बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsइलेक्ट्रिक अवतार में आएंगी आपकी ये 5 फेवरेट कारें, ऐसे होंगे फीचर्स

इलेक्ट्रिक अवतार में आएंगी आपकी ये 5 फेवरेट कारें, ऐसे होंगे फीचर्स

भारत सरकार ने पहले ही साफ कर दि‍या है कि‍ 2030 तक देशभर में इलेक्‍ट्रि‍क कारों को चलाया जाएगा।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। भारत सरकार ने पहले ही साफ कर दि‍या है कि‍ 2030 तक देशभर में इलेक्‍ट्रि‍क कारों को चलाया जाएगा। इसके लि‍ए सरकार की ओर से पॉलि‍सी भी बनाई जा रही है। वहीं, भारतीय कंपनि‍यों ने भी इसकी तैयारी शुरू कर दी है। कुछ कंपनि‍यां ने यह ऐलान भी कर दि‍या है कि‍ वह 2020 तक अपनी इलेक्‍ट्रि‍क कारों को मार्केट में पेश कर देंगी। इसमें महिंद्रा और टाटा का नाम सबसे आगे है। इसके अलावा, रेनो और मारुति‍ ने भी कहा है कि‍ वह इलेक्‍ट्रि‍क कारों को पेश करेंगी। हालांकि‍, कंपनि‍यों ने अपने इलेक्‍ट्रि‍क मॉडल्‍स का खुलासा नहीं कि‍या है लेकि‍न कंपनि‍यां अपने पॉपुलर मॉडल के इलेक्‍ट्रि‍क अवतार की टेस्‍टिंग कर रही हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं कि‍ भारत में कौन-कौन ही कारों का इलेक्‍ट्रि‍क वर्जन पेश कि‍या जा सकता है। 

 

टाटा टि‍आगो 

 

टाटा टि‍आगो हैचबैक को भी इलेक्‍ट्रि‍क वेरि‍एंट में पेश कि‍या जाएगा। टाटा ने इस साल सि‍तंबर में यूके के मि‍लब्रोक में इसका फुल इलेक्‍ट्रि‍क वर्जन पेश कि‍या था। टि‍आगो के इलेक्‍ट्रि‍क वर्जन में लि‍क्‍वि‍ड कूल्‍ड 85kW इलेक्‍ट्रि‍क मोटर को लगाया गया है जोकि‍ 200 एनएम टॉर्क को डेवलप करता है और इसकी टॉप स्‍पीड 135 कि‍मी प्रति‍ घंटा है। दूसरी इलेक्‍ट्रि‍क कारों की तरह यह भी सिंगल स्‍पीड गि‍यरबॉक्‍स के साथ है। यह कार मात्र 11 सेकंड में 0 से 100 कि‍मी प्रति‍ घंटे की स्‍पीड पकड़ सकती है।   माना जा रहा है कि‍ इसे 2018 ऑटो एक्‍सपो में लॉन्‍च कि‍या जा सकता है। 

 

आगे पढ़ें...

 

महिंद्रा केयूवी100

 

महिंद्रा एक मात्र भारतीय कार कंपनी है जो इन दि‍नों इलेक्‍ट्रि‍क कारों को लेकर चर्चा में है। महिंद्रा ई20 और ई-वेरिटो के बाद कंपनी अपनी पहली इलेक्‍ट्रि‍क एसयूवी को लॉन्‍च करने की तैयारी में जुटी है। कंपनी केयूवी100 का इलेक्‍ट्रि‍क वर्जन पेश कर सकती है। हाल में इस कार की टेस्‍टिंग देखी गई है, जि‍ससे इसके लॉन्‍च का संकेत मि‍लता है। माना जा रहा है कि‍ केयूवी 100 के इलेक्‍ट्रि‍क वेरि‍एंट को 2018 ऑटो एक्‍सपो में पेश कि‍या जा सकता है।  

 

आगे पढ़ें...

 

टाटा टि‍गोर 

 

टाटा मोटर्स ने सबको हैरान करते हुए हाल ही में एनर्जी एफि‍शि‍यंसी सर्वि‍सेज लि‍मि‍टेड (EESL) से 10 हजार कारों का ऑर्डर हासि‍ल कि‍या। कॉन्‍ट्रैक्‍ट के तहत कंपनी की ओर से टि‍गोर का इलेक्‍ट्रि‍क वर्जन दि‍या जाएगा। ऐसा माना जा रहा है कि‍ इस कार में 85 kW इलेक्‍ट्रि‍क मोटर होगा और यह स्‍टैंडर्ड सेडान से 200 कि‍लोग्राम हल्‍की होगी। EESL के टेंडर में 130 कि‍मी  प्रति‍ चार्ज की लि‍मि‍ट रेंज को रखा गया था यानी यह इलेक्‍ट्रि‍क सेडान 130 कि‍मी प्रति‍ चार्ज से ज्‍यादा ही चलेगी।     

 

आगे पढ़ें...

 

महिंद्रा XUV 500 

 

महिंद्रा ने वादा कि‍या है कि‍ वह 2019 तक दो इलेक्‍ट्रि‍क कारों को पेश कर देगी। केयूवी100 की टेस्‍टिंग चल रही है। वहीं, महिंद्रा की दूसरी इलेक्‍ट्रि‍क एसयूवी XUV 500 हो सकती है। अपने सभी कारों को पेट्रोल वेरि‍एंट्स में लॉन्‍च करने के बाद कंपनी अपने पूरे पोर्टफोलि‍यो का इलेक्‍ट्रि‍क वर्जन लॉन्‍च करने की तैयारी में है। 
 
आगे पढ़ें...

 

रेनो क्‍वि‍ड

 

रेनो ने कन्‍फर्म कर दि‍या है कि‍ वह चीन की मार्केट के लि‍ए इलेक्‍ट्रि‍क बेस्‍ड क्‍वि‍ड पर काम कर रही है। अगर चीन में क्‍वि‍ड का इलेक्‍ट्रि‍क वर्जन सफल होता है तो इस कार को भारत समेत दूसरे देशों में भी एक्‍सपोर्ट कि‍या जा सकता है। कार का प्रोडक्‍शन करीब-करीब नजदीक है और यह भारत में 2022 तक पहुंच सकती है। वैसे भी रेनो की क्‍वि‍ड को भारत में बड़ी सफलता मि‍ली है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट