बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trends2017 में लोगों ने इन 10 कारों को कि‍या सबसे ज्‍यादा सर्च, ये है लि‍स्‍ट

2017 में लोगों ने इन 10 कारों को कि‍या सबसे ज्‍यादा सर्च, ये है लि‍स्‍ट

साल 2017 में कई इंडि‍यन और ग्‍लोबल ऑटोमोबाइल कंपनि‍यों की ओर से कई शानदार कारों को लॉन्‍च कि‍या।

1 of

 

नई दि‍ल्‍ली। साल 2017 में कई इंडि‍यन और ग्‍लोबल ऑटोमोबाइल कंपनि‍यों की ओर से कई शानदार कारों को लॉन्‍च कि‍या। ऐसे में लोगों ने चुनिंदा कारों और बाइक्‍स के बारे में जानने के लि‍ए गूगल पर सर्च कि‍या। इसी आधार पर गूगल ने उन कारों की लि‍स्‍ट तैयार की है जि‍न्‍हें लोगों ने सबसे ज्‍यादा सर्च कि‍या। इनमें से कई कारें ऐसी भी हैं जो शायद आपको हैरान भी कर दें।

 

मारुति‍ सुजुकी स्‍वि‍फ्ट

 

गूगल पर सबसे ज्‍यादा मारुति‍ सुजुकी स्‍वि‍फ्ट के बारे में सर्च कि‍या गया। इससे यह भी पता चलता है कि भारतीय कार बायर्स के लि‍ए स्वि‍फ्ट अब भी फेवरेट बनी हुई है। हालांकि‍, स्‍वि‍फ्ट के मौजूदा मॉडल को रोक रखा है। बायर्स को अब स्‍वि‍फ्ट के नेक्‍स्‍ट जेनरेशन का इंतजार है। माना जा रहा है कि‍ मारुति‍ सुजुकी की ओर से स्‍वि‍फ्ट के नए मॉडल्‍स को ऑटो एक्‍सपो 2018 में पेश कि‍या जाएगा और इसी साल इसे लॉन्‍च भी कि‍या जाएगा।

 

आगे पढ़ें...

 

जीप कम्‍पास

 

इसमें कोई शक नहीं है कि‍ जीप कम्‍पास भारत में लॉन्‍च होने वाली बेस्‍ट कार लॉन्‍चिंग में से एक रही। जीप कम्‍पास ने मार्केट में आते ही अपनी पॉजि‍शन बना ली और यह 2017 में सबसे ज्‍यादा ट्रेंडिंग कारों में ही। इस कार को पेट्रोल और डीजल दोनों मॉडल में उपलब्‍ध कराया जा रहा है।

 

आगे पढ़ें...

 

 

टाटा हेक्‍सा

 

टाटा मोटर्स की ओर से साल 2017 में हेक्‍सा को एसयूवी सेगमेंट में लॉन्‍च कि‍या गया। भले ही टाटा हेक्‍सा को पूरानी टाटा आरि‍या पर बेस्‍ड बनाया गया हो लेकि‍न इसका स्‍टाइल और डि‍जाइन लोगों को काफी पसंद आया। टाटा हेक्‍सा को 2.2 लीटर डीजल इंजन के साथ ही उपलब्‍ध कराया जा रहा है। हालांकि‍, दो अलग-अलग टॉर्क में उपलब्‍ध है।

 

आगे पढ़ें...

 

 

टाटा नेक्‍सॉन

 

टाटा मोटर्स की ओर से पेश की गई सबसे बड़ी एंट्री नेक्‍सॉन की रही। टाटा मोटर्स ने नेक्‍सॉन को लॉन्‍च करने के साथ ही सब कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी सेगमेंट अपनी एंट्री की। टाटा नेक्‍सॉन का सीधा मुकाबला इस सेगमेंट की सबसे पॉपुलर कारों जैसे मारुति‍ वि‍टारा ब्रीजा और फोर्ड ईकोस्पोर्ट से हुआ। लेकि‍न नेक्‍सॉन ने अपनी जगह लॉन्‍च होने के साथ ही बना ली। इस कार को पेट्रोल और डीजल दोनों वर्जन के साथ उपलब्‍ध कराया जा रहा है। माना जा रहा है कि‍ 2018 में इसका एएमटी वर्जन भी लॉन्‍च कि‍या जाएगा।

 

आगे पढ़ें...

 

 

मारुति‍ सुजुकी इग्‍नि‍स

 

मारुति‍ सुजुकी इग्‍नि‍स को मि‍लेनि‍यल कार के तौर पर जाना। मारुति‍ इग्‍नि‍स को प्रीमि‍यम हैचबैक सेगमेंट में लॉन्‍च कि‍या गया और यह कार जल्‍द ही यंग और अर्बन कार बायर्स की पसंद बन गई। इग्‍निस का लुक काफी स्‍टाइलि‍श रखा गया और इसे पेट्रोल और डीजल वर्जन के साथ एएमटी गि‍यरबॉक्‍स के साथ उपलब्‍ध कराया जा रहा है।

 

आगे पढ़ें...

 

 

टोयोटा इटि‍ओस

 

साल 2017 की सबसे ज्‍यादा ट्रेंडिंग कारों की लि‍स्‍ट में छठे पायदान पर टोयोटा की इटि‍ओस है। इटि‍ओस को कई वजह से पसंद कि‍या जाता है। टोयोटा इटि‍ओस पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन में उपलब्‍ध कराया जाता है।

 

आगे पढ़ें...

 

 

मारुति‍ सुजुकी सेलेरि‍ओ

 

मारुति‍ सुजुकी सेलेरि‍ओ पहली कार थी जि‍से ऑटोमैटि‍क मैनुअल ट्रांसमि‍शन गि‍यरबॉक्‍स के साथ उपलब्‍ध कराया गया और यह भारत की बेस्‍ट एएमटी कार भी बन गई है। अगर कोई बायर एएमटी के साथ हैचबैक लेना चाहता है तो वह सेलेरि‍ओ को ही पसंद कर रहा है।

 

आगे पढ़ें...

 

 

मर्सडीज-बेंज CLA

 

मर्सडीज-बेंज CLA को भारत में दि‍संबर 2016 में लॉन्‍च कि‍या गया था। स्‍टाइलि‍श और लग्‍जरी कूपे मर्सडीज CLA को 20 लीटर पेट्रोल और 2.1 लीटर डीजल दो इंजन ऑप्‍शन के साथ उपलब्‍ध कराया जा रहा है और यह मोस्‍ट ट्रेडिंग कारों की लि‍स्‍ट में भी शामि‍ल हुई है।

 

आगे पढ़ें...

 

 

वॉल्‍वो XC60

 

वॉल्‍वो XC60 भी साल 2017 में सबसे ज्‍यादा सर्च की जाने वाली कारों की लि‍स्‍ट में है। वॉल्‍वो XC60 के सेकंड जेनरेशन को भारत में दि‍संबर 2017 में लॉन्‍च कि‍या गया और यह सर्च लि‍स्‍ट में नौवें पायदान पर है। नई कार में 1969 सीसी चार सि‍लेंडर टू्वीन टर्बो डीजल इंजन है जो 233 बीएचपी पावर और 480 एनएम टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है। इसमें 8 स्‍पीड ऑटोमैटि‍क गि‍यरबॉक्‍स है।

 

आगे पढ़ें...

 

 

फॉक्‍सवैगन पोलो GTI

 

इस लि‍स्‍ट में फॉक्‍सवैगन पोलो GTI ने सभी को शौंका दि‍या है। फॉक्सवैगन पोलो GTI में 1.8 लीटर टीएसआई चार सि‍लेंडर पेट्रोल इंजन है जो दो डोर के साथ उपलब्‍ध है। यह इंजन 189.4 बीएचपी पावर और 250 एनएम टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट