बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trends3 लाख तक सस्‍ती हो गईं ये Bikes, मोदी सरकार के फैसले का असर

3 लाख तक सस्‍ती हो गईं ये Bikes, मोदी सरकार के फैसले का असर

कई कंपनि‍यों ने अपने चुनिंदा मॉडल्‍स के दाम घटाने शुरू कर दि‍ए हैं।

1 of

 

नई दि‍ल्‍ली। मोदी सरकार ने बजट में हाई ऐंड मोटरसाइकि‍ल के इंपोर्ट पर लगने वाली कस्‍टम ड्यूटी को 75 फीसदी से घटाकर 50 फीसदी कर दि‍या था। इस फैसले के बाद प्रीमि‍यम और हाई ऐंड मोटरसाइकि‍ल कंपनि‍यों को बड़ी राहत मि‍ली। इस फैसले से कम्‍पलीटली बि‍ल्‍ड यूनि‍ट का इंपोर्ट पहले से सस्‍ता हो गया। इसके बाद कई कंपनि‍यों ने अपने चुनिंदा मॉडल्‍स के दाम घटाने शुरू कर दि‍ए हैं। इसमें अमेरि‍का की बाइक कंपनि‍यां - हार्ले डेवि‍डसन, इंडि‍यन मोटरसाइकि‍ल से लेकर डुकाटी तक शामि‍ल हैं। कंपनि‍यों की ओर से करीब 3 लाख रुपए तक कीमतें घटाई गई हैं।

 

इंडि‍यन मोटरसाइकि‍ल के मॉडल्‍स हुए सस्‍ते

 

अमेरि‍का की मोटरसाइकि‍ल कंपनी इंडि‍यन मोटरसाइलि‍क ने भारत में अपने प्रोडक्‍ट्स की कीमतों में कमी करने का ऐलान कि‍या है। कंपनी की ओर से पूरी रेंज ही अमेरि‍का से इंपोर्ट कराई जाती है और सरकार के फैसले के बाद सभी मॉडल्‍स के दाम कम हो गए हैं। इंडि‍यन मोटरसाइकि‍ल एंट्री लेवल Scout Sixty से लेकर टॉप मॉडल Indian Roadmaster को बेच रही है। कंपनी ने अपने मॉडल्‍स के दाम 3 लाख रुपए तक कम कर दिए हैं।

 

आगे पढ़े...

 

BMW मोटरेड की ये बाइक्‍स हुईं सस्‍ती

 

BMW मोटरेड ने भारत में कंपनी की सभी मोटरसाइकि‍ल्‍स की कीमतों को कम कर दि‍या है। BMW मोटरेड ने बयान में कहा कि‍ एडवेंचर, स्‍पोर्ट, टूरिंग, हेरि‍टेज और रोडस्‍टर जैसी सभी कैटेगरीज में आने वाले प्रोडक्‍ट्स की कीमतों को 10 फीसदी तक तत्‍काल प्रभाव के साथ घटा दि‍या गया है। इस ऐलान के साथ ही BMW R 1200 GS और इसके टॉप वेरि‍एंट BMW R 1200 GS एडवेंचर को कम कीमत पर खरीदा जा सकता है।

 

कंपनी ने क्या कहा

 

BMW ग्रुप इंडि‍या के प्रेसि‍डेंट वि‍क्रम पावाह ने कहा कि‍ BMW मोटरेड पहले भारत में आने वाला प्रत्‍याशि‍त ब्रांड बन गया है। अब नई आकर्षक कीमत के साथ हम बाइक चलाने वालों को बेहतरीन मोटरसाइकि‍लिंग का एक्‍सपीरि‍यंस देने का मौका देंगे।

 

आगे पढ़ें...

 

डुकाटी की चुनिंदा बाइक्‍स के दाम घटे

 

डुकाटी इंडि‍यान ने अपनी फुल इंपोर्टेड मॉडल्‍या या सीबीयू, जि‍से बोलोगना में मौजूद फैक्‍ट्री से इंपोर्ट कि‍या जाता है, उसके दाम घटा दि‍ए हैं। इन मोटरसाइकि‍ल्‍स में Ducati Monster 1200, Monster 1200 S Red, Monster 1200 Charcoal Grey और Panigale R Final Edition शामि‍ल हैं। यह सभी मॉडल्‍स इटली में बनते हैं और भारत में सीबीयू के जरि‍ए इंपोर्ट होते हैं। कंपनी ने कहा कि‍ जो मॉडल्‍स थाईलैंड में बनते हैं उनके दाम में कोई बदलाव नहीं कि‍या गया है।

 

आगे पढ़ें...

 

सस्‍ती हुई हार्ले डेवि‍डसन

 

अमेरि‍का की एक और मोटरसाइकि‍ल कंपनी हार्ले डेवि‍डसन ने अपने सीबीयू मॉडल्‍म के दाम घटा दि‍ए हैं। भारत में हार्लें डेवि‍डसन के 16 मॉडल्‍स हैं जि‍समें से केवल 4 मॉडल्‍स ऐसे हैं जो अमेरि‍का से भारत इंपोर्ट कि‍ए जाते हैं। हार्लें डेवि‍डसन के सीबीयू रेंज में Road King, Street Glide Special, Road Glide Special और CVO Limited शामि‍ल हैं। हार्ले के सीबीयू रेंज की कीमतों में 2.6 लाख रुपए से 3.36 लाख रुपए की कटौती की गई है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट