बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsकार साफ करते वक्‍त ये छोटी गलतियां पड़ेंगी भारी, हो जाएगा बड़ा नुकसान

कार साफ करते वक्‍त ये छोटी गलतियां पड़ेंगी भारी, हो जाएगा बड़ा नुकसान

क्‍या आपने कभी यह सोचा है कि‍ जि‍स तरह से आप अपनी कार को साफ करते हैं वह गाड़ी को नुकसान भी पहुंचा सकता है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। क्‍या आपने कभी यह सोचा है कि‍ जि‍स तरह से आप अपनी कार को साफ करते हैं वह गाड़ी को नुकसान भी पहुंचा सकता है। आपके कार साफ करने की स्‍टाइल सही है या नहीं। कार को साफ करने का प्रोसेस काफी सरल है लेकि‍न अगर इस प्रोसेस को सही ढ़ंग से नहीं कि‍या जाए तो इससे कार के कलर से लेकर दूसरे पार्ट्स खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि‍ कार को साफ करते वक्‍त आपको क्‍या नहीं करना चाहि‍ए। 

 

पहले साफ होनी चाहि‍ए धूल 

 

आपकी कार पर काफी धूल जमी है तो आप क्‍या करेंगे। आपको हमेशा पहले अपनी कार की धूल को सूखे कपड़े से साफ करना चाहि‍ए। इस कंडीशन में अगर आप गि‍ले कपड़े से कार को साफ करते हैं तो  पेंट पर स्‍क्रैच पड़ने का खतरा बढ़ जाता है। इसलि‍ए धूल को कभी भी गि‍ले कपड़े से साफ न करें। 

 

आगे पढ़ें...

 

क्‍या गर्मी में ठंडा पानी काम आएगा?

 

गर्मी ज्‍यादा है और आप चाहते हैं कि‍ आपकी कार ठंडी हो जाए, तो क्‍यों नहीं ठंडे पानी से इसे साफ कि‍या। ऐसा न करें तो अच्‍छा होगा। गर्म कार पर अगर आप ठंडा पानी डालते हैं तो इससे पेंट उखड़ने का खतरा बढ़ जाएगा। इसलि‍ए अपनी कार को धूप में न साफ करें बल्‍कि‍ छांव में भी अपनी कार को साफ करें।  

 

आगे पढ़ें...

 

शैम्‍पू या वॉशिंग पाउडर

 

आप अपनी कार को साफ करने के लि‍ए इसका यूज करते हैं- शैम्‍पू या वॉशिंग पावर या डि‍श साबून। वॉशिंग पाउडर या डि‍श साबून दोनों ही झागदार होते हैं। अगर आप इन दोनों से कार को साफ करते हैं तो ऐसा बि‍ल्‍कुल न करें क्‍योंकि‍ यह स्‍वभाव में सख्‍त भी होते हैं और इसे कार के सरफेस को नुकसान पहुंच सकता है। 

 

आगे पढ़ें...

 

कपड़े को ऐसे न घूमाएं

 

वाटरलेस वॉश सॉल्‍यूशन को स्‍प्रे करने के बाद सीधी लाइन में हलके प्रेशर के साथ पोछें यानी माइक्रोफाइबर कपड़े से साफ करें। कपड़ा कि‍तना साफ है इसपर ध्‍यान देते रहें। अगर वह गंदा हो गया है तो कपड़े की दूसरी तरह से साफ करना शुरू करें। कपड़े को गोल-गोल घूमाने से धुल वापस लौटकर आ सकती है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट