बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trends600 रुपए में घर ले जा सकेंगे ये कार, केवल 50 पैसे प्रति‍ Km चलाने का खर्च

600 रुपए में घर ले जा सकेंगे ये कार, केवल 50 पैसे प्रति‍ Km चलाने का खर्च

हरि‍मन मोटर्स एलएलपी एक टू सीटर इलेक्‍ट्रि‍क कार को बनाने पर काम कर रही है जि‍सकी बैटरी को कभी भी बदलने की जरूरत नहीं पड

1 of

 

नई दि‍ल्‍ली। दि‍ल्‍ली की स्‍टार्टअप कंपनी हरि‍मन मोटर्स एलएलपी एक टू सीटर इलेक्‍ट्रि‍क कार को बनाने पर काम कर रही है जि‍सकी बैटरी को कभी भी बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी। RT90 4जी कनेक्‍टि‍ड IoT प्‍लेटफॉर्म के साथ एक बार चार्ज होने पर 200 कि‍मी तक ट्रैवल करने का ऑफर देगी।

 

10 मि‍नट में होगी चार्ज

 

इतना ही नहीं यह कार एक बार चार्ज होने के लि‍ए फास्‍ट डीसी चार्ज पर केवल 10 मि‍नट का वक्‍त ही लगाएगी और एसी चार्ज पर 1 से 2 घंटे। इसके अलावा, हरि‍मन मोटर्स दि‍ल्‍ली एनसीआर की सभी सोसाइटीज को चार्जिंग स्‍टेशन लगाने के लि‍ए आमंत्रि‍त कर रही है ताकि‍ सोसाइटी कॉम्‍पलैक्‍स के भीतर ही स्‍टेशन लगाया जा सकता है।     

 

2018 के मध्‍य तक आएगी कार

 

मौजूदा समय में इस कार की सड़क पर टेस्‍टिंग चल रही है और उम्‍मीद है कि‍ इस कार को 2018 में पेश कि‍या जाएगा। आप इसे खरीद सकते हैं और 50 पैसे प्रति‍ कि‍मी के खर्च पर चला सकते हैं या आप ओनरशि‍प मॉडल की टोटल कॉस्‍ट को चुन सकते हैं जहां आप इलेक्‍ट्रि‍क कार को अपने घर पर मात्र अनुमानि‍त 6 से 8 रुपए प्रति‍ कि‍मी के भुगतान पर ले सकेंगे और आपको कोई छुपी लागत नहीं देनी होगी और जीरो डाउन पेमेंट करना होगा। जि‍न लोगों का क्रेडि‍ट स्‍कोर अच्‍छा है वह डीलरशि‍प पर जाकर क्रेडि‍ट कार्ड से 600 रुपए देकर कार घर ले जा सकते हैं और इसके बाद हर दि‍न भुगतान कर सकते हैं।     

 

कार को आराम से कर सकेंगे ट्रैक

 

भारत में कई कारणों की वजह से सेल्‍फ ड्राइव सेगमेंट को पेश नहीं कि‍या जा सकता है लेकि‍न यह जल्‍द ही वास्‍तवि‍कता में बदल जाएगा। वैसे भी यह कार 4जी प्‍लेटफॉर्म से जुड़ी हुई है तो इसे आसानी से ट्रेक और सेंट्रलाइज्‍ड कंट्रोल फ्रेमवर्क के जरि‍ए मैनेज कि‍या जा सकता है।

 

कि‍राए पर ले सकते हैं कार

 

जो लोग मेट्रो से आते हैं वह एक कार को कि‍राए पर लेकर शॉपिंग कर सकते हैं और फि‍र ड्रॉप प्‍वाइंट पर वापस कर सकते हैं।    

 

ऐसी बस जो बन जाएगी ई-रि‍क्‍शा

 

 

दो साल में कंपनी तीन प्रोडक्‍ट्स पेश करेगी जि‍समें टू-सीटर इलेक्‍ट्रि‍क कार, छह सीटर इलेक्‍ट्रि‍सि‍टी ट्रांसपोर्ट बस और चार सीटर इलेक्‍ट्रि‍क कार शामि‍ल हैं। आरटी ट्रांसपोर्ट बस 5+1 सीटर होगी और एसी के साथ 50 पैसे प्रति‍ कि‍मी के खर्च पर चलेगी। इस बस में सेफ्टी, कम्‍फर्ट, सि‍क्‍योरि‍टी और इन सब से ऊपर यह ई-रि‍क्‍शा में अपग्रेड हो जाएगा जि‍से आप आजकल सड़कों पर देखते हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट