Home » Auto » Industry/ Trendsknow about the longest charging range electric cars in the world

ये हैं अब तक की बेस्‍ट इलेक्‍ट्रि‍क कारें, 1 बार चार्ज होने पर चलेगी दि‍ल्‍ली-लखनऊ

दुनि‍या में ऐसी इलेक्‍ट्रि‍क कारें हैं जो एक बार चार्ज होने पर 530 कि‍मी तक का सफर तय कर सकती हैं।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। दुनि‍या भर में इलेक्‍ट्रि‍क कारों के लि‍ए जोर-शोर तैयारी चल रही है। भारत में कई कंपनि‍यां 2020 तक नई इलेक्‍ट्रि‍क कारों को पेश की तैयारी में जुट चुकी हैं। हालांकि‍, इलेक्‍ट्रि‍क कारों की जब-जब बात होती है तो इसके चार्ज और चार्ज के बाद चलने की रेंज पर सवाल उठता है। भारत में मौजूदा बजट इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल - महिंद्रा ई-वेरि‍टो की रेंज एक बार चार्ज होने पर 180 कि‍मी तक चलती है। लेकि‍न दुनि‍या में ऐसी इलेक्‍ट्रि‍क कारें हैं जो एक बार चार्ज होने पर 530 कि‍मी तक का सफर तय कर सकती हैं। यानी आप दि‍ल्‍ली से लखनऊ तक का सफर तय कर सकते हैं। यहां हम आपको दुनि‍या की ऐसी ही कारों के बारे में बता रहे हैं।

 

टेस्‍ला मॉडल एस 100डी

 

टेस्‍ला मॉडल एस ने इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल कंपनि‍यों के लि‍ए बड़ा चैलेंज खड़ा कर दि‍या है। इस की चार्जिंग रेंज 539 कि‍मी तक है। यह अब तक की सबसे ज्‍यादा चार्जिंग रेंज वाली कार बन गई है। इसमें लगा इंजन 102 पीएस पावर जेनरेट करने की क्षमता रखता है। साथ ही, इसकी टॉप स्‍पीड 250 कि‍मी प्रति‍ घंटा है। 

 

आगे पढ़ें...

 

टेस्‍ला मॉडल एक्‍स

 

एक बार चार्ज होने पर लंबी दूरी का सफर तय करने के मामले में दूसरे नंबर पर भी टेस्‍ला की कार है। टेस्‍ला मॉडल एक्‍स का चार्जिंग रेंज 475 कि‍मी है। यह स्‍पोर्ट्स यूटि‍लि‍टी व्‍हीकल (एसयूवी) है जिसमें  सात सीटें हैं। मजे की बात यह है कि‍ यह दुनि‍या की सबसे तेज एसयूवी में से एक है और यह 2.9 सेकंड में 0 से 100 कि‍मी प्रति‍ घंटे की रफ्तार पकड़ सकती हैं। 

 

आगे पढ़ें...

 

शेवरले बोल्‍ड ईवी

 

शेवरले बोल्‍ड ईवी दुनि‍या की सबसे प्रेक्‍टि‍कल इलेक्‍ट्रि‍क कारों में से एक है। चार्जिंग रेंज के मामले में यह तीसरे नंबर पर है। बोल्‍ड ईवी एक बार चार्ज होने पर 383 कि‍मी तक का सफर तय कर सकती है जोकि‍ दूसरी प्रति‍स्‍पर्धी कंपनि‍यों के मुकाबले काफी आगे है। इसमें लगा इंजन 204 पीएस पावर और 266 एनएम टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है और इसकी टॉप स्‍पीड 146 कि‍मी प्रति‍ घंटा है। 

 

आगे पढ़ें...

 

BYD e6

 

वारेन बफे के स्‍पोर्ट वाले BYD ग्रुप की BYD e6 की लि‍स्‍ट में चौथे नंबर पर है। इस कार की चार्जिंग रेंज 300 कि‍मी है। BYD e6 में Fe 122PS बैटरी लगी है जो कि‍ 450 एमएम टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है। इस कार की टॉप स्‍पीड 140 कि‍मी प्रति‍ घंटा है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट