनी अपने इलेक्‍ट्रि‍क वि‍जन के तहत 2025 तक 16 इलेक्‍ट्रि‍फाइड कारों को पेश करने का ऐलान भी कर चुकी है। Kia Niro में 64 kWh लि‍थि‍यम पॉलीमर बैटरी पैक के साथ 150  kW इलेक्‍ट्रि‍क मोटर है जोकि‍ 383 कि‍मी तक की रेंज तक ट्रैवल कर सकती है।

 

आगे पढ़ें...

 

Byton SIV

 

चीन के स्‍टार्टअप ने अपने वि‍जन 'ऑटोमोबाइल के फ्यूचर को शोकेस कि‍या है। कंपनी ने वादा कि‍या है कि‍ वह 'इंट्यूटि‍व और इंटेलि‍जेंट' कार को अगले साल से ग्‍लोबल मार्केट में लगभग 45 हजार डॉलर (करीब 28 लाख रुपए) के साथ बेचना शुरू कर देगी।  

 

इस इलेक्‍ट्रि‍क कॉन्‍सेप्‍ट कार को Byton ने लास वेगास में चल रहे कंज्‍यूमर इलेक्‍ट्रॉनि‍क शो में शोकेस कि‍या, जि‍समें व्‍हील्‍स पर चलने वाली कंप्‍युटिंग डि‍वाइस, 'डि‍जि‍टल' लॉन्ज के तौर पर पेनोरैमि‍क डि‍स्‍प्‍ले तक है। यह डि‍स्‍प्‍ले नेवि‍गेशन, इंटरटेनमेंट और कार में बैठे लोगों के हेल्‍थ तक को मॉनि‍टर करेगा। 

 

15 से 30 सेकंड में होगी चार्ज

 

इस कार के बेस वर्जन की शुरुआती कीमत करीब 45 हजार डॉलर होगी। जि‍समें 71 कि‍लोवाट बैटरी पैक है जोकि‍ एक बार चार्ज होने पर 402 कि‍मी तक ट्रैवल कर सकती है। Byton ने कहा कि‍ इस बेस मॉडल की बैटरी 30 मि‍नट में चार्ज हो जाएगी। इस कार का एक महंगा वर्जन भी है, जि‍सकी कीमत के बारे में कंपनी ने नहीं बताया है लेकि‍न यह कार एक बार चार्ज होने पर 523 कि‍मी तक ट्रैवल कर सकती है।

 

आगे पढ़ें...

 

Rinspeed Snap

 

स्‍वि‍स की कंपनी Rinspeed व्‍हीकुलर मोबि‍लि‍टी को अगले लेवल पर लेकर चली गई है। कंपनी की ओर से ज्‍यादा पर्यावरण फ्रेंडली, स्‍केटबोर्ड चेस्‍सी के कॉन्‍सेप्‍ट फीचर्स के साथ जेडएफ की ओर से सप्‍लाई कि‍ए गए इंटि‍ग्रल पावरट्रेन और पैसेंजर पॉड को पेश कि‍या गया है।   

आगे पढ़ें...

 

Smart Vision EQ

 

डैमलर के 'न्‍यू वि‍जन ऑफ अर्बन मोबि‍लि‍टी' की बढ़ती जरूर के लि‍ए एक सॉल्‍यूशन लेकर आई है। कंपनी की ओर से दो सीट वाली ऑटोनोमस इलेक्‍ट्रि‍क स्‍मार्ट बि‍जन ईक्‍यू को पेश कि‍या है। इंटेलि‍जेंट स्‍पेस यूटि‍लाइजेशन की वजह से इसका इंटीरि‍यर छोटा है। यह एक साइड शेयरिंग सॉल्‍यूशन है। इस कार में अनचाही चीजें जैसे स्‍टीयरिंग व्हील और पेडल्‍स को हटा दि‍या गया है।

 

Hyundai Fuel Cell SUV Concept

 

ह्युंडई की ओर से फ्यूल सेल व्‍हीकल को पेश कि‍या गया है। यह टुंसा एसयूवी का रि‍प्‍लेसमेंट है जो कि‍ 500 माइल्‍स (करीब 804 कि‍मी) की रेंज तक ट्रैवल कर सकती है। इस प्रोजेक्‍ट की कॉस्‍ट 50 हजार डॉलर से कम है। इस कार में आर्टि‍फि‍शि‍यल कैबि‍न के साथ वायस रि‍क्‍गनाइजेशन और ड्राइवर की सीट के लि‍ए 'वेलनेस' मॉनि‍टरिंग जैसे फीचर्स हैं। माना जा रहा है कि‍ यह कार 2020 तक उपलब्‍ध होगी। 

 

आगे पढ़ें...

 

Fisker EMotion

 

हेनरि‍क फि‍स्‍कर पहली पल्‍ग्‍ा इन हाइब्रि‍ड कंपनी है जि‍नसे लोगों के सामने बेहतरीन कार तो पेश की लेकि‍न अभी उसे चलाने का मौका नहीं दे पाई। लेकि‍न इस अगर कंपनी की नई इलेक्‍ट्रि‍क कार वास्‍तवि‍कता में लोगों के सामने आती है तो टेस्‍ला के कई कस्‍टमर्स शि‍फ्ट हो सकते हैं। 

 

लम्‍बोर्गि‍नी की तरह ऊपर की ओर खुलते काले दस्‍वाजे इस कार को अलग करते हैं। सबसे ज्‍यादा हैरान करने वाली बात यह है कि‍ कंपनी का दावा है कि‍ यह 200 कि‍मी तक चलने के लि‍ए 9 मि‍नट का चार्ज टाइम लेगी। वहीं, इसकी टोटल रेंज 643 कि‍मी बताई जा रही है। इस कार को उस शख्‍स ने डि‍जाइन कि‍या है जो जेम्‍स बॉन्‍ड की दो कारों को डि‍जाइन कर चुका है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss