Home » Auto » Industry/ Trendssoon new models of maruti suzuki swift comes to India

मारुति‍ सुजुकी की खास तैयारी, भारत में आ रहे हैं Swift के ये 3 नए मॉडल्‍स

मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या ने 2018 ऑटो एक्‍सपो के लि‍ए खास तैयारी शुरू कर दी है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या ने 2018 ऑटो एक्‍सपो के लि‍ए खास तैयारी शुरू कर दी है। इस दौरान कंपनी ऑल न्‍यू मारुति‍ सुजुकी को शोकेस करने जा रही है जि‍सके बाद इसे पहले क्‍वार्टर के अंत से पहले लॉन्‍च कि‍या जाएगा। इसके अलावा, पेट्रोल और डीजल वेरि‍एंट के ऑटोमैटि‍क वर्जन के साथ-साथ 2018 मारुति‍ स्‍वि‍फ्ट स्‍पोर्ट को भी पेश कि‍या जाएगा, जि‍से बाद में भारत में बेचा भी जाएगा। इतना ही नहीं, मारुति‍ कुछ समय से स्‍वि‍फ्ट हाइब्रि‍ड को भी टेस्‍ट कर रही है जि‍से ऑटो एक्‍सपो में शोकेस कि‍या जा सकता है। हालांकि‍, कंपनी ने इसके लि‍ए कोई ऑफि‍शि‍यल कन्‍फर्मेशन नहीं दि‍या है लेकि‍न इस कारों को लेकर जोर-शोर से तैयारी चल रही है जि‍समें से कुछ की टेस्‍टिंग भारतीय सड़कों पर हो रही है।

 

मारुति‍ स्‍वि‍फ्ट स्‍पोर्ट

 

शुरुआत में मारुति‍ अपनी स्‍वि‍फ्ट के 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.3 लीटर डीजल वेरि‍एंट्स को लॉन्‍च करेगी। स्‍वि‍फ्ट स्‍पोर्ट को कुछ समय बाद लॉन्‍च कि‍या जाएगा। जैसा कि‍ नाम से समझा जा सकता है कि‍ इस हैचबैक को स्‍पोर्टी लुक और स्‍पोर्टी टेक्‍नोलॉजी के साथ पेश कि‍या जा रहा है। कारएंडबाइक के मुताबि‍क, इस कार में 1.4 लीटर टर्बोचार्ज्‍ड, 4 सि‍लेंडर पेट्रोल इंजन है जोकि‍ 140 पीएस पावर और 230 एनएम टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है। इसे 6 स्‍पीड मैनुअल ट्रांसमि‍शन के साथ उपलब्‍ध कराया जाएगा। 

 

कार का डायमेंशन

 

2018 सुजुकी स्‍वि‍फ्ट स्‍पोर्ट 3,890 एमएम लंबी, 1,735 एमए चौड़ी और 1,500 एमएम ऊंची है। यानी रेग्‍युलर स्‍विफ्ट के मुकाबले 50 एमएम बड़ी है। इस कार को इससे पहले जुलाई 2017 में फ्रेंकफर्ट मोटर शो 2017 में पेश कि‍या गया था। 


आगे पढ़ें...

 

मारुति‍ स्वि‍फ्ट ऑटोमैटि‍क 

 

पहली बार कंपनी पेट्रोल मॉडल को ऑटोमैटि‍क ट्रांसमि‍शन (एएमटी) में पेश करेगी। इस कार में 1.2 लीटर के सीरीज पेट्रोल इंजन होगा जि‍समें 5 स्पीड एएमटी होगा। यह कॉम्बिनेशन मारुति डिजायर और इग्निस में पहले से मौजूद है।

 

वहीं, डीजल इंजन से मारुति स्विफ्ट का यह वेरिएंट एएमटी ऑप्‍शन के साथ आएगा। स्विफ्ट में डीजल और ऑटोमैटिक इंजन का ऑप्शन पहले नहीं देखा गया। इसमें 1.3 लीटर फाएट मल्टीजेट डीजल इंजन दिया होगा।

 

आगे पढ़ें...

 

स्‍वि‍फ्ट हाइब्रि‍ड

 

स्‍वि‍फ्ट हाइब्रि‍ड को टेस्‍टिंग के लि‍ए पहले ही भारत में देखा जा चुका है। इसे भी लॉन्च किया जाना है। इसे अगले साल के अंत तक लॉन्च किया जा सकता है। इसमें पेट्रोल हाइब्रिड 1.2 लीटर के सीरीज इंजन दिया जाएगा जो कि 10 किलोवॉट इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आएगा। इसमें 5 स्पीड एएमटी ट्रांसमिशन सिस्टम दिया जाएगा। यह कार दो ड्राइविंग मोड्स, ड्राइव असिस्ट और इलेक्ट्रिक मोड के साथ आएगी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट