Home » Auto » Industry/ Trendsऑटो एक्सपो 2018 - भारत समेत ग्‍लोबल मार्केट के लि‍ए ऑटो कंपनि‍यों ने बनाया इलेक्‍ट्रि‍क प्‍लान- Here is the Autom

भारत समेत ग्‍लोबल मार्केट के लि‍ए ऑटो कंपनि‍यों ने बनाया इलेक्‍ट्रि‍क प्‍लान

दुनि‍या भर की ऑटोमोबाइल कंपनि‍यां इलेक्‍ट्रि‍फि‍केशन की ओर से तेजी से बढ़ रही हैं।

ऑटो एक्सपो 2018 - भारत समेत ग्‍लोबल मार्केट के लि‍ए ऑटो कंपनि‍यों ने बनाया इलेक्‍ट्रि‍क प्‍लान- Here is the Autom

नई दि‍ल्‍ली। दुनि‍या भर की ऑटोमोबाइल कंपनि‍यां इलेक्‍ट्रि‍फि‍केशन की ओर से तेजी से बढ़ रही हैं। कंपनि‍यों ने भारत समेत ग्‍लोगल मार्केट के लि‍ए अपनी स्‍ट्रैटजी भी तैयार कर ली हैं। हाल ही में जारी मूडीज की रि‍पोर्ट में बताया कि‍ बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनि‍यां - टोयोटा, मर्सडीज-बेंज, बीएमडब्‍ल्‍यू, ह्युंडई, होंडा आदि‍ ने 2020 से 2030 तक इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल्‍स को लेकर बनाई गई प्‍लानिंग का ऐलान कि‍या गया है। ऐसे में अगले कुछ सालों में इन कंपनि‍यों के कई मौजूदा और नए मॉडल्‍स का इलेक्‍ट्रि‍क अवतार देखा जा सकता है।

 

क्‍या है कंपनि‍यों का प्‍लान

 

दुनि‍या भर की बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनि‍यों ने अपने बैटरी इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल्‍स (BEVs) को पेश करने का ऐलान कर दि‍या है। 

 

टोयोटा: 2020 की शुरुआत में इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल्‍स को चीन में पेश कि‍या जाएगा। इसके अलावा, 2025 तक सभी मॉडल्‍स को इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल ऑप्‍शन के साथ उपलब्‍ध कराया जाएगा। वहीं, 2025 के अंत तक 55 सालाना इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल्‍स की सेल्‍स की जाएगी, जि‍समें 10 लाख बैटरी इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल्‍स और फ्यूल सेल व्‍हीकल्‍स होंगे। 

 

BMW i: 2025 तक 12 बैटरी इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल्‍स को पेश कि‍या जाएगा। 

 

मर्सडीज-बेंज क्‍लास: 2022 तक 10 बैटरी इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल्‍स के अलावा 2025 तक 15 फीसदी से 20 फीसदी तक टोटल इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल सेल्‍स करने का प्‍लान।

 

होंडा: 2030 तक कंपनी की टोटल सेल्‍स में दो ति‍हाई सेल इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल्‍स की होगी।

 

नि‍सान: 2030 तक 12 बैटरी इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल्‍स को पेश करने का प्‍लान।

 

फॉक्‍सवैगन: 2025 तक 30 लाख बैटरी इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल्‍स को बेचने का प्‍लान। इसके अलावा, 2030 तक सभी 300 मॉडल्‍स को इलेक्‍ट्रि‍फाई करने का प्लान। इसमें हाइब्रि‍ड मॉडल्‍स भी शामि‍ल होंगे। 

 

ह्युंडई/कि‍आ मोटर्स: 2020 तक 8 बैटरी इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल्‍स और 2025 तक 14 इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल्‍स को पेश करने की प्‍लानिंग।

 

फोर्ड: 2020 तक 8 बैटरी इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल को पेश करने के अलावा 2022 तक 12 इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल्‍स को पेश करने का ऐलान कि‍या गया है। 

 

जीएम:  2020 तक दो नए बैटरी इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल्‍स क्रॉसओवर के अलावा 2023 तक 20 इलेक्‍ट्रि‍क मॉडल्‍स को पेश करने की प्‍लानिंग है। 

 

2020 के अंत तक 19% पहुंच जाएगी BEVs की सेल

 

मूडीज की रि‍पोर्ट में कहा गया है कि‍ मि‍ड 2020 तक ग्‍लोबल ऑटोमोटि‍व की BEVs सेल्‍स 7 से 8 फीसदी होगी जोकि‍ 2020 के अंत तक 17 फीसदी से 19 फीसदी तक पहुंच जाएगी। रि‍पोर्ट में कहा गया कि‍ BEVs में काफी ज्‍यादा कैपि‍टल और कॉम्पैक्‍ट टेक्‍नोलॉजी की जरूरत पड़ती है। साथ ही, कैपि‍टल मार्केट और रेग्‍युलेटरी बॉडीज का ध्‍यान भी यही सेक्‍टर आकर्षि‍त करेगा।  

 

ऑटोमोबाइल कंपनि‍यों पर बढ़ेगा प्रेशर

 

ऑटोमोबाइल कंपनि‍यां एमि‍शन जरूरतों को पूरा करने के लि‍ए बैटरी इलेक्‍ट्रि‍क व्हीकल्‍स की ओर बढ़ रही हैं। लेकि‍न इस बदलाव की वजह से कंपनि‍यों के रि‍टर्न पर प्रेशर पड़ेगा। साथ ही, बेहद ज्‍यादा कैपि‍टल सपोर्ट की वजह से इस सेक्‍टर का क्रेडि‍ट नि‍गेटि‍व में रहेगा। रि‍पोर्ट में कहा गया है कि‍ 2020 की शुरुआत में BEVs का रि‍टर्न काफी कम रहेगा और कंज्‍यूमर के बीच इसे पॉपुलर करने की चुनौती बनी रहेगी।

 

जानिये ऑटो एक्सपो 2018 से जुड़ी ताज़ा खबरें

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट