Home » Auto » Industry/ TrendsBike मोडि‍फाइ कराने से पहले जान लें ये नि‍यम - these bike modification could get your bike seized

Bike मोडि‍फाइ कराने से पहले जान लें ये नि‍यम, वरना जब्‍त हो जाएगी गाड़ी

कुछ मोडि‍फि‍केशन ऐसे हैं जि‍से कराने पर आरटीओ आपकी बाइक को जब्‍त कर सकते हैं।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। मोटरसाइकि‍ल के शौकीन अपनी बाइक्‍स को कई तरह से मोडि‍फाई कराते हैं। खासतौर से यंग राइडर्स यह काम अपनी बाइक को नया लुक और स्‍टाइल देने के लि‍ए ज्‍यादा करते हैं। हालांकि‍, इसमें कोई बुराई नहीं है लेकि‍न कुछ मोडि‍फि‍केशन ऐसे हैं जि‍से कराने पर आरटीओ आपकी बाइक को जब्‍त कर सकते हैं। 

 

मोटर व्‍हीकल्‍स एक्‍ट 1988 के तहत फैक्‍ट्री मॉडल में कि‍या गया कोई भी बदलाव गैरकानूनी है। व्‍हीकल के वजह को 10 फीसदी तक बढ़ाने वाला कोई भी बदलाव मैन्‍युफैक्‍चरर और रीजनल ट्रांसपोर्ट आफि‍स के संज्ञान के साथ होना चाहि‍ए। यहां हम आपको बता रहे हैं कि‍ अगर आप अपनी बाइक में इस तरह के मोडि‍फि‍केशन करते हैं तो आपकी गाड़ी को जब्त कि‍या जा सकता है, साथ आपको जुर्माना भी देना पड़ सकता है। 

 

एग्‍जॉस्‍ट में बदलाव

 

ज्‍यादातर सस्‍ती मोटरसाइकि‍ल एग्‍जॉस फ्री फ्लो वाले, कैटेलि‍टि‍क कन्‍वर्टर वाले रहते है, जोकि‍ आपकी मोटरसाइकि‍ल से नि‍कलने वाले खतरनाक एमि‍शन से पर्यावरण को बचाते हैं। लेकि‍न फ्री फ्लो एग्‍जॉस बाइक से नि‍कलने वाली आवाज को भी बढ़ा देता है। फ्री फ्लो एग्‍जॉस को लगाने के नुकसान ज्‍यादा हैं। ज्‍यादा आवाज और एमि‍शन में इजाफा होने पर आरटीओ या पुलि‍स द्वारा आपकी मोटरसाइकि‍ल को जब्‍त कि‍या जा सकता है। 

 

आगे पढ़ें...

 

इंजन में बदलाव

 

एक मोटरसाइकि‍ल में इंजन के अलावा कई चीजें होती हैं। यह एक्‍स्‍ट्रा चीजें जैसे एग्‍जॉस सि‍स्‍टम उसी इंजन के साथ काम करता है जि‍से कंपनी ने लगाया है। कई बाइक मोडि‍फाइ कराने वाले एक्‍स्‍ट्रा पावर के लि‍ए सि‍लेंडर के साथ छेड़छाड़ कर इंजन को बदल देते हैं। 

 

इसके अलावा, दूसरे मोडि‍फि‍केशन जैसे कारबूरेटर के नोजल साइज को बढ़ाना ताकि‍ एक्‍स्‍ट्रा फ्यूल और पुराने स्‍टॉक एयर फि‍ल्‍टर को नए वाले से बदला जा सके। इस तरह के मोडि‍फि‍केशन आपकी आरसी में मौजूद इंजन स्‍पेसि‍फि‍केशन को बदल देते हैं। ऐसे में आप बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं। इंजन मोडि‍फि‍केशन की अनुमति‍ बि‍ल्‍कुल नहीं है।  

 

आगे पढ़ें...

 

चेसि‍स में बदलाव

 

चेसि‍स को काटना, एक्‍स्‍ट्रा मेटल के साथ वेल्‍डिंग करना या उसके आकार को बदलना गैरकानूनी है। कई कस्‍टम मोटरसाइकि‍ल बनाने वाले चेस्‍सी को बदल देते हैं जि‍ससे मोटरसाइकि‍ल की शेप पहचान में भी नहीं आती। चेसि‍स को मोडि‍फाइ कराने से मोटरसाइकि‍ल की इंटि‍ग्रेटी खराब होती है आरटीओ उस व्‍हीकल को आपके लि‍ए और रोड़ पर चलने वाले दूसरे लोगों के लि‍ए खतरनाक मानती है। 

 

आगे पढ़ें...

 

कई पहि‍यों को लगाना

 

आपके व्‍हीकल की आरसी एक लीगल दस्‍तावेज है और इसमें आपकी मोटसाइकि‍ल की सारी जानकारी मौजूद रहती है। अगर इसमें टू-व्‍हील्‍स लि‍खा है तो ध्‍यान रखें कि‍ इसमें तीन या चार व्‍हील्‍स न हों। हालांकि‍, वि‍कलांग राइडर्स के लि‍ए चुनिंदा नि‍यम हैं, जोकि‍ आरटीओ की मंजूरी के बाद एक्‍स्‍ट्रा व्‍हील्‍स लगा सकते हैं और इसकी जानकारी उनकी आरसी में रहती है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट