बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsअगर कार में लगाया क्रैश गार्ड तो लगेगा जुर्माना, सरकार ने दि‍या नि‍र्देश

अगर कार में लगाया क्रैश गार्ड तो लगेगा जुर्माना, सरकार ने दि‍या नि‍र्देश

अगर आप अपनी कार को नया लुक देना चाहते हैं तो सोच-समझ पर उसे मोडि‍फाई कराएं।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। अगर आप अपनी कार को नया लुक देना चाहते हैं तो सोच-समझ पर उसे मोडि‍फाई कराएं। कई लोग अपनी स्‍पोर्ट्स यूटि‍लि‍टी व्‍हीकल (एसयूवी), मल्‍टी पर्पस व्‍हीकल (एमपीवी) और कारों के बंपर पर क्रैश गार्ड या बुल बार लगाते हैं। लेकि‍न अब अगर आप इसे अपनी कार में फि‍ट करते हैं तो आपको भारी जुर्माना देना पड़ सकता है। मि‍नि‍स्‍ट्री ऑफ हाईवे एंड रोड ट्रांसपोर्ट ने भारत में सभी कारों और एसयूपी पर लगाए गए अनऑथराइज्‍ड क्रैश गार्ड्स या बुल बार को बैन कर दि‍या है। इसे बैन करते हुए सरकार ने राज्‍यों को लेटर जारी कि‍या है। 

 

क्‍यों कि‍या बैन

 

सरकार ने लेटर में कहा है कि‍ रोड एक्सिडेंट के ज्यादातर मामलों में बुल गार्ड और क्रैश गार्ड एक बड़ी वजह होती हैं। ऐसे में इसका इस्तेमाल बेहद खतरनाक होता है। सरकार ने यह भी कहा है कि अगर कोई इस नियम को तोड़ता है तो उस पर मोटर व्हीकल एक्ट के सेक्शन 190 और 191 के तहत जुर्माना लगाया जाएगा। सरकार ने कहा है कि‍ अनऑथराइज्‍ड क्रैश गार्ड या बुल बार का फि‍टमेंट मोटर व्‍हीकल एक्‍ट के सेक्‍शन 52 के तहत आता है। 

 

क्‍यों लगाया जाता है क्रैश गार्ड

 

कई लोग अपनी कार के बंपर के आगे क्रैश गार्ड या बुल बार को यह सोच कर लगाते हैं कि‍ इससे व्हीकल को होने वाला नुकसान कम हो जाएगा। वहीं, कई लोग इसे केवल कार को लुक बदलने के लि‍ए लगाते हैं। क्रैश गार्ड को व्‍हीकल की चेस्‍सी या फ्रेम पर सीधे लगाया जाता है और एक्‍सीडेंट के दौरान इससे आपके व्‍हीकल को ज्‍यादा नुकसान होता है। 


आगे पढ़ें...

 

क्रैश गार्ड लगाने का नुकसान

 

व्‍हीकल्‍स पर कार क्रैश गार्ड या बुल कार एयरबैग के साथ लगाया जाता है। ऐसे में एक्‍सीडेंट के दौरान इससे एयरबैग का बाहर नि‍कलना रूक सकता है। इन मामलों में कार में बैठे लोगों को गंभीर चोट लग सकती है। 

 

आगे पढ़ें...

 

फ्रंट सीट पर बैठे लोगों के लि‍ए खतरा

 

बुल बार या क्रैश गार्ड चेस्‍सी के साथ लगाया जाता है इससे कार के क्रूमपल जोन के खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। कार या एसयूवी का क्रूमप जोन ड्राइवर्स और फ्रंट पर बैठे पैसेंजर्स को बचाने और टक्कर की ताकत को कम करने का काम करता है। क्रमप जोन एक्‍सीडेंट के फोर्स को कम करने का काम करता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट