बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsटॉप सेलिंग SUV में फोर्ड ईकोस्‍पोर्ट की धमाकेदार वापसी, नेक्‍सॉन-बलेरो को छोड़ा पीछे

टॉप सेलिंग SUV में फोर्ड ईकोस्‍पोर्ट की धमाकेदार वापसी, नेक्‍सॉन-बलेरो को छोड़ा पीछे

नवंबर में फोर्ड ईकोस्‍पोर्ट का ऑल न्‍यू मॉडल लॉन्‍च कि‍या। फोर्ड ने टॉप सेलिंग एसयूवी में दोबारा एंट्री कर ली।

1 of
 
नई दि‍ल्‍ली। साल 2017 में स्‍पोर्ट्स यूटि‍लि‍टी व्‍हीकल (एसयूवी) सेगमेंट में तेजी से ग्रोथ देखी गई है, खासतौर से देश में कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी यानी सब-4 मीटर कारों की डि‍मांड बड़ी है। इस सेगमेंट की शुरुआत भारत में फोर्ड ईकोस्‍पोर्ट ने की थी। लेकि‍न बढ़ते कॉम्‍पीटि‍शन में ईकोस्‍पोर्ट की सेल्‍स कम होती गई। हालांकि‍, कंपनी ने नवंबर में फोर्ड ईकोस्‍पोर्ट का ऑल न्‍यू मॉडल लॉन्‍च कि‍या। इसके साथ ही, फोर्ड ने टॉप सेलिंग एसयूवी में दोबारा एंट्री कर ली।  

 
नवंबर में जारी सेल्‍स आंकड़ों के मुताबि‍क, फोर्ड इंडि‍या ने ईकोस्‍पोर्ट फेसलि‍फ्ट के 5,474 यूनि‍ट्स को बेचा है जबकि‍ अक्‍टूबर 2017 में यह आंकड़ा केवल 400 यूनि‍ट्स का था। यानी कंपनी को नए फेसलिफ्ट वेरि‍एंट का बड़ा फायदा मि‍ला है। 
 
टाटा नेक्‍सॉन और महिंद्रा बोलेरो को छोड़ा पीछे
 
नई ईकोस्‍पोर्ट से पहले टाटा मोटर्स ने अपनी पहली कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी नेक्‍सॉन को लॉन्‍च कि‍या था। लेकि‍न ईकोस्‍पोर्ट ने मार्केट में एंट्री करते ही टाटा नेक्‍सॉन को सेल्‍स के मामले में पीछे छोड़ दि‍या। टाटा ने नवंबर 2017 में नेक्‍सॉन की 4,163 यूनि‍ट्स को बेचा। इतना ही नहीं, नई ईकोस्‍पोर्ट, महिंद्रा की पॉपुलर एसयूवी बोलेरो से भी आगे नि‍कल गई। महिंद्रा ने इसी दौरान बोलेरो के 4,911 यूनि‍ट्स को बेचा है।
 
वि‍टारा ब्रि‍जा और ह्युंडई क्रेटा का कब्‍जा बरकरार
 
एसयूवी सेगमेंट पर मारुति‍ सुजुकी वि‍टारा ब्रीजा की बादशाहत कायम है। नवंबर 2017 में मारुति सुजुकी ने वि‍टारा ब्रीजा के 14,458 यूनि‍ट्स को बेचा जबकि‍ अक्‍टूबर में यह आंकड़ा 11,684 यूनि‍ट्स थी। इसकी सेल्‍स में मासि‍क आधार पर 23.7 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई है। 
 
वहीं, नवंबर 2017 में दूसरी सबसे ज्‍यादा बि‍कने वाली एसयूवी ह्युंडई क्रेटा रही जो बीते लंबे समय से इस पॉजि‍शन पर है। ह्युंडई ने क्रेटा के 8,528 यूनि‍ट्स को बेचा। इन आंकड़ों के साथ यह कार टॉप 10 पैसेंजर कारों की लि‍स्‍ट में भी शामि‍ल हो गई है। हालांकि‍, अक्‍टूबर में क्रेटा की सेल्‍स 9,248 यूनि‍ट्स थी।   
 
महिंद्रा-होंडा की कार भी लि‍स्‍ट में
 
महिंद्रा की दूसरी एसयूवी स्‍कॉर्पि‍यो की सेल्‍स में सालाना आधार पर 18 फीसदी की ग्रोथ की गई है। नवंबर 2017 के दौरान महिंद्रा ने स्‍कॉर्पि‍यो की 3,660 यूनि‍ट्स को बेचा है। इसके अलावा, होंडा कार्स इंडि‍या की कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी डब्‍ल्‍यूआर-वी की सेल्‍स में हल्‍की ग्रोथ दर्ज की गई। होंडा ने नवंबर में 3,521 यूनि‍ट्स को बेचा है। 
 
कार सेल्‍स (नवंबर 2017)
वि‍टारा ब्रीजा 14,458
क्रेटा 8,528
ईकोस्‍पोर्ट 5,474
बोलेरो 4,911
नेक्‍सॉन 4,163
स्‍कॉर्पि‍यो 3,660
डब्‍ल्‍यूआर-वी 3,521
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट