Home » Auto » Industry/ Trendsगौतम सिंघानि‍या ने ली माल्‍या की जगह - Gautam Singhania has been elected in the FIA

इस शख्‍स ने ली वि‍जय माल्‍या की जगह, इन लग्‍जरी कारों का है शौकीन

सिंघानि‍या को FIA एनुअल जनरल असेंबली के दौरान वर्ल्‍ड मोटर स्‍पोर्ट्स काउंसि‍ल (WMSC) में चुना गया है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। इंडि‍यन मोटरस्‍पोर्ट के लि‍ए एक बड़ी खबर आई है, रेसर और इंडस्‍ट्रलि‍स्‍ट गौतम सिंघानि‍या को पेरि‍स में FIA एनुअल जनरल असेंबली के दौरान वर्ल्‍ड मोटर स्‍पोर्ट्स काउंसि‍ल (WMSC) में चुना गया है। सिंघानि‍या ने इंडि‍यन मोटरस्‍पोर्ट बॉडी के पहले प्रतिनि‍धि‍ सहारा फोर्स इंडि‍या F1 के बॉस वि‍जय माल्‍या की जगह ले ली है। वि‍जय माल्‍या ने इस साल जुलाई में यह पद छोड़ दि‍या है। गौतम सिंघानि‍या उन 14 मैम्‍बर्स में से एक हैं जि‍न्‍हें काउंसि‍ल ने दुनि‍या के अलग-अलग हि‍स्‍सों से चुना है। सिंघानि‍या को 82 वोट्स मि‍ले हैं। गौतम सिंघानि‍या खुद लग्‍जरी और स्‍पोर्ट्स कारों के शौकि‍न हैं और उनके कार कलेक्‍शन में कई पावरफुल और लग्‍जरी कारें मौजूद हैं।    

 

जीत पर गौतम सिंघानि‍या ने क्‍या कहा

 

अपनी जीत पर गौतम सिंघानि‍या ने कहा कि‍ मैं चुना गया हूं और इस तरह से चुने जाने पर मैं काफी उत्‍साहि‍त हूं। यह मेरे लि‍ए सम्‍मान की बात है और मैं अपना बेहतर करूंगा। मैं FMSCI के मैम्‍बर्स को उनके सपोर्ट के लि‍ए धन्‍यवाद देता हूं। मैं एक ड्राइवर हूं और एक समर्थक भी, तो मैं मामलों को समझता हूं जि‍न्‍हें पूरा करने की जरूरत है। 

 

WMSC में 14 सदस्‍य

 

WMSC में 14 सदस्‍य हैं, जि‍समें से 7 वाइस प्रेसि‍डेंट और एक डि‍प्‍टी प्रेसि‍डेंट है। यह स्‍पोर्टिंग डि‍सि‍प्‍लिन के लि‍ए सभी FIA ग्‍लोबल स्‍पोर्टिंग मामलों से नि‍पटते हैं और चुने हुए सदस्‍यों का कार्यकाल 4 साल के लि‍ए रहता है। FIA की जनरल असेंबली में जीन टोड्ट को दोबारा से प्रेसि‍डेंट चुना गया है और यह उनका तीसरा और आखि‍री कार्यकाल है। वह 2021 के अंत तक प्रेसि‍डेंट रहेंगे।   


आगे पढ़ें...

 

लग्‍जरी कारों के शौकि‍न गौतम

 

गौतम सिंघानि‍या कोई आम या औसत सुपरकार या स्‍पोर्ट्सकार मालि‍क नहीं है। रेमंड ग्रुप के एमडी गौतम सिंघानि‍या को स्‍पोर्ट्स कारों का शौकि‍न माना जाता है जि‍न्‍हें खुद ड्राइव करना पसंद है। उनके पास दुनि‍या की सबसे तेज कारों में से एक नि‍सान स्‍काइलाइन जीटी-आर से लेकर ड्रि‍फ्ट मशीन बीएमडब्‍ल्‍यू एम3 सीएसएल है। वहीं, लग्‍जरी कारों में फरारी से लेकर लम्‍बोर्गि‍नी तक सिंघानि‍या के बेड़े में हैं। 

 

Lamborghini Gallardo LP570 Superleggera

 

गौतम सिंघानि‍या के पास Lamborghini Gallardo LP570 Superleggera  है। जैसा कि‍ नाम से ही पता चलता है कि‍ इसमें एडि‍शनल पावर बूस्‍टर है। यह कार 562 बीएचपी पावर को जेनरेट करने में सक्षम है। 

 

आगे पढ़ें..

 

Lotus Elise

 

दुनि‍या की पॉपुलर कारों में से एक Lotus Elise भी गौतम सिंघानि‍या के पास है। इस कार से सिंघानि‍या की पसंद के बारे में अंदाजा लगाया जा सकता है। 

 

आगे पढ़ें...

 

Ferrari 458 Challenge Stradale

 

फरारी को खरीदना और रखना अलग बात है और फरारी में बैठ कर रेसिंग करना अलग। इससे पता चलता है कि‍ आप एक रेसर हैं जो कार रेस से पीछे नहीं रहता। गौतम सिंघानि‍या इन्‍हीं लोगों में से हैं। उनके पास Ferrari 458 Challenge Stradale और उन्‍होंने 2014 में अबु धाबी में फरारी चैलेंज में हि‍स्‍सा लि‍या था।  

 

आगे पढ़ें...

 

Nissan Skyline GT-R

 

गौतल सिंघानि‍या के पास Nissan Skyline GT-R भी है जोकि‍ कोई नॉर्मल स्‍पोर्ट्सकार नहीं है। यह कार 1,000 बीएचपी पावर जेनरेट कर सकती है और मात्र 2.5 सेकंड में 100  Kph और 6.7 सेकंड में 600 Kph की स्‍पीड पकड़ सकती है। 

 

आगे पढ़ें...

 

BMW M3 CSL

 

गौतम सिंघानि‍या के कलेक्‍शन में BMW M3 CSL भी है। 

 

आगे पढ़ें...

 

Ariel Atom

 

कार रेसिंग के शौकि‍न गौतम सिंघानि‍या के पास Ariel Atom भी है। यह कार दुनि‍या की सबसे तेज रेसिंग कारों में से एक है। यह 2.3 सेकंड में 0 से 100 Kph की स्‍पीड पकड़ने की क्षमता रखती है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट